Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: हरियाणा हारने के बाद रो पड़े दीपेंद्र हुड्डा? 4 महीने पुराना वीडियो हाल का बताकर वायरल

Fact Check: हरियाणा हारने के बाद रो पड़े दीपेंद्र हुड्डा? 4 महीने पुराना वीडियो हाल का बताकर वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लोग उन्हें अपने कंधे पर बिठा रहे हैं और वे अपने आंसू पोछते नजर आ रहे हैं। इसे चुनाव नतीजों से जोड़कर दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद दीपेंद्र हुड्डा रो पड़े थे।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 10, 2024 14:31 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

हरियाणा में बीजेपी ने जीत की हैट्रिक लगाई है और कांग्रेस पार्टी जीतते जीतते हार गई है। हरियाणा में वोटिंग के बाद नतीजों से पहले यह लग रहा था कि कांग्रेस चुनाव जीत रही है लेकिन जब रिजल्ट आए तो बीजेपी ने जीत का सेहरा अपने सिर पर सजा लिया है। राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाने वाली बीजेपी पहली पार्टी होगी। बीजेपी ने हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों में से 48 सीटें अपने नाम किया है, जबकि कांग्रेस को 37 सीटें मिली हैं। इस बीच हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के बेटे और रोहतक से सांसद दीपेंद्र हुड्डा का  एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें लोग उन्हें अपने कंधे पर बिठा रहे हैं और वे अपने आंसू पोछते नजर आ रहे हैं। इसे चुनाव नतीजों से जोड़कर दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद दीपेंद्र हुड्डा रो पड़े थे।

हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है। ये वीडियो हरियाणा विधानसभा चुनाव के बाद का नहीं, बल्कि जून 2024 का है,  जब दीपेंद्र हुड्डा रोहतक लोकसभा सीट जीतने के बाद भावुक हो गए थे।

क्या किया गया दावा?

रामपाल विश्नोई नाम के शख्स ने वायरल वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' पर शेयर करते हुए लिखा, "यह उम्मीद नहीं थी हरियाणा वालो. थोड़ी तो इंसानियत रखते आप। इस बंदे ने कितनी मेहनत करी थी! भूल गए किसान आंदोलन, भूल गए वो लाठियां। संघर्ष को सलाम भैया।" एक अन्य यूजर ने फेसबुक पर इस वीडियो को शेयर करते हुए एक लिखा, ''इन आंसुओं का जिम्मेदार कौन? संघर्ष में कोई कमी नहीं थी कुछ पार्टी के गद्दारों की वजह से हार गये! #HariyanaElectionResult''

बता दें कि चुनाव नतीजों से एक दिन पहले तक कांग्रेस की प्रचंड जीत का दावा किया जा रहा था। सीएम पद की रेस में दीपेंद्र हुड्डा का नाम भी था।

India TV ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से विभिन्न वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर सर्च किया। वीडियो के कीफ्रेम्स को रिवर्स सर्च करने पर हमें ये राजस्थान के बाड़मेर में बायतु से विधायक हरीश चौधरी के ट्वीट में मिला। 6 जून 2024 को उन्होंने ये वीडियो शेयर करते हुए दीपेन्द्र हुड्डा को रोहतक सीट जीतने की बधाई दी थी।

इस दौरान हमें कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं जिनमें वीडियो के स्क्रीनशॉट का इस्तेमाल किया गया है। इस वीडियो के बारे में छपी कई न्यूज रिपोर्ट्स भी मिली। 5 जून 2024 की इस रिपोर्ट में बताया गया है कि लोकसभा चुनाव 2024 में हरियाणा की रोहतक सीट से जीत मिलने पर दीपेन्द्र सिंह हुड्डा भावुक हो गए। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी 4 जून 2024 को इस घटना का एक अन्य वीडियो ट्वीट किया था जिसमें ढोल की आवाज के बीच हुड्डा, कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ अपने घर पर जीत का जश्न मना रहे हैं। वीडियो में आगे हुड्डा, कार्यकर्ताओं का धन्यवाद करते हुए भाषण देते हैं और कार्यकर्ता भी उनके समर्थन में नारे लगाते हैं।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

जांच में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत पाया गया। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक ने पाया कि दीपेंद्र हुड्डा के रोने का ये वीडियो जून, 2024 का है। पुराने वीडियो को फर्जी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी फर्जी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: क्या श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास का निधन हो गया है? जानें पूरा सच

Fact Check: सनी देओल ने महेंद्र सिंह धोनी के साथ खेत पर ली सेल्फी! जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement