Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की वजह से वडोदरा में आई बाढ़? जानें क्या है दावे का पूरा सच

Fact Check: क्या बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट की वजह से वडोदरा में आई बाढ़? जानें क्या है दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दिनों काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वडोदरा में आई बाढ़ की वजह के पीछे बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर चल रहे काम को बताया गया है। हालांकि रेलवे ने भी इस पर बयान जारी किया है। आइये जानते हैं इस वायरल वीडियो का क्या है पूरा सच...

Edited By: Amar Deep
Published on: September 03, 2024 10:43 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT Fact Check.

हाल ही में गुजरात के वडोदरा शहर में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात बन गए। यहां से होकर बहने वाली विश्वामित्री नदी में अचानक पानी बढ़ जाने से शहर में नदी का पानी घुस गया। हालांकि बाढ़ के बीच कई सारी फेक वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट पर काम की वजह से कई जगहों पर नदी के पानी को रोक दिया गया, जिससे बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात बन गए। हालांकि, सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा ये दावा गलत है।

क्या हो रहा है वायरल

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में गुगल मैप की सहायता से ये दिखाने की कोशिश की गई है कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को लेकर चल रहे काम की वजह से कई जगहों पर विश्वामित्री नदी का पानी रोक दिया गया है। नदी पर कई जगहों पर अस्थायी बांध बना दिए गए हैं, जिससे पानी का बहाव कम हो गया है। वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि नदी पर बनाए गए इन्हीं बांधों की वजह से वडोदरा शहर में बाढ़ जैसे हालात बन गए। इसके साथ ही वायरल वीडियो के कैप्शन में ये भी लिखा गया है कि 'इसी वजह से वडोदरा की विश्वमित्री नदी वडोदरा में भारी बाढ़ की स्थिति पैदा हुई। बुलेट ट्रेन के लिए अस्थायी संपर्क मार्ग बनाने के लिए, कई स्थानों पर नदी के बहाव को अवरुद्ध कर दिया गया है'।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो का स्क्रीनशॉट।

Image Source : SCREENSHOT (X)
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो का स्क्रीनशॉट।

रेलवे ने दिया बयान

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था और वडोदरा की बाढ़ से जोड़कर शेयर किया जा रहा है। हालांकि भारतीय रेलवे ने इस दावे का खंडन किया है। रेलवे का कहना है कि बुलेट ट्रेन परियोजना के काम के दौरान नदी को बाधित करने वाला वीडियो भ्रामक है, जिससे सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। वीडियो में दिखाई गई सैटेलाइट तस्वीरें प्री मॉनसून काल की हैं। क्षेत्र में भारी बारिश की भविष्यवाणी को ध्यान में रखते हुए और नदी के प्रवाह को सुविधाजनक बनाने के लिए नदी पर बनाए गए अस्थायी पहुंच सड़क को मानसून से पहले तोड़ दिया गया था। पुल का काम किसी भी तरह से नदी के प्रवाह को बाधित नहीं कर रहा है। (इनपुट- अनामिका गौर)

रेलवे ने जारी किया बयान।

Image Source : INDIA TV
रेलवे ने जारी किया बयान।

यह भी पढ़ें- 

Fact Check: शेख हसीना भारत में नहीं दे रही कोई भी भाषण, झूठा है ये वीडियो

Fact Check: रेल पटरियों पर नट बोल्ट खोलते बच्चों का वीडियो गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement