Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. हेल्थ
  4. पीरियड क्रैंप्स से मिलेगी राहत, बस अपना लीजिए दादी-नानी के ये देसी नुस्खे

पीरियड क्रैंप्स से मिलेगी राहत, बस अपना लीजिए दादी-नानी के ये देसी नुस्खे

Vanshika Saxena Written By: Vanshika Saxena Updated on: October 24, 2024 13:25 IST
  • कई महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा ऐंठन और दर्द का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी पीरियड क्रैंप्स की समस्या से नेचुरली राहत पाना चाहती हैं, तो आपको कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाकर देखना चाहिए।
    Image Source : Freepik
    कई महिलाओं को हर महीने होने वाले पीरियड्स के दौरान काफी ज्यादा ऐंठन और दर्द का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी पीरियड क्रैंप्स की समस्या से नेचुरली राहत पाना चाहती हैं, तो आपको कुछ घरेलू नुस्खों को जरूर अपनाकर देखना चाहिए।
  • दादी-नानी के जमाने से पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से सिंकाई करने की सलाह दी जाती है। अगर आपको बहुत ज्यादा ऐंठन या फिर दर्द महसूस हो रहा है, तो आप भी हॉट बॉटल से अपने पेट और अपनी कमर की सिंकाई कर सकती हैं।
    Image Source : Freepik
    दादी-नानी के जमाने से पीरियड्स के दौरान गर्म पानी से सिंकाई करने की सलाह दी जाती है। अगर आपको बहुत ज्यादा ऐंठन या फिर दर्द महसूस हो रहा है, तो आप भी हॉट बॉटल से अपने पेट और अपनी कमर की सिंकाई कर सकती हैं।
  • आसानी से किचन में मिल जाने वाला जीरा आपकी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकता है। जीरे का पानी पीकर आपको पीरियड्स के दौरान महसूस होने वाली ऐंठन से राहत मिल सकती है। इसके अलावा अदरक का पानी भी इस समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।
    Image Source : Freepik
    आसानी से किचन में मिल जाने वाला जीरा आपकी इस समस्या को काफी हद तक दूर कर सकता है। जीरे का पानी पीकर आपको पीरियड्स के दौरान महसूस होने वाली ऐंठन से राहत मिल सकती है। इसके अलावा अदरक का पानी भी इस समस्या को कम करने में कारगर साबित हो सकता है।
  • आयुर्वेद के मुताबिक हल्दी भी पीरियड्स क्रैंप्स को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है। पीरियड्स के दौरान आपको अपनी बॉडी के हाइड्रेशन पर खास ध्यान देना चाहिए। क्रैंप्स और दर्द कम करने के लिए पानी पीते रहना बेहद जरूरी है।
    Image Source : Freepik
    आयुर्वेद के मुताबिक हल्दी भी पीरियड्स क्रैंप्स को दूर करने में मददगार साबित हो सकती है। पीरियड्स के दौरान आपको अपनी बॉडी के हाइड्रेशन पर खास ध्यान देना चाहिए। क्रैंप्स और दर्द कम करने के लिए पानी पीते रहना बेहद जरूरी है।
  • ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। इसके अलावा आपको बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए पीरियड क्रैंप्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी मर्जी से पेन किलर नहीं खानी चाहिए वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।
    Image Source : Freepik
    ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। इसके अलावा आपको बिना डॉक्टर से कंसल्ट किए पीरियड क्रैंप्स से छुटकारा पाने के लिए अपनी मर्जी से पेन किलर नहीं खानी चाहिए वरना आपको लेने के देने भी पड़ सकते हैं।