Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: विराट कोहली और रोहित शर्मा ने की चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान जाने की बात? यहां जानें सच

Fact Check: विराट कोहली और रोहित शर्मा ने की चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान जाने की बात? यहां जानें सच

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर कई दिनों से ऐसी पोस्ट वायरल हो रही है जिसमें दावा किया गया है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में पाकिस्तान जाने की इच्छा जताई है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 17, 2024 13:42 IST
फैक्ट चेक।
- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर हर रोज अनगिनत फेक न्यूज सामने आते रहते हैं। ये फेक न्यूज आम आदमी से लेकर देश की बड़ी हस्तियों तक के लिए फैलाई जाती हैं और आम लोग आसानी से इसका शिकार हो जाते हैं। ऐसी ही झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check । फेक न्यूज का ताजा मामला आया है भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार्स रोहित शर्मा और विराट कोहली को लेकर। सोशल मीडिया पर कई ऐसी पोस्ट वायरल है जिनमें दावा किया जा रहा है कि दोनों खिलाड़ियों ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में पाकिस्तान जाने की इच्छा जताई है। हालांकि जब हमने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से झूठा निकला है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली के नाम से एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इस पोस्ट के मुताबिक, विराट और रोहित ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान जाने का समर्थन किया है। फेसबुक यूजर Hari Shankar Kushwaha नाम के एक यूजर ने लिखा- "विराट कोहली ने कहा मुझे पाकिस्तान जाकर चैंपियन ट्रॉफी खेलने में कोई दिक्कत नहीं है वह भी हमारे भाई जैसे है....।" वहीं, फेसबुक यूजर Sachin Chauhan ने लिखा- "रोहित शर्मा ने कहा," मुझे पाकिस्तान के साथ चैंपियन ट्रॉफी खेलने में कोई दिक्कत नहीं है। वह हमारे भाई के जैसे ही हैं।"

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर विराट और रोहित से जुड़ा ये दावा जमर वायरल किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से विराट और रोहित के चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान जाने के बयान से जुड़ी खबर सर्च की। हालांकि, हमें कहीं भी ऐसी कोई खबर नहीं मिली जिसमें दोनों खिलाड़ियों ने ऐसा कोई बयान दिया हो। इसके बाद हमने विराट कोहली और रोहित शर्मा के X हैंडल भी चेक किए, लेकिन वहां भी हमें ऐसा कोई बयान नहीं मिला। अधिक सर्च करने पर हमें ANI का एक ट्वीट मिला जिसमें BCCI सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि भारतीय टीम चैंपियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगी। ICC को दुबई या श्रीलंका में मैच के लिए कहा गया है। मामला साफ था कि विराट और रोहित ने ऐसा कोई भी बयान नहीं दिया है जो कि सोशल मीडिया पर वायरल है। 

fact check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान जाने के समर्थन में कोई भी बयान नहीं दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा दावा पूरी तरह से झूठा है। लोगों को ऐसे दावों से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या विधानसभा उपचुनाव के बाद PM मोदी ने इंडी गठबंधन को दी बधाई? जानें क्या है वायरल वीडियो का पूरा सच


Fact Check: क्या ट्रंप के सीने पर भी चली गोली और बुलेट प्रुफ जैकेट ने बचाई जान? जानें दावे की सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement