Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: इस्माइल हानिया की मौत पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान वाले वीडियो की क्या है सच्चाई? हो रहा वायरल

Fact Check: इस्माइल हानिया की मौत पर डोनाल्ड ट्रंप के बयान वाले वीडियो की क्या है सच्चाई? हो रहा वायरल

Fact Check: आज के दौर में आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। इनमें कई फेक न्यूज भी होती हैं। ऐसे ही पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति का इस्माइल हानिया की मौत पर बयान का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई अलग निकली।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 04, 2024 20:03 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

Fact Check: आए दिन सोशल मीडिया पर न जाने कितने ही वीडियो, फोटोज वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ऐसे वायरल वीडियो की भरमार है, जिनका सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना देना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। हाल में हमास चीफ इस्माइल हनियेह उर्फ इस्माइल हानिया की तथाकथित इजरायली एयरस्ट्राइक में मारे जाने की खबर आई थी। इस बीच सोशल मीडिया पर इस्माइल हानिया की मौत पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान का एक वीडियो खूब तेजी से वायरल  हो रहा है। इस वायरल वीडयो में ट्रंप कह रहे हैं, "वो एक निर्दयी और क्रूर आतंकवादी था जिसने इस दुनिया को सिर्फ मौत और तकलीफ दी...।" जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली। 

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बयान का एक वीडियो बहुत तेजी से वायरल हो रहा है,  जिसमें वे कहते हैं, "वो एक निर्दयी और क्रूर टेरेरिस्ट था जिसने इस दुनिया को सिर्फ मौत और तकलीफ दी।  वो अब फिर कभी किसी निर्दोष पुरुष, महिला या बच्चों को नुकसान नहीं पहुंचा सकेगा। वो एक कुत्ते की तरह कायर मौत मारा गया, वो डरपोक की तरह मारा गया। उसके मरने से ये दुनिया अब पहले से ज्यादा सुरक्षित जगह प्रतीत होती है। वो एक नीच और बेहद घटिया शख्स था। वो कायरों की भांति रोते और भागते हुए मारा गया।" इस वीडियो को साझा करते हुए दावा किया जा रहा है कि डोनाल्ड ट्रंप ने इस्माइल हानिया की मौत पर ये बयान दिया। 

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

वायरल वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर कई यूजर्स ने शेयर किया जिसमें कैप्शन में लिखा गया,"इस्माइल हानिया कुत्ते की मौत मारा गया। अब वह फिर कभी किसी निर्दोष लड़कियों लड़कों में महिलाओं को नहीं मार सकता :- डोनाल्ड ट्रंप।"

सच्चाई क्या निकली?

जब हमने इसकी जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, ये वीडियो 2019 का है न कि अभी का, उस समय तत्कालीन अमेरिका प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप ने ISIS चीफ अबू बकर अल बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी और ये वीडियो भी अधूरा है। अगर हम इस वीडियो को देखेंगे तो शुरुआत में ही,"President Donald Trump On Death Of Abu Bakr Al-Baghdadi" लिखा देखेंगे जो थोड़ी देर में गायब हो जाता है। इस पर जब हमने सर्च किया तो हमें US Department Of state के यू ट्यूब चैनल से इसका ऑरिजनल वीडियो मिला, जो कि 8 मिनट 34 सेकेंड्स का है। वायरल हो रहे वीडियो के हिस्से को आप नीचे वीडियो में 8.05 सेकेंड्स से सुन सकते हैं। 

इससे ये बिलकुल स्पष्ट हो जाता है कि वायरल हो रहा वीडियो पुराना है और ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement