Wednesday, October 23, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. हेल्थ
  4. सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर इस्तेमाल करने से दूर हो जाएंगी ये समस्याएं, मिलेंगे कई गजब के फायदे

सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर इस्तेमाल करने से दूर हो जाएंगी ये समस्याएं, मिलेंगे कई गजब के फायदे

Bharti Singh Written By: Bharti Singh @bhartinisheeth Updated on: October 23, 2024 15:23 IST
  • सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। वहीं भारतीय किचन के जरूरी मसालों में शामिल है हल्दी। अगर इन दोनों चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो ये कई बीमारियों में दवा का काम करती हैं। सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर लगाने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।
    Image Source : Freepik
    सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए किया जाता है। वहीं भारतीय किचन के जरूरी मसालों में शामिल है हल्दी। अगर इन दोनों चीजों को मिलाकर इस्तेमाल करते हैं तो ये कई बीमारियों में दवा का काम करती हैं। सरसों के तेल में हल्दी मिलाकर लगाने से कई परेशानियां दूर हो सकती हैं।
  • सरसों के तेल में गल्दी मिलाकर लगाने से घाव जल्दी भरता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। वहीं हल्दी घाव से खून निकलने को कम करती है। चोट लगने पर खून न रुके तो हल्दी लगा सकते हैं। इसके अलावा कान पकने पर सरसों और हल्दी का तेल गर्म करके लगाने से फायदा होगा।
    Image Source : Freepik
    सरसों के तेल में गल्दी मिलाकर लगाने से घाव जल्दी भरता है। हल्दी में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं। वहीं हल्दी घाव से खून निकलने को कम करती है। चोट लगने पर खून न रुके तो हल्दी लगा सकते हैं। इसके अलावा कान पकने पर सरसों और हल्दी का तेल गर्म करके लगाने से फायदा होगा।
  • स्किन पर होने वाले इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सरसों के तेल में हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को त्वचा पर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं। खासतौर से नमी के कारण होने वाले इंफेक्शन को इससे दूर किया जा सकता है।
    Image Source : Freepik
    स्किन पर होने वाले इंफेक्शन को दूर करने के लिए भी सरसों के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए सरसों के तेल में हल्दी मिला लें। इस मिश्रण को त्वचा पर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं। खासतौर से नमी के कारण होने वाले इंफेक्शन को इससे दूर किया जा सकता है।
  • चोट के कारण चेहरे या त्वचा पर लगे निशान को दूर करने के लिए हल्दी और तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। कई बार चोट के निशान दिखते हैं उन्हें हल्दी और सरसों के तेल से कम किया जा सकता है। हल्दी और सरसों का तेल धीरे-धीरे निशान को कम करता है।
    Image Source : Freepik
    चोट के कारण चेहरे या त्वचा पर लगे निशान को दूर करने के लिए हल्दी और तेल को मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। कई बार चोट के निशान दिखते हैं उन्हें हल्दी और सरसों के तेल से कम किया जा सकता है। हल्दी और सरसों का तेल धीरे-धीरे निशान को कम करता है।
  • जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी सरसों का तेल और हल्दी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दर्द में आराम मिलेगा और जॉइंट्स में आई सूजन भी कम होने लगेगी। अगर हल्की मोच आए तो भी हल्दी वाला तेल लगा सकते हैं। इससे दर्द में राहत मिलेगी।
    Image Source : Freepik
    जोड़ों में होने वाले दर्द और सूजन को कम करने के लिए भी सरसों का तेल और हल्दी मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे दर्द में आराम मिलेगा और जॉइंट्स में आई सूजन भी कम होने लगेगी। अगर हल्की मोच आए तो भी हल्दी वाला तेल लगा सकते हैं। इससे दर्द में राहत मिलेगी।
  • त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए भी इस तेल का उपयोग सर्दियों में किया जा सकता है। हाथ पैर फट रहे हैं तो हल्दी मिला हुआ सरसों का तेल आपको हील कर सकता है। हालांकि तेल में हल्दी की मात्रा बहुत कम रखनी है। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है और स्किन को गहराई तक नमी मिलती है।
    Image Source : Freepik
    त्वचा को सॉफ्ट बनाने के लिए भी इस तेल का उपयोग सर्दियों में किया जा सकता है। हाथ पैर फट रहे हैं तो हल्दी मिला हुआ सरसों का तेल आपको हील कर सकता है। हालांकि तेल में हल्दी की मात्रा बहुत कम रखनी है। इससे ड्राई स्किन की समस्या दूर होती है और स्किन को गहराई तक नमी मिलती है।