Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. श्याम बेनेगल से लेकर तिग्मांशु धूलिया तक, देशभक्ति जगाने में पीछे नहीं रहे सिनेमा के ये जादूगर

श्याम बेनेगल से लेकर तिग्मांशु धूलिया तक, देशभक्ति जगाने में पीछे नहीं रहे सिनेमा के ये जादूगर

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie Published on: August 15, 2024 11:37 IST
  • आज ही का वो दिन है जब भारत को लंबे संघर्ष के बाद अंग्रेजों से आजादी मिली। इतिहासकारों ने इस ऐतिहासिक घटना को अलग-अलग तरीकों से दर्ज किया। भारतीय सिनेमा ने भी आजादी के इन पलों को लोगों तक पहुंचाने के अनेक प्रयास किए। हर निर्देश एक नए नजरिए और अपनी रिसर्च के जरिए कहानी को दिलचस्प बानने की कोशिश करता दिखा। छोटे-बड़े संघर्षों, घटनाओं और इससे जुड़े लोगों पर फिल्में, वेब सीरीज और डॉक्यूमेंट्रीज फिल्माई गईं। आज हम सिर्फि ऐसे कंटेंट की बात नहीं करेंगे जो भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन को कवर करे। हम ऐसे कंटेंट की बात करेंगे जो आजादी के साथ-साथ चला हो, जो भारत के निर्माण की गौरवशाली कहानी कहता हो। आज हम कुछ चुनिंदा कंटेंट की बात करेंगे जो आजादी की भावना को व्यक्त करते हैं। यहां उन फिल्मों और सीरीज की सूची दी गई है जो बड़े निर्देशकों ने दुनिया को भारत के वास्तविक स्वतंत्रता संग्राम के बारे में बताने के लिए बनाई हैं।
    Image Source : X
    आज ही का वो दिन है जब भारत को लंबे संघर्ष के बाद अंग्रेजों से आजादी मिली। इतिहासकारों ने इस ऐतिहासिक घटना को अलग-अलग तरीकों से दर्ज किया। भारतीय सिनेमा ने भी आजादी के इन पलों को लोगों तक पहुंचाने के अनेक प्रयास किए। हर निर्देश एक नए नजरिए और अपनी रिसर्च के जरिए कहानी को दिलचस्प बानने की कोशिश करता दिखा। छोटे-बड़े संघर्षों, घटनाओं और इससे जुड़े लोगों पर फिल्में, वेब सीरीज और डॉक्यूमेंट्रीज फिल्माई गईं। आज हम सिर्फि ऐसे कंटेंट की बात नहीं करेंगे जो भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन को कवर करे। हम ऐसे कंटेंट की बात करेंगे जो आजादी के साथ-साथ चला हो, जो भारत के निर्माण की गौरवशाली कहानी कहता हो। आज हम कुछ चुनिंदा कंटेंट की बात करेंगे जो आजादी की भावना को व्यक्त करते हैं। यहां उन फिल्मों और सीरीज की सूची दी गई है जो बड़े निर्देशकों ने दुनिया को भारत के वास्तविक स्वतंत्रता संग्राम के बारे में बताने के लिए बनाई हैं।
  • रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित 'गांधी' महात्मा गांधी के जीवन पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे वो भारत लौटते हैं और दुनिया का सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन शुरू करते हैं और देश को एक नई दिशा देते हैं। इसमें बेन किंग्सले ने गांधी की भूमिका निभाई। इस फिल्म को बेस्ट फिल्म समेत कुल 8 ऑस्कर भी मिले थे।
    Image Source : X
    रिचर्ड एटनबरो द्वारा निर्देशित 'गांधी' महात्मा गांधी के जीवन पर बनी सर्वश्रेष्ठ फिल्म मानी जाती है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे वो भारत लौटते हैं और दुनिया का सबसे बड़ा स्वतंत्रता आंदोलन शुरू करते हैं और देश को एक नई दिशा देते हैं। इसमें बेन किंग्सले ने गांधी की भूमिका निभाई। इस फिल्म को बेस्ट फिल्म समेत कुल 8 ऑस्कर भी मिले थे।
  • 1988 में रिलीज हुई 'तमस' एक टेलीविजन फिल्म है जो भीष्म साहनी के उपन्यास 'तमस' पर आधारित है। इसकी कहानी भारत-पाक विभाजन के दौरान की है। यह फिल्म पाकिस्तान में भड़के दंगों और उससे पीड़ित सिख-हिंदू परिवारों की मार्मिक कहानी को दिखाती है। पहले इसे दूरदर्शन पर मिनी-सीरीज के तौर पर प्रसारित किया गया, फिर करीब 5 घंटे की फिल्म के तौर पर। 'तमस' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत कुल तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। इसमें ओम पुरी, दीपा साही, सुरेखा सीकरी और पंकज कपूर जैसे काबिल कलाकारों ने जान फूंक दी थी।
    Image Source : X
