Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: ' न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कॉयर में दिखाई गई MK स्टालिन की फोटो'! गलत दावे के साथ हो रही वायरल

Fact Check: ' न्यूयॉर्क के टाइम्स स्कॉयर में दिखाई गई MK स्टालिन की फोटो'! गलत दावे के साथ हो रही वायरल

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म में तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन की फोटो गलत दावे के साथ वायरल हो रही है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस फोटो की सत्यता की जांच की है।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: August 31, 2024 13:28 IST
गलत दावे के साथ वायरल हो रही स्टालिन की फोटो- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA गलत दावे के साथ वायरल हो रही स्टालिन की फोटो

सोशल मीडिया में कब -कौन सी चीज वायरल हो जाए? कुछ नहीं कहा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्म में गलत दावों के साथ कई चीजें वायरल होती हैं। इन गलत दावों के साथ अपलोड की गई फोटो और वीडियो को लोग सच मानकर अपनी टाइमलाइन में साझा कर लेते हैं। ऐसी ही एक फोटो तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की वायरल हो रही है। इस फोटो को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया में शेयर किया जा रहा है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने सीएम स्टालिन की इस वायरल फोटो के सत्यता की जांच की है।

क्या हो रहा वायरल? 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन को अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के टाइम्स स्क्वायर में लगी एक बड़ी सी LED स्क्रीन पर दिखाया गया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर ध्रव राठी (पैरोडी) नाम से बने अकाउंट पर इस फोटो को शेयर किया गया है। इस फोटो के कैप्शन में लिखा, 'तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वॉयर में दिखाए जा रहे हैं। स्टालिन फिलहाल अमेरिका के दौरे पर हैं।' ध्रुव राठी के पैरोडी अकाउंट के साथ ही अन्य एक्स यूजर्स ने भी इस फोटो को शेयर किया है।

गलत दावे के साथ वायरल हो रही फोटो

Image Source : SOCIAL MEDIA
गलत दावे के साथ वायरल हो रही फोटो

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस फोटो की जांच पड़ताल की है। टीम ने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। इसमें स्टालिन की कोई भी फोटो टाइम्स स्क्वॉयर की बड़ी सी स्क्रीन में चलते हुए नहीं दिखाई दी। इसके साथ ही टीम ने इस फोटो को गूगल इमेजेस का प्रयोग कर पता किया तो कई पुरानी फोटो खुलकर सामने आ गईं। इनमें से एक फोटो 2 जनवरी 2025 को प्रकाशित एक लेख में दिखाई दी। इसमें एमके स्टालिन के बिना टाइम्स स्कॉयर की फोटो दिखाई दी।

इस फोटो के कैप्शन में 'Friday Find: History of One Times Square' लिखा हुआ था। इसी फोटो के नीचे 2, जनवरी 2015 की तारीख पड़ी हुई थी। जब हमने दोनों तस्वीरों की तुलना की तो यह स्पष्ट हो गया कि मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की तस्वीर को एडिट करके विज्ञापनों की जगह उनकी तस्वीर लगा दी गई है। 

स्टालिन के फोटो की सच्चाई

Image Source : SOCIAL MEDIA
स्टालिन के फोटो की सच्चाई

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने पता लगाया कि न्यूयार्क के टाइम्स स्कॉयर में स्टालिन की फोटो को एडिट करके गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल फोटो कई साल पुरानी है। इसे स्टालिन की फोटो के साथ एडिट किया गया है। इसलिए गलत दावों के साथ वायरल हो रही फोटो में जरा सी भी सच्चाई नहीं है। इन दिनों एमके स्टालिन अमेरिकी दौरे पर हैं। तमिलनाडु के सीएम की फोटो को टाइम्स स्कॉयर के एलईडी स्क्रीन पर नहीं चलाया गया है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement