Saturday, October 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. देश
  4. राहुल गांधी ने बतौर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के 2 साल पूरा होने की दी बधाई, देखें तस्वीरें

राहुल गांधी ने बतौर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के 2 साल पूरा होने की दी बधाई, देखें तस्वीरें

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX Published on: October 26, 2024 19:50 IST
  • लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष के रूप में मल्लिकार्जुन खरगे के 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर शनिवार को उन्हें बधाई दी और पार्टी के प्रति उनके योगदान की सराहना की।
    Image Source : AICC
    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी और पार्टी के कई अन्य नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष के रूप में मल्लिकार्जुन खरगे के 2 साल का कार्यकाल पूरा होने के मौके पर शनिवार को उन्हें बधाई दी और पार्टी के प्रति उनके योगदान की सराहना की।
  • राहुल गांधी ने ‘X’ पर पोस्ट किया, ‘‘मल्लिकार्जुन खरगे जी को कांग्रेस अध्यक्ष के दो साल पूरे करने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। आपके नेतृत्व ने पार्टी के जनसेवा के संकल्प को सशक्त किया है। आपका संघर्ष और अनुभव हमें प्रेरित करता है।’
    Image Source : AICC
    राहुल गांधी ने ‘X’ पर पोस्ट किया, ‘‘मल्लिकार्जुन खरगे जी को कांग्रेस अध्यक्ष के दो साल पूरे करने पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं। आपके नेतृत्व ने पार्टी के जनसेवा के संकल्प को सशक्त किया है। आपका संघर्ष और अनुभव हमें प्रेरित करता है।’
  • राहुल गांधी ने कहा कि संविधान और जनता के हितों की रक्षा के लिए खरगे का मार्गदर्शन हर ‘न्याय योद्धा’ के लिए बहुमूल्य है। कांग्रेस की तरफ से कुछ तस्वीरें भी जारी की गईं जिनमें राहुल गांधी खरगे को केक खिलाते नजर आए।
    Image Source : AICC
    राहुल गांधी ने कहा कि संविधान और जनता के हितों की रक्षा के लिए खरगे का मार्गदर्शन हर ‘न्याय योद्धा’ के लिए बहुमूल्य है। कांग्रेस की तरफ से कुछ तस्वीरें भी जारी की गईं जिनमें राहुल गांधी खरगे को केक खिलाते नजर आए।
  • मल्लिकार्जुन खरगे ने वर्ष 2022 में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में सांसद शशि थरूर को पराजित किया था। उन्होंने 26 अक्टूबर, 2022 को पदभार संभाला था।
    Image Source : PTI
    मल्लिकार्जुन खरगे ने वर्ष 2022 में कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव में सांसद शशि थरूर को पराजित किया था। उन्होंने 26 अक्टूबर, 2022 को पदभार संभाला था।
  • मल्लिकार्जुन खरगे का जन्म वरावट्टी, भालकी तालुक, बीदर जिला, कर्नाटक में एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने गुलबर्ग में अपनी स्कूली और कॉलेज की शिक्षा पाई थी।
    Image Source : PTI
    मल्लिकार्जुन खरगे का जन्म वरावट्टी, भालकी तालुक, बीदर जिला, कर्नाटक में एक दलित परिवार में हुआ था। उन्होंने गुलबर्ग में अपनी स्कूली और कॉलेज की शिक्षा पाई थी।
  • 1948 में खरगे ने 7 साल की उम्र में अपनी मां और बहन को खो दिया क्योंकि हैदराबाद के निज़ाम के रजाकारों या निजी मिलिशिया ने उनके घर में आग लगा दी, जबकि वह खुद बाल-बाल बचे थे।
    Image Source : PTI
    1948 में खरगे ने 7 साल की उम्र में अपनी मां और बहन को खो दिया क्योंकि हैदराबाद के निज़ाम के रजाकारों या निजी मिलिशिया ने उनके घर में आग लगा दी, जबकि वह खुद बाल-बाल बचे थे।
  • राष्ट्रीय राजनीति की बात करें तो खरगे ने पहली बार 2009 में गुलबर्ग से लोकसभा चुनाव जीता था। इससे पहले वह कई बार विधायक रह चुके थे। 2009 की उनकी जीत लगातार 10वीं चुनावी जीत थी।
    Image Source : PTI
    राष्ट्रीय राजनीति की बात करें तो खरगे ने पहली बार 2009 में गुलबर्ग से लोकसभा चुनाव जीता था। इससे पहले वह कई बार विधायक रह चुके थे। 2009 की उनकी जीत लगातार 10वीं चुनावी जीत थी।
  • खरगे के नेतृत्व में लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार देखने को मिला और पार्टी 99 सीटों पर पहुंच गई। इसके अलावा पार्टी ने हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की।
    Image Source : AICC
    खरगे के नेतृत्व में लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रदर्शन में सुधार देखने को मिला और पार्टी 99 सीटों पर पहुंच गई। इसके अलावा पार्टी ने हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में हुए विधानसभा चुनावों में जीत दर्ज की।