Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: महिलाओं को रात्रि में पुलिस देगी फ्री ट्रैवल सर्विस? यहां जानें वायरल दावे का सच

Fact Check: महिलाओं को रात्रि में पुलिस देगी फ्री ट्रैवल सर्विस? यहां जानें वायरल दावे का सच

India Tv Fact Check: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि पुलिस ने पूरे देश में महिलाओं को रात्रि में फ्री ट्रैवल सर्विस देने की योजना शुरू की है। हालांकि, फैक्ट चेक में ये दावा भ्रामक साबित हुआ है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 28, 2024 22:46 IST
Fact Check- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: अक्सर सोशल मीडिया पर बड़ी संख्या में फेक न्यूज वायरल होती रहती है। ये फेक न्यूज ज्यादातर किसी ताजा घटना से जोड़कर वायरल किए जाते हैं। ऐसी झूठी खबरों से आपको सावधान करने के लिए हम लाते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला सामने आया है पुलिस द्वारा महिलाओं को फ्री ट्रैवल की सुविधा देने का। दरअसल, सोशल मीडिया पर बीते कई दिनों से ऐसी पोस्ट वायरल है जिसमें कहा जा रहा है कि पुलिस अब रात्रि में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की सुविधा देगी। हालांकि, जब हमने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा भ्रामक साबित हुआ है। 

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया पर महिलाओं को रात्रि में पुलिस द्वारा मुफ्त यात्रा की खबर सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। फेसबुक पर Ashish Paswan नाम के यूजर ने लिखा- "पुलिस ने एक मुफ्त यात्रा योजना शुरू की है, जहां कोई भी महिला जो अकेली हो और रात 10 बजे से सुबह 06 बजे के बीच घर जाने के लिए गाड़ी नहीं मिल रहा हो वह पुलिस हेल्पलाइन नंबर 1091 और 7837018555 पर सम्पर्क कर सकती है और गाड़ी का अनुरोध कर सकती है। वे 24×7 घंटे काम करेंगे, और अकेली महिला को उसके सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया जायेगा । सभी लोग ज्यादा-ज्यादा शेयर करे।" वहीं, X पर Shrivant Beria नामक यूजर ने भी ऐसी ही पोस्ट शेयर की है। कई पोस्ट में दावा ये भी किया जा रहा है कि ये सुविधा पूरे देश में लागू हो गई है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा मुफ्त यात्रा योजना शुरू किए जाने की खबर जमकर वायरल हो रही थी इसलिए हमने इसकी पड़ताल की। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च पर खबर से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से इस बारे में सर्च किया। हालांकि, हमें ऐसी कोई भी खबर नहीं मिली जिसमें पुलिस ने हाल फिलहाल में ऐसी कोई योजना शुरू की हो। इसके बाद हमने X पर जब मामले के बारे में सर्च किया। ऐसा करते ही हमें बेंगलुरु पुलिस और हैदराबाद पुलिस दोनों का ही इसी मामले पर ट्वीट मिला। दोनों ही शहरों की पुलिस ने इस दावे को गलत बताया है। पुलिस ने कहा है कि रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक महिलाओं के लिए मुफ़्त यात्रा के बारे में प्रसारित संदेश फर्जी है। 

Fact Check

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

नागपुर और लुधियाना पुलिस ने किया था ऐलान

इस मामले में और अधिक सर्च करने पर हमें साल 2019 में पब्लिश की गई HT की एक खबर मिली। इस खबर में बताया गया है कि लुधियाना पुलिस ने ऐलान किया था कि ऐसी महिलाएं जिन्हें रात 10 बजे से सुबह 6 बजे के बीच घर जाने के लिए वाहन न मिले वह पुलिस हेल्पलाइन नंबरों - 112, 1091 और 7837018555 पर कॉल करके सुविधा का अनुरोध कर सकती हैं। पुलिस कंट्रोल रूम की गाड़ी उन्हें सुरक्षित रूप से उसकी मंजिल तक नि:शुल्क छोड़ेगी। वहीं, हमें नागपुर पुलिस द्वारा 4 दिसंबर 2019 को किया गया एक ट्वीट भी मिला। इसमें नागपुर पुलिस ने लिखा है कि हम महिलाओं की सुरक्षा के लिए "होम-ड्रॉप" सुविधा प्रदान कर रहे हैं। कोई भी महिला जो अकेली हो/फंसी हुई हो, जिसके पास रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच घर जाने का कोई साधन नहीं है, उसे हम निःशुल्क उसके घर तक सुरक्षित पहुंचाएंगे। इसके लिए 100 या 1091 या 07122561103 पर डायल करें।

Fact Check

Image Source : SCREESNSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि देश में पुलिस ने हाल में रात्रि में महिलाओं को फ्री ट्रैवल की सुविधा देने का कोई भी ऐलान नहीं किया है। लुधियना और नागपुर पुलिस ने साल 2019 में ये सुविधा दी थी। लेकिन इसे पूरे देश में नहीं शुरू किया गया था। इसलिए फैक्ट चेक में ये दावा भ्रामक साबित हुआ है। लोगों को इस दावे से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

ये भी पढ़ें- Fact Check: क्या पहले से शादीशुदा हैं राहुल गांधी? जानें क्या है वायरल तस्वीर का पूरा सच

Fact Check: बांग्लादेश में आए बाढ़ का नहीं है यह वीडियो, जानिए क्या है इसकी सच्चाई

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement