Monday, July 01, 2024
Advertisement

Fact Check: क्या फिर पलटी मार गए नीतीश कुमार? जानिए क्या है Viral Video के दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ये दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने फिर से पलटी मार ली है और अब राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे। आइये जानते हैं इसका पूरा सच क्या है?

Edited By: Amar Deep
Published on: June 25, 2024 21:35 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT Fact Check.

देश में हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। इस दौरान किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिल सका। ऐसे में सबसे ज्यादा सीटें जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी ने एनडीए के अन्य दलों के सहयोग से सरकार बनाई। फिलहाल एनडीए में बीजेपी के अलावा सबसे अहम भूमिका में नीतीश कुमार की जदयू और चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी है। इस बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है, जिसमें बताया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ दिया है। सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि नीतीश कुमार फिर से पलट गए हैं। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में कहा जा रहा है कि बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ दिया है। वहीं इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है 'गजब है भाई नीतीश जी फिर पलट गए क्या?' इसके अलावा वीडियो पर भी कैप्शन लिखा गया है, जिसमें 'राहुल गांधी बनेंगे भारत के प्रधानमंत्री', 'इंडिया गठबंधन जिंदाबाद' और 'नीतीश कुमार फिर से पलट गए' लिखा गया है। वीडियो को सोशल मीडिया पर इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि नीतीश कुमार ने भाजपा का साथ छोड़ दिया है और अब ऐसे में नीतीश कुमार के फिर से पलट जाने के बाद राहुल गांधी भारत के प्रधानमंत्री बनेंगे।

वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा।

Image Source : SCREENSHOT
वायरल वीडियो में किया जा रहा दावा।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था और इसे इंडिया गठबंधन की जीत के दावे के साथ शेयर किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। हमने गूगल ओपन सर्च पर खबर से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से इस वीडियो सर्च किया। ऐसे में हमें न्यूज 24 चैनल का पूरा वीडियो मिला, जिसमें से थोड़ा सा हिस्सा अलग करके इसे शेयर किया गया था। हमने वीडियो देखा तो पता चला कि ये खबर काफी पुरानी है और इसका इस बार के लोकसभा चुनाव के बाद से कोई संबंध नहीं है। हमारी पड़ताल में ये पता चला कि ये वीडियो 9 अगस्त 2022 को न्यूज 24 चैनल के यू-ट्यूब चैनल पर अपलोड की गई थी। 

वायरल वीडियो के दावे का सच।

Image Source : SCREENSHOT
वायरल वीडियो के दावे का सच।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो लोकसभा चुनाव के बाद की नहीं है और ना ही नीतीश कुमार ने फिर से पलटी मारी है। पड़ताल के बाद ये पता चला कि वीडियो काफी पुरानी है और ये उस समय की न्यूज है जब बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने भाजपा के साथ गठबंधन छोड़कर आरजेडी के साथ चले गए थे। नीतीश कुमार के भाजपा का साथ छोड़ने वाली इस खबर को झूठे दावे के साथ वायरल किया जा रहा था। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल वीडियो का लोकसभा चुनाव के बाद का होने का दावा झूठ निकला।

यह भी पढ़ें- 

तो क्या 'भूत' ने की लूट और रंगदारी? काराकाट में कुछ ऐसा हुआ जिससे हर कोई हुआ हैरान; जानें मामला

'मेरे बाप हो कि पूछोगे?', देर होने पर CHO ने पूछा सवाल तो भड़क उठे डॉक्टर साहब; देखें Video

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement