Monday, July 01, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या इस बार भी EVM में हुई गड़बड़ी? जानें क्या है वायरल पेपर कटिंग के दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पेपर कटिंग की फोटो वायरल हो रही है। इस फोटो के जरिए इस बात का दावा किया जा रहा है कि ईवीएम में घोटाला हुआ है। आइए जानते हैं इस वायरल पेपर कटिंग का पूरा सच...

Edited By: Amar Deep
Updated on: June 09, 2024 16:19 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : X Fact Check.

Original Fact Check by BOOM: इन दिनों सोशल मीडिया पर एक न्यूजपेपर की कटिंग काफी तेजी से वायरल हो रही है। इस पेपर कटिंग में लोकसभा चुनाव 2024 में चार प्रत्याशियों- नवनीत राणा, अजय मिश्रा टेनी, माधवी लता और कन्हैया कुमार को समान वोटों (19731) के अंतर से हारा हुआ बताया गया है। पेपर कटिंग की ये तस्वीर वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर कई यूजर्स इसे ईवीएम में गड़बड़ी बताकर शेयर कर रहे हैं।

इसे लेकर बूम ने जब जांच की तो पाया कि पेपर कटिंग में समान वोटों के अंतर से प्रत्याशियों के हारने का दावा गलत है। बूम ने इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर चेक किया तो पाया कि चारों प्रत्याशियों का वोट मार्जिन अलग-अलग है। दरअसल, 5 जून 2024 को प्रकाशित राजस्थान पत्रिका अखबार के इंदौर संस्करण की खबर में तथ्यात्मक त्रुटि थी।

गौरतलब है 4 जून को लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी हुए थे।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पेपर कटिंग में 'बड़े चेहरे हारे' कॉलम में अमेठी से स्मृति ईरानी को 1,67,196 वोटों के अंतर से व सुल्तानपुर से मेनका गांधी को 43174 वोटों के अंतर से हारा हुआ दिखाया है। इसके अलावा अमरावती से नवनीत राणा, लखीमपुर खीरी से अजय मिश्रा टेनी, हैदराबाद से माधवी लता और उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार की हार में वोटों का मार्जिन 19731 बताया गया।

एक एक्स यूजर ने पेपर कटिंग को शेयर करते हुए लिखा है कि 'कौन कहता है इस बार ईवीएम में गड़बड़ी नही हुई। हमारे लोगों को अखबार ध्यान से पढ़ना चाहिए इसमें चार उम्मीदवार एक समान संख्या के वोटों से जीते हैं और हारे हैं। 19731 का आंकड़ा क्या कहता है। ईवीएम में झोल है मगर अब कोई कुछ नहीं बोलेगा क्योंकि सबके झोली मे भर भर के सीट आया है।'

(आर्काइव)

एक्स पर किए गए इस पोस्ट के दावे के फैक्ट चेक के लिए बूम ने इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर अलग-अलग प्रत्याशियों की हार-जीत के आंकड़े देखे।

इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर पाया गया कि वायरल पेपर कटिंग में स्मृति इरानी, मेनका गांधी और नवनीत राणा के आंकड़ों को सही दिखाया गया था। इसके अलावा अजय टेनी, माधवी लता और कन्हैया कुमार के आंकड़ों में गलती थी।

स्मृति ईरानी- 

निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार, यूपी की अमेठी सीट से बीजेपी की प्रत्याशी स्मृति ईरानी कांग्रेस के प्रत्याशी किशोरी लाल से 167196 के वोटों के अंतर से हारीं।

स्मृति ईरानी की हार का अंतर।

Image Source : ECI/SCREENSHOT
स्मृति ईरानी की हार का अंतर।

मेनका गांधी- 

यूपी की सुल्तानपुर सीट से बीजेपी की प्रत्याशी मेनका गांधी समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी रामभुआल निषाद से 43174 के वोटों के अंतर से हारीं।

मेनका गांधी की हार का अंतर।

Image Source : ECI/SCREENSHOT
मेनका गांधी की हार का अंतर।

नवनीत राणा- 

महाराष्ट्र की अमरावती सीट से बीजेपी की प्रत्याशी नवनीत राणा को कांग्रेस के प्रत्याशी बलवंत बसवंत वानखड़े ने 19731 वोटों के अंतर से हराया।

नवनीत राणा की हार का अंतर।

Image Source : ECI/SCREENSHOT
नवनीत राणा की हार का अंतर।

अजय मिश्रा टेनी- 

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी से बीजेपी के प्रत्याशी अजय मिश्रा टेनी को समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी उत्कर्ष वर्मा मधुर ने 34329 वोटों के अंतर से हराया।

 

अजय मिश्रा टेनी की हार का अंतर।

Image Source : ECI/SCREENSHOT
अजय मिश्रा टेनी की हार का अंतर।

माधवी लता - 

तेलंगाना की हैदराबाद सीट से बीजेपी की प्रत्याशी माधवी लता को एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन औवेसी ने 338087 वोटों से हराया।

 

माधवी लता की हार का अंतर।

Image Source : ECI/SCREENSHOT
माधवी लता की हार का अंतर।

कन्हैया कुमार - 

उत्तर पूर्वी दिल्ली से बीजेपी के प्रत्याशी मनोज तिवारी ने कांग्रेस के प्रत्याशी कन्हैया कुमार को 138778 वोटों के अंतर से हराया।

कन्हैया कुमार की हार का अंतर।

Image Source : ECI/SCREENSHOT
कन्हैया कुमार की हार का अंतर।

इसके बाद वायरल पेपर कटिंग की मूल कॉपी को सर्च किया गया। इसमें मिला कि वायरल पेपर कटिंग राजस्थान पत्रिका के इंदौर संस्करण की है। इसके बाद अखबार के ई-पेपर की कॉपी को जब सर्च किया गया तो 5 जून 2024 को प्रकाशित एक खबर मिली। इसमें पाया गया कि राजस्थान पत्रिका के इंदौर संस्करण की खबर में तथ्यात्मक त्रुटि हुई थी। हालांकि बाकी सभी संस्करण में सही आंकड़े पेश किए गए हैं।

पत्रिका में प्रकाशित खबर।

Image Source : SCREENSHOT
पत्रिका में प्रकाशित खबर।

हालांकि राजस्थान पत्रिका से भी संपर्क किया गया, जवाब मिलने पर खबर अपडेट की जाएगी।

दावा: चुनाव में चार प्रत्याशी नवनीत राणा, अजय मिश्रा टेनी, माधवी लता और कन्हैया कुमार 19731 एक समान वोट के अंतर से हारे हैं।

किसने दावा किया: Facebook and X Users

निष्कर्ष: गलत (False)

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से BOOM द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement