Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. गैलरी
  3. बॉलीवुड
  4. 'ओम शांति ओम' से लेकर 'करण अर्जुन' तक, इन सात फिल्मों की पुनर्जन्म ने चमकाई किस्मत, खूब हुई पैसों की बारिश

'ओम शांति ओम' से लेकर 'करण अर्जुन' तक, इन सात फिल्मों की पुनर्जन्म ने चमकाई किस्मत, खूब हुई पैसों की बारिश

Jaya Dwivedie Written By: Jaya Dwivedie @JDwivedie Published on: July 23, 2024 8:01 IST
  • भारतीय सिनेमा में समय-समय पर अलग-अलग विषयों पर फिल्में बनती रहती हैं। पुनर्जन्म भी हमारे फिल्मकारों का पसंदीदा विषय है। बॉलीवुड और टॉलीवुड में इस कॉन्सेप्ट पर अब तक कई फिल्में बन चुकी हैं और दर्शकों को ये फिल्में खूब पसंद भी आई हैं। सुनने में भले ही हैरानी वाली बात हो, लेकिन सीक्वल के बाद भी भारतीय दर्शकों को जो चीज सबसे ज्यादा पसंद आती है, वो है हमारी फिल्मों में 'पुनर्जन्म' की दर्द भरी कहानी। आइए आज जानते हैं पुनर्जन्म पर आधारित उन फिल्मों के बारे में जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया।
    Image Source : Instagram
    भारतीय सिनेमा में समय-समय पर अलग-अलग विषयों पर फिल्में बनती रहती हैं। पुनर्जन्म भी हमारे फिल्मकारों का पसंदीदा विषय है। बॉलीवुड और टॉलीवुड में इस कॉन्सेप्ट पर अब तक कई फिल्में बन चुकी हैं और दर्शकों को ये फिल्में खूब पसंद भी आई हैं। सुनने में भले ही हैरानी वाली बात हो, लेकिन सीक्वल के बाद भी भारतीय दर्शकों को जो चीज सबसे ज्यादा पसंद आती है, वो है हमारी फिल्मों में 'पुनर्जन्म' की दर्द भरी कहानी। आइए आज जानते हैं पुनर्जन्म पर आधारित उन फिल्मों के बारे में जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया।
  • देश के बेहतरीन निर्देशकों में बिमल रॉय का नाम भी शामिल है। उन्होंने 'मधुमती' फिल्म का निर्देशन किया था। इस फिल्म में दिलीप कुमार और वैजयंती माला मुख्य भूमिका में थे। प्राण और जॉनी वॉकर फिल्म के सह-कलाकार थे। यह फिल्म पुनर्जन्म पर बनी पहली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। साथ ही, इस फिल्म ने कई फिल्मफेयर पुरस्कार जीते।
    Image Source : X
    देश के बेहतरीन निर्देशकों में बिमल रॉय का नाम भी शामिल है। उन्होंने 'मधुमती' फिल्म का निर्देशन किया था। इस फिल्म में दिलीप कुमार और वैजयंती माला मुख्य भूमिका में थे। प्राण और जॉनी वॉकर फिल्म के सह-कलाकार थे। यह फिल्म पुनर्जन्म पर बनी पहली बॉलीवुड फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीता। साथ ही, इस फिल्म ने कई फिल्मफेयर पुरस्कार जीते।
  • 'कर्ज' निर्देशक सुभाष घई द्वारा बनाई गई बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में ऋषि कपूर, सिमी ग्रेवाल और टीना मुनीम नजर आए थे। पुनर्जन्म पर आधारित इस फिल्म की कहानी दर्शकों के दिलों को छूने में सफल रही। फिल्म के साथ-साथ इसके गाने भी खूब हिट हुए। ओम शांति ओम, एक हसीना थी, दर्दे दिल दर्दे जिगर और मैं सोलह बरस की जैसे सदाबहार गाने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने कंपोज किए थे।
    Image Source : Instagram
    'कर्ज' निर्देशक सुभाष घई द्वारा बनाई गई बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म में ऋषि कपूर, सिमी ग्रेवाल और टीना मुनीम नजर आए थे। पुनर्जन्म पर आधारित इस फिल्म की कहानी दर्शकों के दिलों को छूने में सफल रही। फिल्म के साथ-साथ इसके गाने भी खूब हिट हुए। ओम शांति ओम, एक हसीना थी, दर्दे दिल दर्दे जिगर और मैं सोलह बरस की जैसे सदाबहार गाने लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने कंपोज किए थे।
  • 'करण अर्जुन' का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। सलमान खान और शाहरुख खान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारों में गिने जाते हैं। इस फिल्म में दोनों एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आए थे। पुनर्जन्म पर आधारित इस फिल्म में राखी गुलजार ने दोनों की मां का किरदार निभाया था। इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन राकेश रोशन ने किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।
    Image Source : X
    'करण अर्जुन' का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। सलमान खान और शाहरुख खान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सितारों में गिने जाते हैं। इस फिल्म में दोनों एक साथ बड़े पर्दे पर नजर आए थे। पुनर्जन्म पर आधारित इस फिल्म में राखी गुलजार ने दोनों की मां का किरदार निभाया था। इस फिल्म का निर्माण और निर्देशन राकेश रोशन ने किया था। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी।
  • भारत की बेहतरीन हॉरर फिल्मों में से एक, 1920 विक्रम भट्ट द्वारा लिखित और निर्देशित एक अलौकिक हॉरर फिल्म है। इस फिल्म में नवोदित अभिनेता रजनीश दुग्गल और अदा शर्मा ने अर्जुन और लिसा की भूमिका निभाई है। फिल्म में, न केवल लिसा बल्कि उस पर कब्जा करने वाले भूत का भी वर्तमान समय में पुनर्जन्म होता है। अर्जुन अपने प्यार के लिए लड़ता है और उससे राक्षसी आत्मा को बाहर निकालता है। 1920 को दर्शकों ने इसके प्रामाणिक स्वाद के लिए पसंद किया था।
    Image Source : X
    भारत की बेहतरीन हॉरर फिल्मों में से एक, 1920 विक्रम भट्ट द्वारा लिखित और निर्देशित एक अलौकिक हॉरर फिल्म है। इस फिल्म में नवोदित अभिनेता रजनीश दुग्गल और अदा शर्मा ने अर्जुन और लिसा की भूमिका निभाई है। फिल्म में, न केवल लिसा बल्कि उस पर कब्जा करने वाले भूत का भी वर्तमान समय में पुनर्जन्म होता है। अर्जुन अपने प्यार के लिए लड़ता है और उससे राक्षसी आत्मा को बाहर निकालता है। 1920 को दर्शकों ने इसके प्रामाणिक स्वाद के लिए पसंद किया था।
  • आप एसएस राजामौली को बाहुबली से जानते होंगे, लेकिन हम उन्हें 'मगधीरा' से जानते हैं। हम दोनों एक जैसे नहीं हैं भाई! 2009 की इस फिल्म में राम चरण तेजा और काजल अग्रवाल हैं। पिछले जन्म में, एक शाही योद्धा 'काल भैरव' राजकुमारी 'युवरानी मिथ्रविंधा देवी' से प्यार करता था, लेकिन उसे रणदेव बिल्ला ने अलग कर दिया था। तीनों का पुनर्जन्म वर्तमान समय में होता है और इस बार हर्ष इंदु के लिए लड़ने और अपने प्यार को हासिल करने में सक्षम होता है। फिल्म को तमिल दर्शकों ने खूब पसंद किया, इसका हिंदी डब वर्शन आज भी उत्तर में पसंद किया जाता है और इस फिल्म ने राजामौली को एक दूरदर्शी फिल्म निर्माता के रूप में स्थापित किया।
    Image Source : X
    आप एसएस राजामौली को बाहुबली से जानते होंगे, लेकिन हम उन्हें 'मगधीरा' से जानते हैं। हम दोनों एक जैसे नहीं हैं भाई! 2009 की इस फिल्म में राम चरण तेजा और काजल अग्रवाल हैं। पिछले जन्म में, एक शाही योद्धा 'काल भैरव' राजकुमारी 'युवरानी मिथ्रविंधा देवी' से प्यार करता था, लेकिन उसे रणदेव बिल्ला ने अलग कर दिया था। तीनों का पुनर्जन्म वर्तमान समय में होता है और इस बार हर्ष इंदु के लिए लड़ने और अपने प्यार को हासिल करने में सक्षम होता है। फिल्म को तमिल दर्शकों ने खूब पसंद किया, इसका हिंदी डब वर्शन आज भी उत्तर में पसंद किया जाता है और इस फिल्म ने राजामौली को एक दूरदर्शी फिल्म निर्माता के रूप में स्थापित किया।
  • फराह खान की फिल्म 'ओम शांति ओम' साल 2007 में रिलीज हुई थी। शाहरुख खान और अर्जुन रामपाल की इस फिल्म से दीपिका पादुकोण ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। दीपिका को इसके लिए फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड भी मिला था। फिल्म की कहानी फिल्म इंडस्ट्री की एक मशहूर अभिनेत्री और एक संघर्षशील अभिनेता की प्रेम कहानी पर आधारित है, जो पुनर्जन्म लेता है और अपराधी को बेनकाब करता है। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।
    Image Source : X
    फराह खान की फिल्म 'ओम शांति ओम' साल 2007 में रिलीज हुई थी। शाहरुख खान और अर्जुन रामपाल की इस फिल्म से दीपिका पादुकोण ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। दीपिका को इसके लिए फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवॉर्ड भी मिला था। फिल्म की कहानी फिल्म इंडस्ट्री की एक मशहूर अभिनेत्री और एक संघर्षशील अभिनेता की प्रेम कहानी पर आधारित है, जो पुनर्जन्म लेता है और अपराधी को बेनकाब करता है। यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी।
  • दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और कृति सनोन अभिनीत 'राब्ता' भले ही बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हो, लेकिन फिल्म को इसके कथानक के लिए सराहा गया। इसके अलावा, इसके सुपरहिट गाने जैसे 'इक वारी', 'मैं तेरा बॉयफ्रेंड' और 'दरअसल' आज भी पसंद किए जाते हैं। राब्ता में सहायक अभिनेता राजकुमार राव और जिम सर्भ की भूमिका ने सभी को चौंका दिया। फिल्म में एक महिला अपने पिछले जन्म के प्रेमी से मिलती है।
    Image Source : X
    दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत और कृति सनोन अभिनीत 'राब्ता' भले ही बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही हो, लेकिन फिल्म को इसके कथानक के लिए सराहा गया। इसके अलावा, इसके सुपरहिट गाने जैसे 'इक वारी', 'मैं तेरा बॉयफ्रेंड' और 'दरअसल' आज भी पसंद किए जाते हैं। राब्ता में सहायक अभिनेता राजकुमार राव और जिम सर्भ की भूमिका ने सभी को चौंका दिया। फिल्म में एक महिला अपने पिछले जन्म के प्रेमी से मिलती है।