Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: गाली देते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का वीडियो है फर्जी, जांच में यह जानकारी मिली

Fact Check: गाली देते अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का वीडियो है फर्जी, जांच में यह जानकारी मिली

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में जो बाइडन गाली देते हुए दिख रहे हैं। हमने जब इसकी जांच की तो पता चला कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है और यह डीपफेक वीडियो है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: July 26, 2024 12:11 IST
Fact Check video of US President Joe Biden abusing is fake this information was found in the investi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV गाली देते US राष्ट्रपति जो बाइडन का वीडियो है फर्जी

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने 21 जुलाई 2024 को घोषणा की कि वे राष्ट्रपति पद के लिए अपनी दावेदारी पेश नहीं करेंगे। इसके बाद सोशल मीडिया पर उनकी एक क्लिप वायरल होने लगी। इस वीडियो में जो बाइडन अपशब्दों का प्रयोग करते दिख रहे हैं। पोस्ट में यह दावा किया जा रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव 2024 से हटने की घोषणा के बाद बाइडन का पहला भाषण है यह। इस वीडियो की जब हमने पड़ताल की तो पता चला कि यह वीडियो फेक है। दरअसल इस वीडियो को एडिट करके एआई का इस्तेमाल किया गया है। यानी यह वीडियो डीपफेक है। हमने आपनी जांच में पाया कि एआई की मदद से बाइडन की आवाज वाले ऑडियो क्लोन को जोड़ा गया है। असली वीडियो 15 जुलाई 2024 का है। इस दिन बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप पर हुए हत्या के प्रयास के बाद संबोधित किया था। 

वायरल पोस्ट में क्या है?

सोशल मीडिया साइट एक्स पर पवन नाम के यूजर ने जो बाइडन के पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, "ब्रेकिंग नाऊ, राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर होने के बाद अपना पहला वीडियो संबोधन दिया।" इस वीडियो में जो बाइडन को गाली देते हुए दिखाया गया है। 

Fact Check video of US President Joe Biden abusing is fake this information was found in the investi

Image Source : X
फर्जी पोस्ट

पड़ताल में क्या जानकारी मिली?

इंडिया टीवी ने जब इस पोस्ट की पड़ताल की और वीडियो को ठीक से देखा तो पता चला कि वीडियो के एक हिस्से में बाईं ओर पीएसबी न्यूज का लोगो लगा हुआ था। पीएसबी न्यूज के चैनल और कीवर्ड्स् को खंगालने पर हमें पीएसबी न्यूज का एक ट्वीट मिला। यह ट्वीट 22 जुलाई 2024 को किया गया था। इस ट्वीट में पीएसबी न्यूज ने जो बाइडन के गाली देने वाले वीडियो को डीपफेक बताया है। पीएसबी न्यूज ने लिखा, सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति जो बाइडन का एक डीपफेक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें हमारा लोगो लगा हुआ है। जो बाइडन ने यह बयान नहीं दिया है। पीएसबी न्यूज ने इस वीडियो के इस्तेमाल की अनुमति नहीं दी है और हम किसी भी तरह से न्यूज वीडियो या ऑडियो में बदलाव करने की अनुमति नहीं देते हैं, जिससे दर्शकों को गुमराह किया जा सके। वहीं द व्हाइट हाउस के यूट्यूब चैनल को जब हमने खंगाला तो जो बाइडन का असली वीडियो हमें मिल गया। इस वीडियो को 15 जुलाई को द व्हाइट हाउस के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया था। इस वीडियो में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर हुए जानलेवा हमले की जो बाइडन ने निंदा की थी। 

https://www.youtube.com/watch?v=jOPJdEYX3ZQ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement