Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. स्पोर्ट्स
  4. साल 2024 में T20 क्रिकेट में इन भारतीय कप्तानों ने अब तक बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

साल 2024 में T20 क्रिकेट में इन भारतीय कप्तानों ने अब तक बनाए हैं सबसे ज्यादा रन

Pankaj Mishra Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra Published on: July 16, 2024 15:53 IST
  • भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद श्रीलंका के दौरे पर जाएगी, जहां उनको 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में भारत का कप्तान कौन होगा, इस बात को लेकर उत्सुकता है। माना जा रहा है हार्दिक पांड्या टी20 टीम की कमान संभालेंगे। अगर ऐसा होता है तो ये लगातार तीसरा टी20 इवेंट होगा, जहां भारत का एक और अलग कप्तान होगा। इस बीच जरा उन आंकड़ों पर नजर डालते हैं, जहां भारतीय कप्तानों ने इस साल सबसे ज्यादा टी20 रन बनाए हैं।
    Image Source : pti
    भारतीय क्रिकेट टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद श्रीलंका के दौरे पर जाएगी, जहां उनको 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इस सीरीज में भारत का कप्तान कौन होगा, इस बात को लेकर उत्सुकता है। माना जा रहा है हार्दिक पांड्या टी20 टीम की कमान संभालेंगे। अगर ऐसा होता है तो ये लगातार तीसरा टी20 इवेंट होगा, जहां भारत का एक और अलग कप्तान होगा। इस बीच जरा उन आंकड़ों पर नजर डालते हैं, जहां भारतीय कप्तानों ने इस साल सबसे ज्यादा टी20 रन बनाए हैं।
  • इस साल यानी 2024 में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तानों की बात करें तो उसमें शुभमन गिल नंबर एक पर हैं। ध्यान रखिएगा कि यहां हम टी20 क्रिकेट की बात कर रहे हैं, जिसमें आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट शामिल है। साथ ही उन​ खिलाड़ियों की बात हो रही है, ​जो भले ही इस वक्त भारतीय टीम के कप्तान ना हों, लेकिन आईपीएल में किसी न किसी टीम की कमान संभालते रहे हैं। शुभमन गिल इस मामले में नंबर एक पर हैं, जिन्होंने 141 के स्ट्राइक रेट के साथ 596 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करने के अलावा, हाल ही में जिम्बाब्वे सीरीज में भी भारत की कमान संभाली थी।
    Image Source : pti
    इस साल यानी 2024 में टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय कप्तानों की बात करें तो उसमें शुभमन गिल नंबर एक पर हैं। ध्यान रखिएगा कि यहां हम टी20 क्रिकेट की बात कर रहे हैं, जिसमें आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट शामिल है। साथ ही उन​ खिलाड़ियों की बात हो रही है, ​जो भले ही इस वक्त भारतीय टीम के कप्तान ना हों, लेकिन आईपीएल में किसी न किसी टीम की कमान संभालते रहे हैं। शुभमन गिल इस मामले में नंबर एक पर हैं, जिन्होंने 141 के स्ट्राइक रेट के साथ 596 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की कप्तानी करने के अलावा, हाल ही में जिम्बाब्वे सीरीज में भी भारत की कमान संभाली थी।
  • इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं रुतुराज गायकवाड़। जो आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते रहे हैं। जिम्बाब्वे सीरीज में वे खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे थे। वहीं उन्हें वहां ओपनिंग करने का भी मौका नहीं मिला। बावजूद इसके वे रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने 142 के स्ट्राइक रेट के साथ 583 रन बनाए हैं।
    Image Source : pti
    इसके बाद दूसरे नंबर पर आते हैं रुतुराज गायकवाड़। जो आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते रहे हैं। जिम्बाब्वे सीरीज में वे खिलाड़ी के तौर पर खेल रहे थे। वहीं उन्हें वहां ओपनिंग करने का भी मौका नहीं मिला। बावजूद इसके वे रन बनाने में कामयाब रहे हैं। उन्होंने 142 के स्ट्राइक रेट के साथ 583 रन बनाए हैं।
  • संजू सैमसन तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 153 के तेज स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 531 रन बनाए हैं। सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की है। वे टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में शामिल थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन जिम्बाब्वे सीरीज में जरूर वे आखिर के तीन मैच खेले और अच्छी बल्लेबाजी भी करते हुए दिखाई दिए।
    Image Source : pti
    संजू सैमसन तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 153 के तेज स्ट्राइक रेट से बैटिंग करते हुए 531 रन बनाए हैं। सैमसन ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी की है। वे टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में शामिल थे, लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन जिम्बाब्वे सीरीज में जरूर वे आखिर के तीन मैच खेले और अच्छी बल्लेबाजी भी करते हुए दिखाई दिए।
  • भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, जिन्होंने 505 रन बनाए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक 136 का ही रहा है। वे टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में नहीं थे और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में भी उन्हें मौका नहीं दिया गया। अब श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खेलेंगे कि नहीं, ये बड़ा सवाल है। अगर वे इस टी20 सीरीज में भी खेलते हुए नहीं दिखाई दिए तो फिर उनकी वापसी इस फॉर्मेट में मुश्किल हो जाएगी।
    Image Source : Getty
    भारत के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं, जिन्होंने 505 रन बनाए हैं। हालांकि उनका स्ट्राइक 136 का ही रहा है। वे टी20 वर्ल्ड कप 2024 की टीम में नहीं थे और जिम्बाब्वे के खिलाफ सीरीज में भी उन्हें मौका नहीं दिया गया। अब श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में खेलेंगे कि नहीं, ये बड़ा सवाल है। अगर वे इस टी20 सीरीज में भी खेलते हुए नहीं दिखाई दिए तो फिर उनकी वापसी इस फॉर्मेट में मुश्किल हो जाएगी।
  • भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक्सीडेंट के बाद शानदार वापसी की है। उन्होंने कप्तान के तौर पर टी20 में 446 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 155 का रहा है। पिछले लंबे वक्त से वे बाहर चल रहे थे, लेकिन पहले आईपीएल 2024 में उन्होंने शानदार कमबैक किया, वहीं इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए भी कई उपयोगी पारियां खेलने में वे कामया​ब रहे। अब आगे वे कैसा खेल दिखाते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा।
    Image Source : pti
    भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने एक्सीडेंट के बाद शानदार वापसी की है। उन्होंने कप्तान के तौर पर टी20 में 446 रन बनाए हैं, जिसमें उनका औसत 155 का रहा है। पिछले लंबे वक्त से वे बाहर चल रहे थे, लेकिन पहले आईपीएल 2024 में उन्होंने शानदार कमबैक किया, वहीं इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप में भारत के लिए भी कई उपयोगी पारियां खेलने में वे कामया​ब रहे। अब आगे वे कैसा खेल दिखाते हैं, ये देखना दिलचस्प होगा।