Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: नेपाल के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश, गलत दावों के साथ शेयर हो रहा पुराना वीडियो

Fact Check: नेपाल के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश, गलत दावों के साथ शेयर हो रहा पुराना वीडियो

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जो वीडियो शेयर किया जा रहा है। वह गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो के जांच पड़ताल करने पर ये एक साल पुराने प्लेन हादसे का निकला है।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 27, 2024 23:08 IST
प्लेन हादसे के वायरल वीडियो का फैक्ट चेक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV प्लेन हादसे के वायरल वीडियो का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया में कई तरह के वीडियो वायरल होते हैं। इनमें से कई वीडियो गलत दावों के साथ अपलोड किए जाते हैं। अधिकतर लोग इन गलत दावों के वीडियो को सही मानकर सोशल मीडिया में शेयर करते हैं। ऐसे ही एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को हाल ही में हुए नेपाल प्लेन क्रैश हादसे का बताया जा रहा है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस वीडियो की जांच पड़ताल कर सच का पता लगाया है।

क्या हो रहा वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर लॉजिक जर्नी (Logic Journey) नाम से बने अकाउंट पर एक वीडियो अपलोड किया गया है। इस वीडियो को नेपाल की राजधानी काठमांडू में हुए प्लेन क्रैश हादसे का बताया गया है। लॉजिक जर्नी नाम से बने यूजर ने वीडियो के साथ एक फोटो भी अपलोड किया है। इसमें उसने लिखा, 'नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया, त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट की घटना है।' लोग प्लेन हादसे के इस वीडियो को सच मानकर रिपोस्ट कर रहे हैं। इसके साथ ही अन्य X यूजर्स भी इसी वीडियो को गलत दावों के साथ शेयर कर रहे हैं।

प्लेन क्रैश का है पुराना वीडियो

Image Source : X/REALBABABANARAS
प्लेन क्रैश का है पुराना वीडियो

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

सोशल मीडिया प्लेटफार्म X में गलत दावों के साथ शेयर किए जा रहे इस वीडियो को इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने जांच पड़ताल की है। इस वीडियो से सबंधित कीवर्ड्स को गूगल पर सर्च किया गया। साथ ही वीडियो के कई स्क्रीनशॉट लेकर गूगल रिवर्स इमेज सर्च पर डाला तो एक साल पुरानी खबर के लिंक खुल कर सामने आ गए। वायरल वीडियो व फोटो से सबंधित जो खबर गूगल सर्च में खुल कर आई, वह एक साल पुराने प्लेन हादसे की थी। एक्स यूजर लॉजिक जर्नी और बाबा बनारस नाम के अकाउंट से जो वीडियो शेयर किया गया है। वह पिछले साल नेपाल के पोखरा में विमान हादसे का है। इस हादसे में 68 यात्रियों की जान चली गई थी। 

नेपाल प्लेन क्रैश

Image Source : FILE PHOTO
नेपाल प्लेन क्रैश

क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम की जांच पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया प्लेटफार्म X में जो वीडियो वायरल किया जा रहा है। वह गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो हाल ही में नेपाल के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्लेन क्रैश का नहीं है। वायरल वीडियो एक साल पहले नेपाल के पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के करीब यती एयरलाइंस के विमान का है, जो दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

देखें गलत दावों के साथ शेयर हो रहा वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement