Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या हादसे का शिकार हो गई वंदे भारत ट्रेन? जानें पूरी सच्चाई

Fact Check: क्या हादसे का शिकार हो गई वंदे भारत ट्रेन? जानें पूरी सच्चाई

वंदे भारत ट्रेन हादसे के दावे के साथ एक वीडियो फेसबुक प्लेटफार्म में शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा कि वंदे भारत ट्रेन दुर्घटना का शिकार हो गई और इसमें कई लोगों की जान भी गई है।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 13, 2024 21:56 IST
वंदे भारत ट्रेन हादसे का फैक्ट चेक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV वंदे भारत ट्रेन हादसे का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया प्लेटफार्म में अक्सर ही कई तरह के वीडियो वायरल होते हैं। लोग अपने सोशल मीडिया के अकाउंट की रीच बढ़ाने के लिए कई तरह के वीडियो अपलोड करते हैं। इनमें से अधिकतर वीडियो फेक पाए जाते हैं। लोग इन वीडियो को सच मानकर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करते हैं। इन वीडियो पर लोग कमेंट भी करते हैं। इस तरह फेक वीडियो लोगों तक पहुंच जाती है। लोग इन्हें सच मान लेते हैं। ऐसा ही एक फेक वीडियो वंदे भारत ट्रेन के एक्सीडेंट होने के दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल वीडियो की जांच पड़ताल की है।

क्या हो रहा वायरल?

पिछले महीने ही पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में कंचनजंगा ट्रेन हादसा हुआ था। इस हादसे में 9 लोगों की मौत हुई थी। 32 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे। इस ट्रेन हादसे के बाद दावा किया जा रहा है कि वंदे भारत ट्रेन भी हादसे का शिकार हो गई। सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर वंदे भारत ट्रेन के एक्सीडेंट के दावे के साथ एक वीडियो भी अपलोड किया गया है। ये वीडियो Naresh bihari official नाम के अकाउंट से अपलोड किया गया है। फेसबुक पर इनके 13 हजार से ज्यादा फॉलोवर्स हैं। इन्होंने वीडियो के साथ ही कैप्शन में लिखा कि 'वंदे भारत का हालत क्या हुआ?' इस वीडियो में एक सफेद रंग की ट्रेन हादसे के बाद मालगाड़ी के ऊपर चढ़ी हुई दिख रही है। लोग वंदे भारत ट्रेन हादसे के वीडियो को सच मानकर शेयर भी कर रहे हैं। 

गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो

Image Source : FACEBOOK/NARESH OFFICIAL
गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

वंदे भारत ट्रेन के एक्सीडेंट के दावे की सच्चाई क्या है? इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इसके लिए पूरी जांच पड़ताल की है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने Naresh bihari official नाम के फेसफुक अकाउंट पर शेयर किए गए वीडियो के स्क्रीनशॉट्स को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। इसी ट्रेन हादसे से संबंधित कई फोटो और न्यूज वेबसाइट के लिंक निकल कर सामने आए। इंडिया टीवी की इंग्लिश वेबसाइट का भी एक लिंक खुलकर सामने आ गया। जिसमें Chile: At least two killed, several injured as Chilean train on test run collides with cargo train I VIDEO शीर्षक से खबर लगी हुई थी। इस खबर में भी यही फोटो लगी हुई थी, जो कि फेसबुक अकाउंट पर अपलोड किए गए वीडियो में ट्रेन हादसे की थी।

क्या निकला वायरल वीडियो का सच?

इंडिया टीवी के इंग्लिश वेबसाइट के खबर का लिंक खोलते ही पता चला कि ये घटना वंदे भारत ट्रेन हादसे की नहीं है।  20 जून, 2024 को दक्षिण अमेरिका के चिली देश में ट्रेन हादसा हुआ था। इस हादसे में 2 लोग की मौत हुई थी और कई लोग घायल गए थे। चिली में हादसे का शिकार ट्रेन सफेद रंग की थी, जो कि देखने में वंदे भारत जैसी लग रही थी। चिली ट्रेन हादसे के वीडियो को वंदे भारत ट्रेन को मानकर सोशल मीडिया के फेसबुक प्लेटफार्म में शेयर किया गया था। 

चिली ट्रेन हादसे का है वीडियो

Image Source : AP
चिली ट्रेन हादसे का है वीडियो

इसके साथ ही इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस घटना से जुड़े और वीडियो सर्च किए तो न्यूज एजेंसी Associated Press का एक वीडियो भी सामने आया है। न्यूज एजेंसी Associated Press ने ये वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है। 20 जून, 2024 को Associated Press के वीडियो में बताया गया कि चिली में ट्रेन की टक्कर में कम से कम 2 लोगों की मौत हो गई और 9 अन्य घायल हो गए हैं। 

वायरल वीडियो निकला फेक

इस तरह 20 जून को चिली में हुए ट्रेन हादसे के वीडियो को भारत का बता कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म में गलत दावों के साथ शेयर किया जा रहा है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने Naresh bihari official नाम से शेयर किए वंदे भारत ट्रेन के एक्सीडेंट के दावे को पूरी तरह गलत पाया है। इस तरह की कोई भी वंदे भारत ट्रेन हादसे का शिकार नहीं हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement