Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: सोशल मीडिया पर वायरल हुई बेटी के साथ दीपिका की एडिटेड तस्वीर

Fact Check: सोशल मीडिया पर वायरल हुई बेटी के साथ दीपिका की एडिटेड तस्वीर

India Tv Fact Check: बॉलीवुड के कपल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को 8 सितंबर 2024 को बेटी हुई है। अब दोनों की बेटी की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल रही है। हालांकि, जब इस तस्वीर का फैक्ट चेक किया गया तो ये एडिटेड निकली।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: September 11, 2024 14:42 IST
Fake News- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक।

India Tv Fact Check: इंटरनेट और सोशल मीडिया के दौर में हर रोज अनगिनत फेक न्यूज वायरल होती रहती हैं। इन फेक न्यूज को किसी बड़ी हस्ती से लेकर आम आदमी तक के नाम पर वायरल किया जाता है। ऐसी ही झूठी खबरों से आपको बचाने के लिए हम लाते हैं India Tv Fact Check। फेक न्यूज का ताजा मामला सामने आया है बॉलीवुड कपल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह से जुड़ा हुआ। दरअसल, हाल ही में दीपिका-रणवीर को बेटी हुई है। अब सोशल मीडिया पर कई तस्वीरें वायरल हैं जिसमें दीपिका अपनी बच्ची के साथ देखी जा सकती हैं। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो पता लगा कि ये तस्वीरें एडिट कर के वायरल की जा रही हैं।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर दीपिका की बच्ची के साथ कई सारी तस्वीरें वायरल की जा रही हैं। इसमें दीपिका अस्पताल में दिख रही हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर तूफानी शुक्ला नाम के यूजर ने बच्ची के साथ दीपिका की एक तस्वीर को शेयर किया है। पोस्ट में लिखा गया है- दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह के घर में बेटी का जन्म हुआ है। X पर उमेश यादव नाम के यूजर ने भी ऐसा ही ट्वीट किया है।

Fake News

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

India Tv ने की पड़ताल

बॉलीवुड के कपल दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह को 8 सितंबर 2024 को बेटी हुई है। इसके बाद से दोनों ट्रेंड कर रहे हैं। ऐसे में हमने सबसे पहले दीपिका की बेटी की तस्वीर को लेकर सर्च किया। हालांकि, हमें किसी भी विश्वसनीय सोर्स से उनकी बेटी की तस्वीर नहीं मिली। इसके बाद हमने दीपिका और रणवीर दोनों का इंस्टाग्राम पेज चेक किया। यहां भी बेटी की तस्वीर नहीं मिली। दोनों कपल ने लेटेस्ट फोटोशूट कराया था। आखिरी पोस्ट वही थी। X पर भी दीपिका और रणवीर ने बेटी की कोई भी फोटो नहीं शेयर की थी। 

Fake News

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

ऐसे पता लगी सच्चाई

अब जब हमें किसी भी जगह दीपिका-रणवीर की बेटी की तस्वीर नहीं मिली तो हमें वायरल हो रही तस्वीर पर शक हुआ। ऐसे में हमने गूगल रिवर्स इमेज की मदद से वायरल हो रही तस्वीर की पड़ताल की। ऐसा करते ही इस तस्वीर की सच्चाई सामने आ गई। हमें 10 नवंबर 2021 की एक न्यूज मिली जिसमें वायरल हो रही तस्वीर को ही यूज किया गया था। तस्वीर में दीपिका की जगह कोई और महिला थी। लेकिन बच्ची की तस्वीर मेल खा गई। मामला साफ था कि दीपिका की बेटी के साथ तस्वीर को एडिट कर के वायरल किया गया है।

Fake News

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक।

Fact Check में क्या निकला?

India Tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि दीपिका की बेटी के साथ तस्वीर को एडिट कर के वायरल किया गया है। दीपिका और रणवीर दोनों ने ही अब तक बेटी की तस्वीर साझा नहीं की है। इसलिए यूजर्स को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

ये भी पढ़ें- Fact Check: 10 तारीख को बंद हो जाएगा Instagram? यहां जानें वायरल दावे का सच

Fact Check: क्या स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में दरार पड़ रही है? जानें क्या है इस वायरल तस्वीर का सच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement