Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. इवेंट्स
  4. पहाड़ों की बर्फीली चोटियों से समुद्र तक छाया योग, देखें शानदार फोटो

पहाड़ों की बर्फीली चोटियों से समुद्र तक छाया योग, देखें शानदार फोटो

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2 Published on: June 21, 2024 11:01 IST
  • अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का नेतृत्व किया। वहीं, तीनों भारतीय सेनाओं और अर्धसैनिक बलों ने ऊंची बर्फीली चोटियों से लेकर समुद्र तक विभिन्न स्थलों पर योगाभ्यास किया।
    Image Source : pti
    अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर में आयोजित मुख्य कार्यक्रम का नेतृत्व किया। वहीं, तीनों भारतीय सेनाओं और अर्धसैनिक बलों ने ऊंची बर्फीली चोटियों से लेकर समुद्र तक विभिन्न स्थलों पर योगाभ्यास किया।
  • इस बार का योग दिवस का थीम स्वयं और समाज की भलाई है। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, कराटे स्टूडेंट्स ने भाग लिया।
    Image Source : pti
    इस बार का योग दिवस का थीम स्वयं और समाज की भलाई है। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बच्चे, बुजुर्ग, महिलाएं, कराटे स्टूडेंट्स ने भाग लिया।
  • दिल्ली-नोएडा में आज लाखों लोगों ने अलग-अलग जगह पर आयोजित कार्यक्रमों में योग किया।
    Image Source : pti
    दिल्ली-नोएडा में आज लाखों लोगों ने अलग-अलग जगह पर आयोजित कार्यक्रमों में योग किया।
  • वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के बाद से ही प्रधानमंत्री इसके प्रचार में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। उन्होंने दुनिया भर के विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस के आयोजनों की मेजबानी की है, जिनमें दिल्ली का कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूरु और न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय शामिल हैं।
    Image Source : pti
    वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत के बाद से ही प्रधानमंत्री इसके प्रचार में अहम भूमिका निभाते रहे हैं। उन्होंने दुनिया भर के विभिन्न प्रतिष्ठित स्थानों पर योग दिवस के आयोजनों की मेजबानी की है, जिनमें दिल्ली का कर्तव्य पथ, चंडीगढ़, देहरादून, रांची, लखनऊ, मैसूरु और न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय शामिल हैं।
  • योग कार्यक्रम में बाद कश्मीर वासियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने सेल्फी ली।
    Image Source : pti
    योग कार्यक्रम में बाद कश्मीर वासियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी ने सेल्फी ली।
  • 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सोनिया विहार में यमुना नदी में योग करते लोग। इस कार्यक्रम में सैकड़ों बच्चों और आम लोगों ने भाग लिया।
    Image Source : pti
    10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सोनिया विहार में यमुना नदी में योग करते लोग। इस कार्यक्रम में सैकड़ों बच्चों और आम लोगों ने भाग लिया।
  • दिल्ली में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, अश्विनी वैष्णव, किरेन रिजिजू समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने योग किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि उन्हें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग प्रेमियों के साथ अभ्यास करने का अवसर मिला है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में योग विश्व के कोने-कोने तक पहुंच गया है।
    Image Source : pti
    दिल्ली में केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा, अश्विनी वैष्णव, किरेन रिजिजू समेत कई केंद्रीय मंत्रियों ने योग किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा ने कहा कि उन्हें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग प्रेमियों के साथ अभ्यास करने का अवसर मिला है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में योग विश्व के कोने-कोने तक पहुंच गया है।
  • इस साल योग दिवस की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” है जो व्यक्तिगत तंदुरुस्ती और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है।
    Image Source : pti
    इस साल योग दिवस की थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” है जो व्यक्तिगत तंदुरुस्ती और सामाजिक सद्भाव को बढ़ावा देने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करती है।
  • पटना में लोगों ने गंगा नदी में योगाभ्यास किया।
    Image Source : pti
    पटना में लोगों ने गंगा नदी में योगाभ्यास किया।
  • योगाभ्यास करते हुए बीजेपी नेता ओम बिरला।
    Image Source : pti
    योगाभ्यास करते हुए बीजेपी नेता ओम बिरला।