    1988 में रिलीज हुई 'तमस' एक टेलीविजन फिल्म है जो भीष्म साहनी के उपन्यास 'तमस' पर आधारित है। इसकी कहानी भारत-पाक विभाजन के दौरान की है। यह फिल्म पाकिस्तान में भड़के दंगों और उससे पीड़ित सिख-हिंदू परिवारों की मार्मिक कहानी को दिखाती है। पहले इसे दूरदर्शन पर मिनी-सीरीज के तौर पर प्रसारित किया गया, फिर करीब 5 घंटे की फिल्म के तौर पर। 'तमस' ने सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत कुल तीन राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। इसमें ओम पुरी, दीपा साही, सुरेखा सीकरी और पंकज कपूर जैसे काबिल कलाकारों ने जान फूंक दी थी।
  • श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित 'द मेकिंग ऑफ द महात्मा' फिल्म गांधी के साउथ अफ्रीका में बिताए समय की कहानी दर्शाती है। यह फिल्म फातिमा मेरे की किताब 'अप्रेंटिसशिप ऑफ महात्मा' पर आधारित है। साउथ अफ्रीका और भारत के इस संयुक्त उपक्रम में रजित कपूर और पल्लवी जोशी मुख्य भूमिका में नजर आए। यह फिल्म जियो सिनेमा पर उपलब्ध हो है, जहां आप इसे स्ट्रीम होते देख सकते हैं।
    Image Source : X
    श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित 'द मेकिंग ऑफ द महात्मा' फिल्म गांधी के साउथ अफ्रीका में बिताए समय की कहानी दर्शाती है। यह फिल्म फातिमा मेरे की किताब 'अप्रेंटिसशिप ऑफ महात्मा' पर आधारित है। साउथ अफ्रीका और भारत के इस संयुक्त उपक्रम में रजित कपूर और पल्लवी जोशी मुख्य भूमिका में नजर आए। यह फिल्म जियो सिनेमा पर उपलब्ध हो है, जहां आप इसे स्ट्रीम होते देख सकते हैं।
  • 1996 में आई फिल्म 'काला पानी' सेलुलर जेल में कैद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन गाथा है। यह फिल्म काला पानी की सजा के दौरान कैदियों की यातनाओं और संघर्ष की कहानी है। इस मलयालम फिल्म में मोहनलाल, तब्बू और अमरीश पुरी समेत कुछ चुनिंदा कलाकारों ने काम किया था। इसे हिंदी में डब करके 'सजा-ए-काला पानी' के नाम से रिलीज किया गया। संतोष सिवन को 'काला पानी' के लिए बेस्ट सिनेमैटोग्राफी समेत कुल चार राष्ट्रीय पुरस्कार मिले।
    Image Source : X
    1996 में आई फिल्म 'काला पानी' सेलुलर जेल में कैद भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों की जीवन गाथा है। यह फिल्म काला पानी की सजा के दौरान कैदियों की यातनाओं और संघर्ष की कहानी है। इस मलयालम फिल्म में मोहनलाल, तब्बू और अमरीश पुरी समेत कुछ चुनिंदा कलाकारों ने काम किया था। इसे हिंदी में डब करके 'सजा-ए-काला पानी' के नाम से रिलीज किया गया। संतोष सिवन को 'काला पानी' के लिए बेस्ट सिनेमैटोग्राफी समेत कुल चार राष्ट्रीय पुरस्कार मिले।
  • 'राग देश' एक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है। यह दूसरे विश्व युद्ध के बाद लाल किले में आजाद हिंद फौज के सैनिकों पर चले मुकदमे की कहानी है। इसे तिग्मांशु धूलिया ने राज्यसभा टीवी के लिए बनाया है। 'राग देश' में कुणाल कपूर, अमित साध और विजय वर्मा मुख्य भूमिका में हैं।
    Image Source : X
    'राग देश' एक ऐतिहासिक ड्रामा फिल्म है। यह दूसरे विश्व युद्ध के बाद लाल किले में आजाद हिंद फौज के सैनिकों पर चले मुकदमे की कहानी है। इसे तिग्मांशु धूलिया ने राज्यसभा टीवी के लिए बनाया है। 'राग देश' में कुणाल कपूर, अमित साध और विजय वर्मा मुख्य भूमिका में हैं।
  • 2004 में बनी 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटेन हीरो' नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे नेताजी ने अंग्रेजों को कड़ी टक्कर दी और भारत की आजादी में अहम भूमिका निभाई। श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। इसमें सचिन खेडेकर ने नेताजी की भूमिका निभाई थी।
    Image Source : X
    2004 में बनी 'नेताजी सुभाष चंद्र बोस: द फॉरगॉटेन हीरो' नेता जी सुभाष चंद्र बोस के जीवन पर आधारित है। इसमें दिखाया गया है कि कैसे नेताजी ने अंग्रेजों को कड़ी टक्कर दी और भारत की आजादी में अहम भूमिका निभाई। श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित इस फिल्म ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते। इसमें सचिन खेडेकर ने नेताजी की भूमिका निभाई थी।