Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में परिवार को घेरकर मारने की हुई कोशिश? जानें सच

Fact Check: क्या चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में परिवार को घेरकर मारने की हुई कोशिश? जानें सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोग एक कार को रोक कर शीशा तोड़ने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। वायरल वीडियो में इसके पश्चिम बंगाल के होने का दावा किया जा रहा है। आइये जानते हैं इसका पूरा सच क्या है?

Edited By: Amar Deep
Published on: June 18, 2024 20:26 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : X Fact Check.

देश में हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। इस दौरान चुनाव से जुड़े फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। लोकसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के तमाम इलाकों में हिंसा की खबरें सामने आईं। इसी बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसे पश्चिम बंगाल का बताया जा रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि चुनाव के दौरान लोगों को गाड़ियों में घेरकर उनपर हमला किया जा रहा है। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कुछ लोग एक कार को घेरे हुए दिख रहे हैं। वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान लोगों को धमकाया जा रहा है। वीडियो में कुछ लोग गाड़ी को धकेलते हुए शीशा तोड़ने का प्रयास करते दिख रहे हैं। इसके साथ ही वायरल वीडियो के कैप्शन में ये भी लिखा गया है कि 'चुनाव के बाद बंगाल में क्या हो रहा है देखिए, घबराइये मत ये आप के साथ भी होगा, आज नहीं तो कल'।

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था और इसे पश्चिम बंगाल का वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर खबर से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से इस वीडियो सर्च किया कि क्या ये वीडियो पश्चिम बंगाल का ही है? ऐसे में हमें जागो न्यूज नाम के एक यू-ट्यूब चैनल पर इसका पूरा वीडियो मिला। हमने वीडियो देखा तो पता चला कि ये खबर काफी पुरानी है और इसका पश्चिम बंगाल के चुनाव से कोई संबंध नहीं है। हमारी पड़ताल में ये पता चला कि ये वीडियो बांग्लादेश का है और ये घटना 4 फरवरी की है। ये वीडियो 7 फरवरी 2024 को अपलोड की गई थी और इसके कैप्शन में लिखा था 'घूमने गए परिवार पर हमला, वीडियो वायरल'। रिपोर्ट्स के मुताबिक ये पता चला कि घटना मैमनसिंह के भालुका स्थित ग्रीन अरण्य पार्क के अधिकारियों और कर्मचारियों ने एक परिवार पर हमला कर दिया था। हालांकि बाद में पीड़ित परिवार ने इसकी शिकायत की और पुलिस ने तीन कर्मचारियों को गिरफ्तार भी कर लिया।

फैक्ट चेक।

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो ना तो पश्चिम बंगाल की है और ना ही इसका लोकसभा चुनाव से कोई लेना-देना है। बांग्लादेश की वीडियो को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा था। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल वीडियो का पश्चिम बंगाल चुनाव से जुड़े होने का दावा झूठ निकला।

यह भी पढ़ें-

रेप पीड़िता से शादी के लिए हाई कोर्ट ने आरोपी को 15 दिन की दी जमानत, रखी ये शर्त

बिहार: फिर नदी में समाया करोड़ों की लागत से बना पुल, टूटने का Video आया सामने

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement