Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fack Check: क्या चुनाव प्रचार के दौरान BJP नेता पर चप्पलों से किया गया हमला? जानें क्या है Viral Video का सच

Fack Check: क्या चुनाव प्रचार के दौरान BJP नेता पर चप्पलों से किया गया हमला? जानें क्या है Viral Video का सच

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली पर हमला किए जाने का दावा किया जा रहा है। इस दावे को लेकर बूम ने फैक्ट चेक किया। फैक्ट चेक में पाया कि यह घटना 2021 में भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली की पश्चिम बंगाल के बोलपुर यात्रा के दौरान हुई थी।

Edited By: Amar Deep
Published on: May 19, 2024 10:28 IST
fact check.- India TV Hindi
Image Source : X fact check.

Original Fact Check by BOOM: भारतीय जनता पार्टी के नेता अनिर्बान गांगुली का एक पुराना वीडियो फिर से सामने आया है। इस वीडियो में झूठा दावा करते हुए कहा गया है कि लोकसभा चुनाव से पहले पश्चिम बंगाल के जादवपुर निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार पर स्थानीय लोगों को चप्पल फेंकते हुए दिखाया गया है। 

बूम ने पाया कि घटना पुरानी है। ये वीडियो 2021 का है जब राज्य के विधानसभा चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले में गांगुली पर हमला किया गया था।

30 सेकंड के वीडियो में लोगों की भीड़ को गांगुली का पीछा करते हुए दिखाया गया है, जिन्हें सुरक्षा कर्मियों की सुरक्षा में उनकी कार में सवार देखा जा सकता है। इसके बाद भीड़ ने गांगुली के वाहन का भी पीछा किया और उसकी पिछली खिड़की को लाठियों से तोड़ दिया। 

एक एक्स यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा है कि ''पश्चिम बंगाल के जादवपुर से बीजेपी के लोकसभा उम्मीदवार अनिर्बान गांगुली को स्थानीय लोगों से स्लिपर ट्रीटमेंट मिला।''

एक्स पर वायरल हो रही पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X
एक्स पर वायरल हो रही पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें और आर्काइव के लिए यहां क्लिक करें।

फैक्ट चेक में क्या मिला

बूम हिंदी ने 2022 में उसी वीडियो को खारिज कर दिया था, जब यह इसी तरह के झूठे दावे के साथ वायरल हुआ था। फैक्ट चेक में पाया गया कि वीडियो पश्चिम बंगाल के बोलपुर का है और यह 2021 की एक घटना को दर्शाता है। इसमें स्थानीय लोगों ने भाजपा नेता अनिर्बान गांगुली के काफिले का पीछा किया और हमला किया। इसी दौरान उनकी कार में तोड़फोड़ हुई।

इसके बाद वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च किया गया, जिससे हमें इसका पूरा संस्करण मिला, जिसे 29 अप्रैल, 2021 को बंगाली आउटलेट संगबाद प्रतिदिन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। वीडियो रिपोर्ट के विवरण में कहा गया है " डब्ल्यूबी चुनाव 2021: बोलपुर से भाजपा उम्मीदवार अनिर्बान गांगुली के काफिले पर इलमबाजार, बीरभूम में हमला किया गया।

संगबाद प्रतिदिन समाचार रिपोर्ट में 28 सेकंड से शुरू होने वाले वही दृश्य देखे जा सकते हैं। 

29 अप्रैल 2021 को एबीपी आनंद ने इलमबाजार में मतदाताओं को डराने-धमकाने की शिकायतों की रिपोर्ट करते हुए एक न्यूज पब्लिश की है। रिपोर्ट के मुताबिक, बीजेपी उम्मीदवार अनिर्बान गांगुली को मतदाताओं को बूथ तक ले जाने के दौरान विरोध का सामना करना पड़ा, जिसके बाद झड़प हुई और पथराव हुआ। इसके अतिरिक्त, रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि तृणमूल कांग्रेस ने बोलपुर से भाजपा उम्मीदवार पर हिंसा भड़काने का आरोप लगाया, इस दावे का भाजपा उम्मीदवार ने दृढ़ता से खंडन किया।

इसके अलावा, हमें न्यूज 18 बांग्ला का 29 अप्रैल 2021 का एक समाचार बुलेटिन मिला, जिसमें एक समूह द्वारा गांगुली का पीछा किए जाने और उनकी कारों के साथ तोड़फोड़ किए जाने का फुटेज था। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीजेपी नेता के पोलिंग एजेंट ने अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए न्यूज 18 बांग्ला के वाहन में शरण ली।

दावा: भाजपा प्रत्याशी अनिर्बान गांगुली पर स्थानीय लोगों ने चप्पलों से हमला किया।

किसने किया दावा: सोशल मीडिया यूजर्स

फैक्ट चेक: गलत (False)

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से BOOM द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement