Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: शेख हसीना की रोते हुए ये तस्वीर भारत की है? जानें वायरल दावे का सच

Fact Check: शेख हसीना की रोते हुए ये तस्वीर भारत की है? जानें वायरल दावे का सच

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर शेख हसीना की एक तस्वीर काफी वायरल हैं जिसमें वह रोती हुई दिखाई दे रही हैं। दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर भारत की है। हालांकि, सच कुछ और है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 07, 2024 23:23 IST
फैक्ट चेक।- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में हर रोज कोई न कोई फेक न्यूज वायरल होती रहती हैं। इन फेक न्यूज को ज्यादातर किसी ताजा मुद्दे से जोड़कर वायरल किया जाता है जिससे लोग आसानी से इसका शिकार होजाते हैं। इन्हीं झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला है बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना से जुड़ा हुआ। शेख हसीना की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि भारत आने के बाद शेख हसीना रोते हुए दिखाई दी हैं। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से झूठा निकला है। 

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, हाल ही में बांग्लादेश में भारी विरोध प्रदर्शन और हिंसा का दौर शुरू हो गया है जिसके बाद शेख हसीना प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देकर भारत आ गई हैं। अब शेख हसीना की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल कर के दावा किया जा रहा है कि शेख हसीना भारत में रो रही हैं। फेसबुक पर John Chekwas Diary नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा- "बांग्लादेश सेना द्वारा तख्तापलट के बाद भारत पहुंचने के बाद बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना की पहली तस्वीर। इस तस्वीर में वह रोती हुई नजर आ रही थीं।" वहीं, X पर The Need of the Hour! नाम के यूजर ने भी इसी तरह के दावे के साथ शेख हसीना की तस्वीर शेयर की है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

बांग्लादेश छोड़कर शेख हसीना भारत आ चुकी हैं। हालांकि, उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच अज्ञात जगह ले जाया गया है। इस बीच कहीं भी उन्हें सार्वजनिक तौर पर देखा नहीं गया है। ऐसे में वायरल हो रही तस्वीर पर हमे शक हुआ। दावे की जांच के लिए हमने गूगल ओपन सर्च पर शेख हसीना की इस तस्वीर को सर्च किया। ऐसा करते ही हमें BBC की 26 जुलाई 2024 को पब्लिश की गई एक खबर मिली जिसमें इसी तस्वीर का यूज किया गया था। हालांकि, जब हमने खबर पढ़ी तो पता लगा कि शेख हसीना ये तस्वीर एक मेट्रो स्टेशन को देखने पहुची थीं जिसे सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान नष्ट कर दिया गया था। मामला साफ था कि शेख हसीना की पुरानी तस्वीर को भारत का बताकर शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि शेख हसीना की रोते हुए जो तस्वीर वायरल की जा रही है वह भारत की नहीं बल्कि बांग्लादेश की है। लोगों को इस वायरल पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: इस्माइल हानिया की मौत पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान वाले वीडियो की क्या है सच्चाई? हो रहा वायरल

Fact Check: मौत से पहले हमास चीफ इस्माइल हानिया का घायल अवस्था में वीडियो.... गलत दावों के साथ हो रहा वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement