Monday, September 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: तो क्या भारत को UNSC में मिल गया वीटो पावर? जानें क्या है पूरा सच

Fact Check: तो क्या भारत को UNSC में मिल गया वीटो पावर? जानें क्या है पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि भारत वीटो पावर के साथ यूएनएससी का स्थायी सदस्य बन गया है। आइये जानते हैं वायरल हो रही इस पोस्ट के दावे का का पूरा सच क्या है?

Edited By: Amar Deep
Published on: September 30, 2024 13:59 IST
fact check.- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT fact check.

Fact Check: इन दिनों सोशल मीडिया पर किसी भी बात को गलत दावे के साथ पेश करना बहुत ही आसान है। हालांकि इसका बहुत ज्यादा नुकसान भी होता है और ये खतरनाक है। फेक खबरें सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो जाती हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि भारत को यूनाइटेड नेशन्स की सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) में वीटो पावर मिल गई है। ये पोस्ट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है। इस पोस्ट के जरिए ये दावा किया जा रहा है कि भारत को UNSC में वीटो पावर मिल गई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही ऐसी ही एक पोस्ट के कैप्शन में लिखा है 'भारत को संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा काउंसिल में वीटो पावर के साथ स्थाई सदस्यता मिली है। पहले केवल पांच देशों को यह दर्जा प्राप्त था। अब छ: देश हो गए  हो गये हैं। हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं'।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

Image Source : SCREENSHOT (X)
सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रही थी और इसे भारत को UNSC में वीटो पावर मिलने से जोड़कर दिखाया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। इसी पड़ताल के दौरान जब हमने गूगल सर्च किया तो यूनाइटेड नेशन की ऑफिसियल वेबसाइट पर UNSC के स्थायी सदस्यों की सूची मिली। इसमें सिर्फ पांच देशों के ही नाम थे, जो पहले से ही मौजूद हैं। इसमें जिन पांच देशों के नाम मिले, वो चीन, फ्रांस, रूस, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका हैं। लिस्ट में भारत का नाम कहीं भी मौजूद नहीं था। इससे ये स्पष्ट हो गया कि UNSC में सिर्फ पांच देशों के पास ही वीटो पावर है।

यूनाइटेड नेशन की वेबसाइट पर क्या हैं वीटो के नियम।

Image Source : SCREENSHOT (UN WEBSITE)
यूनाइटेड नेशन की वेबसाइट पर क्या हैं वीटो के नियम।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। भारत को अभी भी UNSC में स्थायी सदस्यता नहीं मिली है और ना ही भारत को वीटो पावर मिला है। सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ इस पोस्ट को वायरल किया जा रहा था, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल हो रही इस पोस्ट का दावा झूठा निकला।

यह भी पढ़ें- 

Fact Check: तिरुपति मंदिर का पंडित बताकर सोने से लदे एक शख्स का वीडियो हो रहा वायरल, जानें दावे की सच्चाई

Fact Check: इजरायल के हाइफा शहर में लगी आग का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल, हिजबुल्लाह ने नहीं किया हमला

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement