Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: गोद में बच्चा लिए दीपिका पादुकोण की तस्वीर आई सामने, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: गोद में बच्चा लिए दीपिका पादुकोण की तस्वीर आई सामने, जानें इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर बच्चे को गोद में लिए एक महिला की तस्वीरें वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि यह बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण हैं। हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: August 29, 2024 14:47 IST
फैक्ट चेक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

India TV Fact Check: सोशल मीडिया पर हर दिन कई फेक न्यूज और फेक वीडियो वायरल होते रहते हैं। आम लोग इन फेक न्यूज पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं और इन्हें आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। फेक न्यूज का ताजा मामला बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण के मां बनने से जुड़ा है। सोशल मीडिया पर दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला एक बच्चे को गोद में लिए दिख रही है। दावा किया जा रहा है कि यह अभिनेत्री दीपिका पादुकोण हैं। हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

क्या किया गया दावा?

बता दें कि दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह सितंबर महीने में माता-पिता बनने वाले हैं। फरवरी के आखिरी दिन पर उन्होंने इस गुडन्यूज को फैंस के साथ शेयर किया था। इस बीच सोशल मीडिया पर दीपिका पादुकोण की दो तस्वीरों का एक कोलाज वायरल हो रहा है। इसमें वह एक बच्चे को गोद में लिए दिख रही हैं। ये तस्वीरें किसी अस्पताल की लग रही हैं और इनमें दीपिका बच्चे के साथ बिस्तर पर लेटी हुई हैं।

फेसबुक पर राजेश पांडेय नाम के एक यूजर ने तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा है, ''खुशखबरी! दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को 7 महीने की प्रेग्नेंसी के बाद पहली बार बच्चे का जन्म हुआ।'' लोग इन फोटोज को असली मान कर दीपिका-रणवीर को बधाइयां दे रहे हैं। इस एक फेसबुक पोस्ट को अब तक 30 हजार लोग लाइक कर चुके हैं।

India TV ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर ये तस्वीरें काफी तेजी से वायरल हो रही थी, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से विभिन्न वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सर्च किया। इसके बाद हमने वायरल कोलाज में मौजूद पहली तस्वीर को रिवर्स सर्च किया। ऐसा करने पर हमें इससे मिलती-जुलती तस्वीर ‘LMT online’ नाम की एक वेबसाइट पर मिली। 2 जनवरी, 2022 के इस आर्टिकल में मौजूद फोटो में दीपिका के चेहरे की जगह किसी और महिला का चेहरा दिखाई दे रहा है।

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

खबर के मुताबिक, इस महिला का नाम Cindy Chavez है। ये तस्वीर टेक्सास के लारेडो शहर की है और इस बच्चे का जन्म डॉक्टर्स हॉस्पिटल में हुआ था। लारेडो में न्यू ईयर पर जन्म लेने वाले बच्चों को हर साल अस्पताल से कुछ गिफ्ट्स मिलते हैं। इसी कड़ी में, साल 2022 में Cindy Chavez और उनकी बेटी को डॉक्टर्स हॉस्पिटल की तरफ से कपड़े और बेबी स्ट्रॉलर समेत कई गिफ्ट्स मिले थे इसीलिए मीडिया रिपोर्ट्स में उनकी तस्वीरें छपी थी।

वायरल कोलाज में मौजूद दूसरी फोटो हमें ईरान की राजधानी तेहरान के ‘Shafakaran’ नाम के एक मेडिकल स्टोर की वेबसाइट पर मिली। इसमें महिला का चेहरा ब्लर नहीं है और साफ देखा जा सकता है कि ये महिला दीपिका नहीं बल्कि कोई और है।

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी की जांच में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत पाया गया। इंडिया टीवी फैक्ट चेक ने पाया कि ये तस्वीरें एडिटेड हैं। दरअसल, ये फोटोज दो अलग-अलग विदेशी महिलाओं की हैं, जिनपर दीपिका पादुकोण का चेहरा लगा दिया गया है। सोशल मीडिया पर तस्वीरों के साथ वायरल दावा फर्जी है, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: क्या ये वीडियो कोलकाता रेप-मर्डर केस की पीड़िता के पिता का है? जानें वायरल दावे का सच

Fact Check: बांग्लादेश में हिंदू लड़की के हाथ-पैर बांधकर उसे सड़क पर डाल दिया, गलत दावे के साथ शेयर हो रहा पुराना वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement