Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या है बारिश में टपकती छत वाली ट्रेन के वायरल वीडियो की सच्चाई, जानें पूरा सच

देश भर में हो रही बारिश के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो को इस बार हुई बारिश का बताकर शेयर किया गया है। साथ ही यह भी कहा गया है कि पेपर लीक की तरह ही ट्रेन भी लीक हो रही है, जिसके मजा लिया जा सकता है। आइये जानते हैं क्या है इस वायरल वीडियो का सच।

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 02, 2024 21:02 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT Fact Check.

देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून ने दस्तक दे दी है। इस बीच कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात देखने को मिल रहे हैं। वहीं बारिश के दौरान कई फेक वीडियोज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। इन्हीं फेक वीडियोज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। बता दें कि बारिश के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट समेत अन्य कई जगहों पर अव्यवस्थाएं देखने को मिलीं। इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसे इस समय हुई बारिश के दौरान का बताकर वायरल किया जा रहा है। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से गलत साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोग ट्रेन के अंदर दिखाई दे रहे हैं। वहीं वीडियो में ये भी देखा जा सकता है कि ट्रेन की छत टपक रही है और अंदर लोग छाता लेकर खड़े हुए हैं। वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि मोदी सरकार में पेपर लीक की तरह ट्रेन की लीक हो रही है। इसके साथ ही वायरल वीडियो के कैप्शन में ये भी लिखा गया है कि 'मोदी है तो मुमकिन है। पेपर लीक की तरह ट्रेन की छत भी टपक रही है, जिसमें बारिश का मजा लिया जा सकता है'।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

Image Source : SCREENSHOT
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर खबर से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से इस वीडियो सर्च किया? इस बीच हमें भारतीय रेलवे का एक ट्वीट दिखा, जिसमें इसी वीडियो को दिखाया गया था। ट्वीट के जरिए रेलवे की ओर से ये बताया गया था कि वीडियो काफी पुरानी है, जिसे गलत तरह से वायरल किया जा रहा है। हमारी पड़ताल में पता चला कि ये वीडियो 9 नवंबर 2023 की है।

भारतीय रेलवे द्वारा शेयर किए गए ओरिजिनल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

Image Source : SCREENSHOT
भारतीय रेलवे द्वारा शेयर किए गए ओरिजिनल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो इस बार हुई बारिश के दौरान का नहीं है। काफी पुरानी वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल वीडियो के इस बार हुई बारिश का होने का दावा झूठ निकला।

यह भी पढ़ें- 

बर्थडे पार्टी के लिए घर बुलाया, दारू कम पड़ी तो दोस्तों ने ही कर दी हत्या; चौथी मंजिल से फेंका नीचे

ओम बिरला ने राहुल गांधी को लगाई फटकार, PM मोदी के संबोधन के बीच ऐसा क्या हुआ?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement