Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या शिवसेना (UBT) की रैली में फहराया गया पाकिस्तान का झंडा? जानें क्या है सच

Fact Check: क्या शिवसेना (UBT) की रैली में फहराया गया पाकिस्तान का झंडा? जानें क्या है सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इन दिनों वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि शिवसेना (UBT) के प्रत्याशी अनिल देसाई की रैली में पाकिस्तान का झंडा फहराया गया।

Edited By: Amar Deep
Published on: May 20, 2024 13:12 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : X Fact Check.

Original Fact Check by BOOM: लोकसभा चुनाव 2024 के बीच सोशल मीडिया पर एक रोड शो का वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि मुंबई के चेंबूर में शिवसेना (UBT) के प्रत्याशी अनिल देसाई की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया। 

बूम ने वीडियो की जांच की और दावा झूठा पाया गया। रैली में लहराया गया झंडा पाकिस्तान का नहीं बल्कि इस्लामिक झंडा था।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि 'मुंबई के चेंबूर में उद्धव ठाकरे शिवसेना प्रत्याशी अनिल देसाई की चुनावी रैली और पाकिस्तान का झंडा पताल पहुंच गया। अच्छा हुआ बालासाहेब नहीं वरना पैदा करके पछताता। इतना नीच कोई कैसे हो सकता है। महाराष्ट्र देशद्रोही देशद्रोही।'

वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X
वायरल पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

(आर्काइव पोस्ट)

बीजेपी नेता नितेश राणे ने भी अपने एक्स अकाउंट से वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि 'यूबीटी के जुलूस में पाकिस्तान का झंडा, अब पीएफआई, सिमी, अल कायदा के लोग मातोश्री बिरयानी क्या लेंगे। दाऊद मुंबई में एक स्मारक भी बनाएगा और कहा जाता है कि यही श्री बालासाहेब की असली संतान है।' (मराठी से हिंदी अनुवादित)

(आर्काइव पोस्ट)

फैक्ट चेक में क्या मिला?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो को लेकर बूम ने पड़ताल की तो पाया कि वीडियो में दिख रहा झंडा पाकिस्तानी फ्लैग नहीं बल्कि इस्लामिक फ्लैग है। इसके बाद वायरल वीडियो में दिख रहे झंडे और पाकिस्तानी झंडे की तुलना भी की गई। स्पष्ट तौर पर यह पाकिस्तान का राष्ट्रीय झंडा नहीं बल्कि एक इस्लामिक झंडा है। पाकिस्तान के झंडे में बाईं ओर एक सफेद पट्टी भी होती है जो इस्लामिक झंडे में नहीं है।

नीचे दोनों के बीच की गई तुलना देखिए-

वायरल वीडियो में दिख रहा झंडा और पाकिस्तानी झंडे की तुलना।

Image Source : SCREENSHOT
वायरल वीडियो में दिख रहा झंडा और पाकिस्तानी झंडे की तुलना।

इससे पहले भी बूम ने इस तरह के दावे का फैक्ट चेक किया है, जब हैदराबाद के मिलाद-उन-नबी के जुलूस में इस्लामी झंडे को पाकिस्तानी झंडा बताकर झूठा दावा किया गया था।

इसके अलावा वायरल पोस्ट में वीडियो को चेंबूर का बताया गया। इससे संकेत लेकर गूगल मैप पर सर्च करने पर हमने पाया कि वीडियो चेंबूर स्टेशन के पास एक रोड का है। वायरल वीडियो में दिख रही जगह फ्लाईओवर और इमारतों के साथ गूगल मैप पर दिख रही है।

अनिल देसाई ने 14 मई 2024 को अपने चुनाव प्रचार के लिए एक रोड शो किया था। उनके इंस्टाग्राम पर उन स्थानों का जिक्र है जहां पर रोड शो किया गया था।

न्यूज रिपोर्ट के अनुसार, शिवसेना (UBT) को मुंबई में अपने इस चुनाव प्रचार के दौरान मुसलमानों का काफी समर्थन भी मिल रहा है।

दावा: शिवसेना (UBT) के प्रत्याशी अनिल देसाई की रैली में पाकिस्तान का झंडा लहराया गया।

किसने किया दावा: Facebook and X users

फैक्ट चेक: गलत (False)

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से BOOM द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement