Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: कन्याकुमारी में जगह-जगह लिखा गया 'GO BACK MODI'? जानें क्या वायरल पोस्ट के दावे का पूरा सच

Fact Check: कन्याकुमारी में जगह-जगह लिखा गया 'GO BACK MODI'? जानें क्या वायरल पोस्ट के दावे का पूरा सच

पीएम मोदी के कन्याकुमारी दौरे के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट्स में उनके खिलाफ प्रदर्शन का दावा किया जा रहा है। हालांकि इन पोस्ट्स में दिख रहे फोटो और वीडियोज काफी पुरानी हैं।

Edited By: Amar Deep
Published on: June 02, 2024 11:01 IST
Fack Check.- India TV Hindi
Image Source : X Fack Check.

Original Fact Check by Logically Facts: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते दिनों तमिलनाडु के एक मंदिर में ध्यान लगाने के लिए कन्याकुमारी गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक यहां उन्होंने 45 घंटे तक ध्यान लगाया। 30 मई को शुरू हुई उनकी यात्रा के दौरान एक तस्वीर को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। इस फोटो में प्रमुख रूप से "गो बैक मोदी" का नारा दिखाई दे रहा है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस पोस्ट के जरिए ये दिखाने की कोशिश की गई है कि तमिलनाडु के लोग पीएम के दौरे पर किस तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं।

दरअसल, पिछले कुछ सालों में पीएम मोदी की तमिलनाडु यात्राएं विवादास्पद रहीं, राज्य में अक्सर विरोध प्रदर्शन होते रहे। इस दौरान प्रदर्शनकारी "गो बैक मोदी" के नारे का इस्तेमाल करते दिखे। 

तस्वीरों के इन कोलाजों में पहली फोटो में एक रेलवे स्टेशन का साइनबोर्ड दिखाया गया है, जिस पर अंग्रेजी और तमिल में जगह का नाम कन्याकुमारी लिखा हुआ है, जबकि बीच में लिखा है "गो बैक मोदी" लिखा हुआ है। दूसरा वीडियो एक आदमी का है जो काले गुब्बारे छोड़ रहा है और उस पर भी "गो बैक मोदी" लिखा हुआ है। वायरल वीडियो में वह तमिल में कहता है कि 'इसी तरह लाखों गुब्बारे हवा में उड़ने के लिए तैयार हैं और कल छोड़े जाएंगे।' वहीं तीसरा एक वीडियो असेंबल है जो उन्हीं पोस्टरों की कई तस्वीरों का उपयोग करके बनाया गया है जिसमें लिखा है "गो बैक मोदी"।

इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर जिस कैप्शन के साथ वायरल किया जा रहा है उसमें लिखा है कि "तमिलनाडु के लोग पीएम मोदी की कन्याकुमारी की 2 दिवसीय यात्रा पर इस तरह से प्रतिक्रिया दे रहे हैं, जो रॉक मेमोरियल में ध्यान करेंगे। जो कि स्वामी विवेकानंद को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाया गया एक स्मारक है।" एक अन्य यूजर ने गो बैक मोदी हैशटैग के साथ रेलवे स्टेशन के साइनबोर्ड की फोटो भी शेयर की। इन पोस्टों के संग्रहीत संस्करण यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट्स का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X/FACEBOOK/MODIFIED BY LOGICALLY FACTS
सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट्स का स्क्रीनशॉट।

हमने पाया कि पहली तस्वीर पुरानी और एडिटेड है, जबकि दूसरा वीडियो 2023 का है। हालांकि, तीसरा वीडियो तमिलनाडु में हाल की घटनाओं को दिखाता है।

क्या है सच?

रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से, हमने फोटोग्राफी समाचार साइट पेटा पिक्सल पर एक फोटो निबंध में मेन फोटो का पता लगाया। वेबसाइट ने 9 मार्च, 2016 को तस्वीर पोस्ट की थी। यह लेख भारत की 'सबसे लंबी ट्रेन', डिब्रूगढ़-कन्याकुमारी विवेक एक्सप्रेस (ट्रेन संख्या 15906) के बारे में था, जो असम के पूर्वी कोने से लेकर भारत की मुख्य भूमि के सबसे दक्षिणी छोर कन्याकुमारी तक 4,273 किमी की यात्रा करती है। फोटो का मूल संस्करण "End of the line" शीर्षक के साथ दिखाया गया है। ये तस्वीर तमिल, हिंदी और अंग्रेजी में कन्याकुमारी स्थान का नाम प्रदर्शित करने वाला साइनबोर्ड दिखाती है। तस्वीरों की तुलना करने पर हम देख सकते हैं कि वायरल तस्वीर को एडिट किया गया है। इस फोटो में साइनबोर्ड की दूसरी लाइन, जिसे मूल रूप से हिंदी में कन्याकुमारी कहा जाता था, उसे "गो बैक मोदी" से बदल दिया गया है।

पेटा पिक्सल फोटो में अन्य विवरण जैसे पृष्ठभूमि में यात्री, बेंच और बिजली के पोल, वायरल फोटो के दृश्यों से मेल खाते हैं, जिससे पता चलता है कि बाद में मोदी विरोधी नारे को शामिल करने के लिए हेरफेर किया गया था।

वायरल इमेज और पेटा पिक्सल की फोटो की तुलना।

Image Source : X/PETAPIXEL/MODIFIED BY LOGICALLY FACTS
वायरल इमेज और पेटा पिक्सल की फोटो की तुलना।

रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से हमने पाया कि एक एक्स यूजर (आर्काइव) ने यही वीडियो 9 अप्रैल 2023 को तमिल में कैप्शन के साथ पोस्ट किया था, जिसका अनुवाद "गो बैक मोदी" था।

आगे हमें 8 अप्रैल 2023 को द न्यूज मिनट द्वारा प्रकाशित एक लेख मिला, जिसका शीर्षक था "मोदी यात्रा: पुलिस ने कांग्रेस नेता को हिरासत में लिया, चेन्नई में काले गुब्बारे जब्त किए" था। लेख में वायरल वीडियो से आदमी का स्क्रीनशॉट लिया गया है, जो पुष्टि करता है कि घटना अप्रैल 2023 की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि तमिलनाडु कांग्रेस के अनुसूचित जाति विंग के अध्यक्ष सांसद रंजन कुमार ने अपने घर में 500 ऐसे काले गुब्बारे जमा कर रखे थे। 

द न्यूज मिनट की खबर में दिखाया गया वही व्यक्ति।

Image Source : SCREENSHOT/THE NEWS MINUTE
द न्यूज मिनट की खबर में दिखाया गया वही व्यक्ति।

द हिंदू ने भी घटना पर रिपोर्ट दी, जिसमें कहा गया कि कुमार को पुलिस ने हिरासत में लिया था और बताया कि राज्य में कांग्रेस द्वारा मोदी के खिलाफ कई विरोध प्रदर्शन किए गए थे।

मोदी ने चेन्नई और कोयंबटूर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने, चेन्नई हवाई अड्डे पर एक नए टर्मिनल भवन का उद्घाटन करने और कई अन्य बुनियादी ढांचे के कार्यों का उद्घाटन करने के लिए 8 अप्रैल, 2023 को तमिलनाडु के चेन्नई का दौरा किया

तमिलनाडु में "गो बैक मोदी" पोस्टरों के बारे में हालिया रिपोर्टों की खोज करते हुए हमें 30 मई को प्रकाशित कई न्यूज स्टोरीज मिलीं, जिनमें वीडियो असेंबल में इस्तेमाल किए गए उसी पोस्टर की वही तस्वीरें थीं।

ईटीवी भारत की रिपोर्ट के अनुसार ऐसे "गो बैक मोदी" पोस्टरों ने हलचल मचा दी है, उन्होंने लिखा कि द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) के वकील, हेमंत अन्नादुराई ने ये पोस्टर बनाकर और उन्हें चेन्नई के मुख्य क्षेत्रों में चिपकाकर मोदी की तमिलनाडु यात्रा की निंदा की।

तमिल भाषा के न्यूज मीडिया सेथिपुनल ने यह भी बताया कि पोस्टर डीएमके के एक वकील द्वारा बनाए गए थे और चेन्नई उच्च न्यायालय परिसर, सेंट्रल रेलवे स्टेशन, जीएच, अन्ना रोड, जेमिनी ओवरपास, एमएलए हॉस्टल, चेन्नई प्रेस जैसी जगहों पर चिपकाए गए थे।

पोस्टर में हेमंत अन्नादुरई की तस्वीर भी है। उन्होंने स्वयं पोस्टर की कई तस्वीरें साझा की थीं, जैसा कि 30 मई को उनके एक्स अकाउंट पर एक पोस्ट में देखा गया था। (आर्काइव)

हेमंत अन्नादुरई ने की पोस्ट।

Image Source : SCREENSHOT/X
हेमंत अन्नादुरई ने की पोस्ट।

निष्कर्ष

कुछ पुराने और एडिटेड फोटोज को इसे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है जिसमें दिखाया गया है कि पीएम मोदी की कन्याकुमारी यात्रा के दौरान उनका विरोध किया गया। इसलिए, हमने पोस्ट को भ्रामक (misleading) के रूप में चिह्नित किया है।

Reference Links:

Photo Essay: The Longest Train in India - PetaPixel

25 Breathtaking Photos From India's Longest Train Ride - BuzzFeed

Hitendra Pithadiya

The News Minute

Congress stages black flag protest against Modi in Chennai - The Hindu

PM Modi inaugurates Chennai airport's new terminal building - The Hindu

'#GoBackModi' Poster With PM Modi In Chennai! - Go Back Modi Poster - ETV Bharat News

Humiliate Tamils and come to Tamil Nadu? #GoBackModi poster plastered all over Chennai causing excitement!! - Seithipuna

X (formerly Twitter)

First pictures of PM Modi meditating at Vivekananda memorial in Kanniyakumari - The Times of India

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Logically Facts द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement