Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: चाय की बोतल में थूकते लड़के का वीडियो दिल्ली का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: चाय की बोतल में थूकते लड़के का वीडियो दिल्ली का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

चाय की बोतल में थूककर उसे सुपरमार्केट रैक पर वापस रखने का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर जमकर वायरल हो रहा है। दिल्ली के किसी मॉल का बताए जा रहे इस घिनौने वीडियो के साथ यह दावा किया जा रहा है कि बोतल में थूक रहा ये लड़का मुस्लिम है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: July 25, 2024 21:33 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर दिन कई फेक न्यूज और फेक वीडियो वायरल होते रहते हैं। आम लोग इन फेक न्यूज पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं और इन्हें आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला चाय की बोतल में थूकते लड़के का है। चाय की बोतल में थूककर उसे सुपरमार्केट रैक पर वापस रखने का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म्स पर जमकर वायरल हो रहा है। बोतल पर ‘स्वीट टी’ लिखा है। दिल्ली के किसी मॉल का बताए जा रहे इस घिनौने वीडियो के साथ कहा गया है कि बोतल में थूक रहा ये लड़का मुस्लिम है। हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

क्या किया गया दावा?

इस वीडियो के जरिए देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) डीवाई चंद्रचूड़ पर तंज कसा जा रहा है। कहा जा रहा है कि ये वीडियो उसी मॉल का है जहां से योगी सरकार के नेम प्लेट वाले फैसले पर रोक लगाने वाले जज चंद्रचूड़ के घर स्वीट टी जाती है. कैप्शन में लिखा है कि अब चंद्रचूड़ को सबक मिलेगा जब उन्हें मुस्लिमों की थूकी हुई स्वीट टी पीनी पड़ेगी।

बता दें कि यूपी की योगी सरकार ने आदेश दिया था कि कांवड़ रूट पर जितने भी होटल ढाबे और ठेले हैं वो सब अपनी दुकानों पर अपना नाम और मोबाइल नंबर- मोटे-मोटे अक्षरों में लिखेंगे। लेकिन देश की सबसे बड़ी अदालत ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर नेमप्लेट वाले आदेश पर अंतरिम रोक लगा दी है। इसी के संदर्भ के में वीडियो के साथ सीजेआई चंद्रचूड़ की आलोचना की जा रही है।

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था और इसे दिल्ली के किसी मॉल का वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से विभिन्न वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सर्च किया। इंडिया टीवी की जांच में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत पाया गया। जांच में पाया कि ये वीडियो दिल्ली का नहीं बल्कि 2019 का अमेरिका का वीडियो है।

अमेरिकी राज्य टेक्सास के ओडेसा शहर के एक स्टोर में ये हरकत एक 15 साल के लड़के ने की थी। लड़के ने स्वीट टी की बोतल में पहले थूका फिर उसी वहीं शेल्फ में रखकर चला गया। इस लड़के को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था। लड़के ने पुलिस को बताया था कि उसने बोतल में इसलिए थूका था क्योंकि उसे ड्रिंक का स्वाद बेहद खराब लगा था। उस समय इस मामले को लेकर फॉक्स न्यूज और एबीसी न्यूज ने भी खबरें छापी थीं।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी जुलाई 2019 में छपी कई मीडिया रिपोर्ट्स और सोशल मीडिया पोस्ट्स नजर आए। इन पोस्ट्स को देखने पर यह स्पष्ट हो गया कि यह वीडियो पुराना है। India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो दिल्ली का नहीं है। अमेरिका के 2019 के वीडियो को भारत का बता कर झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा है इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें-

Fact ChecK: AAP सांसद संजय सिंह की गणित पर सवाल उठाने वाले वीडियो की क्या है सच्चाई? हो रहा वायरल; जानें

Fact Check: क्रिकेटर विराट कोहली ने खरीदी ऑडी आरएस 5 कूप कार... गलत दावे के साथ शेयर हो रही ये फोटो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement