Thursday, July 04, 2024
Advertisement

Fact Check: मटके में दोनों हाथ धोकर खिलाए गोल गप्पे, 'हलाल पानी पूरी' कैप्शन के साथ वायरल हो रहे इस वीडियो की क्या है सच्चाई? जानें

सोशल मीडिया पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है जिसमें सड़क किनारे पानी पूरी वाले को मटके से पानी चखते देखा जा सकता है। कहा जा रहा है कि ये पानी पूरी वाला शख्स एक मुस्लिम है जो “थूक जिहाद” फैला रहा है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: June 20, 2024 14:24 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर हर दिन कई फेक न्यूज और फेक वीडियो वायरल होते रहते हैं। आम लोग इन फेक न्यूज पर आसानी से भरोसा कर लेते हैं और इन्हें आगे फॉरवर्ड कर देते हैं। ऐसी ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला आया है एक पानी पूरी वाले का, जो कि सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है। इस वीडियो में एक दुकानदार बेहद गंदी तरीके से लोगों को पानी पूरी खिलाता दिख रहा है। कहा जा रहा है कि ये पानी पूरी वाला शख्स एक मुस्लिम है जो “थूक जिहाद” फैला रहा है। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो पाया गया कि सोशल मीडिया की पोस्ट में किया जा रहा ये दावा गलत है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सड़क किनारे पानी पूरी वाले को मटके से पानी चखते देखा जा सकता है। इसमें दिख रहा है कि जिस चम्मच से वो पानी चखता है उसी जूठी चम्मच को वो मटके में डाल देता है। इसके बाद वो अपने हाथ से ही मटके में रखा पानी घोलने लगता है। इतना ही नहीं वो अपने हाथ को सादे पानी से इस मटके में ही धो लेता है। अपना पसीना पोछकर उसे भी पानी पुरी के ऊपर गिरा देता है। इसके बाद इन्हीं हाथों से वो दो लड़कियों को पानी पूरी खिलाने लगता है। तभी वहां एक आदमी आता है और लड़कियों को पानी पूरी खिलाने वाले शख्स की सारी करतूत अपने मोबाइल में दिखा देता है और पानी पुरी वाले से भिड़ने लगता है। लेकिन तभी पानी पूरी वाला भाग जाता है और लड़कियां उसके ठेले को गिरा देती हैं।

इस वीडियो को एक्स पर एक और यूजर (वंदेमातरम, @Mukesh69972949 द्वारा भी शेयर किया गया है। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “हलाल पानी पूरी, बाजार में कोई भी सामान अच्छी तरह से जाने हुए व्यक्ति की दुकान पर खाएं और खाने से पहले अवश्य जांचें कि वो जिहादी तो नहीं है।” वीडियो के जरिए मुस्लिम दुकानदारों का बहिष्कार करने की अपील की जा रही है। इन दावों के साथ ये वीडियो एक्स पर जमकर शेयर किया जा रहा है।

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था और इसे हलाल पानी पूरी का वीडियो बताकर शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से विभिन्न वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सर्च किया। वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें ये मॉडल और अभिनेत्री संजना गलरानी के वेरिफाइड फेसबुक पेज पर यह मिला। इस 8 मई को अपलोड किया गया था लेकिन वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है कि इस पेज पर स्क्रिप्टेड ड्रामा और पैरोडी वीडियो डाले जाते हैं। इसका मकसद मनोरंजन और जागरूकता फैलाना होता है। वीडियो के आखिर में भी ये बताया गया है और ऐसे दुकानदारों से सावधान रहने की हिदायत दी गई है। एक और बात यह है कि यहां ऐसा कुछ भी नहीं लिखा है कि पानी पूरी वाला शख्स मुस्लिम है।

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा ये वीडियो किसी असली घटना का नहीं बल्कि स्क्रिप्टेड है। इसे झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा था इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में इस वायरल वीडियो का सांप्रदायिक दावा झूठ निकला।

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल में परिवार को घेरकर मारने की हुई कोशिश? जानें सच

Fact Check: क्या अकासा एयरलाइन की फ्लाइट में हुई संस्कृत भाषा में एनाउंसमेंट? जानें क्या है इसकी सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement