Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: बुलडोजर से ATM चुराने का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल, जानें सच्चाई

Fact Check: बुलडोजर से ATM चुराने का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल, जानें सच्चाई

Fact Check: आज के दौर में आए दिन कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। इनमें कई फेक न्यूज भी होती हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया पर जेसीबी से एटीएम की चोरी का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल हो रहा है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 18, 2024 19:35 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

Fact Check: आए दिन सोशल मीडिया पर न जाने कितने ही वीडियो, फोटोज वायरल होते रहते हैं। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ऐसे वायरल वीडियो की भरमार है, जिनका सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना देना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे ही एक वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें एक जेसीबी द्वारा एक एटीएम से चोरी की जा रही है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो पाया कि वीडियो गलत दावे से वायरल हो रहा।

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

क्या है मामला 

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें एक जेसीबी से एटीएम को तोड़कर चोरी की जा रही है। वीडियो में साफ दिख रहा है कि जेसीबी चालक ATM मशीन को तोड़कर उसके अंदर की बॉडी(जिसमें रुपये होते हैं) को बाहर ले जाता है। सोशल मीडिया पर वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा कि," लो भाई अब तो बाबा जी का बुलडोजर एटीएम भी लूटने लगा है.!" इस वीडियो को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म 'एक्स' और फेसबुक दोनों पर शेयर किया गया है। 

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

कैसे पता लगी सच्चाई?

जब हमने इसकी जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल ये वीडियो अभी का नहीं है। ये वीडियो अप्रैल 2022 का है, जो महाराष्ट्र के सांग्ली जनपद का है। ये वायरल वीडियो उसी एटीएम की सीसीटीवी फुटेज है। जब हमने रिवर्स सर्च किया तो हमें 25 अप्रैल 2022 का एक फेसबुक पोस्ट में ये वीडियो मिली। मिली फेसबुक पोस्ट के अनुसार ये वीडियो महाराष्ट्र के जनपद सांग्ली की है। इससे ये साफ होता है कि वायरल हो रहा वीडियो पुराना है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।  

ये भी पढ़ें- दुनिया के कितने और किन देशों के पास परमाणु हथियार है?

पूर्व मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की क्या है एजुकेशनल क्वालिफिकेशन? जानें

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement