Friday, October 04, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या तेलंगाना के BJP नेता ने कही SC-ST-OBC आरक्षण खत्म करने की बात, जानें क्या है दावे की सच्चाई

Fact Check: क्या तेलंगाना के BJP नेता ने कही SC-ST-OBC आरक्षण खत्म करने की बात, जानें क्या है दावे की सच्चाई

तेलंगाना में बीजेपी के नेता बंदी संजय की एक क्लिप सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। वायरल वीडियो में दावा किया गया है कि उन्होंने एससी-एसटी-ओबीसी आरक्षण को खत्म करने की बात कही है।

Edited By: Amar Deep
Updated on: May 12, 2024 11:16 IST
fact check.- India TV Hindi
Image Source : X fact check.

Original Fact Check by Logically Facts: तेलंगाना के करीमनगर से भारतीय जनता पार्टी के सांसद बंदी संजय का एक कथित ऑडियो-विजुअल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि इसमें उन्होंने कहा कि अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) और अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) को खत्म कर दिया जाएगा। सोशल मीडिया यूजर्स ने इस क्लिप को इस दावे के साथ भी साझा किया है कि सांसद ने यह टिप्पणी पार्टी की आंतरिक बैठक में की थी। सोशल मीडिया यूजर्स ने बंदी संजय की आलोचना करते हुए कहा कि उन्होंने खुद पिछड़े वर्ग से होने के बावजूद यह टिप्पणी की। (बंदी संजय मुन्नुरु कापू जाति से हैं, जिसे राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग के अनुसार 'अन्य पिछड़ा वर्ग' के रूप में अधिसूचित किया गया है।)

वायरल फुटेज में, हम बंदी संजय की एक तस्वीर देख सकते हैं, बैकग्राउंड में कथित तौर पर भाजपा सांसद का वॉयस ओवर चल रहा है, जिसमें कहा गया है कि "‘भारतीय जनता पार्टी या नरेंद्र मोदी की सरकार ने कभी नहीं कहा है कि हम अंबेडकर को अपना आर्दश मानते हैं और उनकी वजह से ही यह संवैधानिक प्रावधान है। चाहे प्रधानमंत्री हों या फिर कोई सांसद किसी ने यह शब्द नहीं कहा है।"

वॉयस ओवर में आगे कहा है कि "वह कांग्रेस है जिसने आरक्षण की व्यवस्था की और संविधान को नुकसान पहुंचाया। आरक्षण एक सामाजिक स्वास्थ्य की समस्या है। पहले शिक्षा और अन्य सेक्टरों में एससी वर्ग को आरक्षण दिया गया था। लेकिन, जैसा कि अमित शाह ने कहते हैं उसी तरह आरक्षण को खत्म कर दिया जाएगा। एससी, एसटी और ओबीसी आरक्षण रद्द कर दिया जाएगा। बात समझ में आई…नहीं?"

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट।

Image Source : X/MODIFIED BY LOGICALLY FACTS
सोशल मीडिया पर वायरल हो रही पोस्ट।

हालांकि, Logically Facts ने पाया है कि बंदी संजय की टिप्पणी को चालाकी से कट कर उसे दूसरे बयान से जोड़ा गया है ताकि एक गलत अफवाह फैलाई जा सके।

क्या है दावे की सच्चाई

हमने यह जानने के लिए Google पर सर्च किया कि क्या बंदी संजय ने एससी, एसटी और ओबीसी समुदायों के लिए आरक्षण खत्म करने पर ऐसी कोई टिप्पणी की थी। हालांकि, सर्च करने पर कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। अगर ऐसा कोई बयान आया होता तो वह नेशनल स्तर पर हेडलाइन बन जाता।

ऑडियो क्लिप में सुने गए कीवर्ड्स को खोजने के बाद, हमें जी न्यूज तेलुगु द्वारा अपलोड किया गया एक वीडियो (आर्काइव) मिला। इसमें बंदी संजय आरक्षण पर मीडिया से बात कर रहे थे। 28 अप्रैल को अपलोड किए गए वीडियो में, संजय ने कहा है कि वह हुजूराबाद (तेलंगाना के करीमनगर जिले का एक इलाका) में घर-घर जाकर प्रचार कर रहे हैं। 

24 मिनट से अधिक लंबे इस इंटरव्यू में, हम बंदी संजय को वायरल तेलुगु ऑडियो में सुने गए कुछ शब्दों को बोलते हुए भी सुन सकते हैं, लेकिन ये बिल्कुल अलग है। इस बातचीत से उनके कुछ शब्दों को काट दिया गया है और एक फेक स्टोरी बनाने के लिए फिर से इसका यूज किया गया है। 

वीडियो में, लगभग 10:30 मिनट पर हम उन्हें तेलुगु में कहते हुए सुन सकते हैं कि "यह समस्या सामाजिक स्वास्थ्य से संबंधित है।" फिर 10:38 मिनट पर वह 'आरक्षण के संबंध में' कहते हैं। फिर 13:08 मिनट पर वह कहते हैं कि "कांग्रेस धर्म-आधारित आरक्षण लेकर आई और संविधान को नुकसान पहुंचाया।" इसके बाद 13:17 से 13:31 मिनट के बीच उन्होंने कहा कि "किसी भी दिन कांग्रेस ने यह उल्लेख नहीं किया कि उन्होंने अम्बेडकर से प्रेरणा ली और स्वीकार किया कि उन्हें ये पद उनके कारण मिले।" वायरल ऑडियो में "कांग्रेस" शब्द को स्पष्ट रूप से "बीजेपी" शब्द से बदल दिया गया है।

वहीं वीडियो में 13:36 से 13:38 मिनट के बीच वह कहते हैं कि "भारतीय जनता पार्टी, नरेंद्र मोदी की सरकार।" इसके अलावा 13:43 से शुरू करते हुए वह कहते हैं कि "अतीत में, शिक्षा और अन्य क्षेत्रों में एससी श्रेणी का आरक्षण दिया जाता था।" वीडियो में 19:41 मिनट पर हम बंदी संजय को यह कहते हुए सुन सकते हैं कि "धर्म-आधारित आरक्षण रद्द कर दिया जाएगा, और इसे गरीबों को दिया जाएगा।" आगे वीडियो में 19:51 मिनट पर उन्होंने "एससी, एसटी, ओबीसी और गरीब लोगों का उल्लेख किया।" वीडियो में 23:23 मिनट पर उन्होंने कहा, "यह स्पष्ट है, नहीं?" कुछ शब्द जैसे 'अमित शाह,' 'बीजेपी' और 'कांग्रेस' को उनके मीडिया संबोधन के विभिन्न हिस्सों से लिया गया और अब वायरल ऑडियो में एडिट करके लगा दिया गया। 

गौरतलब है कि मूल वीडियो में बंदी संजय कहते हैं कि धर्म के आधार पर आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा और गरीब लोगों को दिया जाएगा। वह यह नहीं कहते कि एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म कर दिया जाएगा। इसके बजाय, वह कहते हैं कि "बिना किसी संदेह के आरक्षण लागू किया जाएगा। नरेंद्र मोदी को सत्ता में आए दस साल हो गए हैं; हमने आरक्षण कब हटाया? ऐसा कौन से राज्य में ऐसा हुआ?" वह आगे कहते हैं कि "धर्म-आधारित आरक्षण हटा दिया जाएगा। इसे एससी, एसटी, ओबीसी और ईबीसी (आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग) के गरीबों को दिया जाएगा।"

बंदी संजय यह भी कहते हैं कि "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 'आरक्षण खत्म नहीं किया जाएगा।" वह यह भी कहते हैं कि ये दावा कि बीजेपी आरक्षण खत्म कर देगी, "झूठा प्रचार" है।

द टाइम्स ऑफ इंडिया और द न्यू इंडियन एक्सप्रेस जैसे समाचार आउटलेट्स ने भी बंदी संजय के इस मीडिया बयान पर रिपोर्ट की।

बंदी संजय ने ये बयान तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी के 25 अप्रैल को बयान के जवाब में दिया था। जब रेड्डी ने आरोप लगाया था कि भाजपा 2025 तक एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म करना चाहती है। इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि रेवंत रेड्डी ने दावा किया है बीजेपी का लक्ष्य इस बार 400 सीटें जीतने का है ताकि यह "सुनिश्चित" किया जा सके कि उनके पास "एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण खत्म करने का समर्थन करने" के लिए संसद में पर्याप्त सीटें हों।

द इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक रेवंत रेड्डी की टिप्पणी पर भाजपा नेताओं और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रतिक्रिया व्यक्त की। जिन्होंने कहा कि उनका इरादा केवल मुसलमानों के लिए आरक्षण को खत्म करने का है- जो 'संवैधानिक नहीं' हैं और आश्वासन दिया कि वे एससी, एसटी और ओबीसी के लिए आरक्षण को खत्म नहीं करेंगे।

क्या निष्कर्ष निकला

करीमनगर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाजपा नेता बंदी संजय के शब्दों को काट-छांट कर एक फर्जी ऑडियो क्लिप शेयर किया गया है। बंदी संजय ने कभी भी ऐसी कोई टिप्पणी नहीं की जो हम क्लिप में सुन पा रहे हैं। इसलिए, हम इस दावे को फर्जी मानते हैं।

Reference Links

Zee Telugu News- Bandi Sanjay Sensational Comment On Reservation

Times Of India - BJP slams Revanth Reddy for reservation claims, says Congres afraid over poll loss

The New Indian Express - Congress spreading lies on reservation quotas to defeat BJP: Bandi Sanjay Kumar

India Today - 'BJP will scrap reservation by 2025': Revanth Reddy’s big claim

Economic Times - BJP will ensure reservation for SC, ST, OBC: Amit Shah

National Commission for Backward Classes List

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Logically Facts द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुनप्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement