Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: पेशाब से आटा गूंथने वाली नौकरानी नहीं है मुसलमान, जानें पूरी कहानी

Fact Check: पेशाब से आटा गूंथने वाली नौकरानी नहीं है मुसलमान, जानें पूरी कहानी

सोशल मीडिया पर कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि खाने में पेशाब मिलाने वाली यह महिला मुसलमान है। हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 17, 2024 14:04 IST
FACT CHECK- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

दिल्ली से सटे गाजियाबाद के क्रॉसिंग रिपब्लिक की एक सोसायटी का एक वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि एक महिला किचन में एक बर्तन में यूरीन पास करती है। इसके बाद वह उस यूरीन को खाने में मिला देती है। बताया जा रहा है कि यह महिला नौकरानी है, जो सोसायटी के एक घर में खाना बनाने का काम करती थी। वीडियो में दिख रहा है कि नौकरानी एक बर्तन उठाती है और फिर किचन का दरवाजा बंद कर देती है। इसके बाद अपना कुर्ता उठा कर, फ्रिज की आड़ में खड़ी हो जाती है। थोड़ी देर बाद वो इस बर्तन को किचन की स्लैब पर रखती है, और फिर एक कपड़े से हाथ पोंछती है।

सोशल मीडिया पर ये वीडियो बेहद तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के बारे में कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि खाने में पेशाब मिलाने वाली यह महिला मुसलमान है। हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

क्या किया गया दावा?

वायरल वीडियो को एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया और लिखा है, ''घर पे आती थी खाना बनाने वाली..रुबीना खातून रीना बनकर पिछले 8 वर्ष से खाने पीने की चीज़ों में मिलाती थी पेशाब...पूरा घर बीमार हुआ तोटेस्ट में पेशाब मिला.. जब घर की मालकिन को शक हुआ तो उसने घर मे कैमरा छिपाकर लगवाया तब पूरी सच्चाई पता चली की खातून रीना बनकर खाने पीने की चीज़ों में आपना पेशाब मिला रही थी। हिन्दुयों अच्छे से जांच करके की घर मे प्रवेश करने दे अन्यथा थूकेला मूतेला खाना पड़ेगा।''

FACT CHECK

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

India TV ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। इस घटना के बारे में हमें कई खबरें मिलीं। इनमें बताया गया कि ये घटना गाजियाबाद के थाना क्रॉसिंग रिपब्लिक की एक सोसायटी की है। यहां रहने वाले एक रियल स्टेट कारोबारी के घर ये महिला पिछले 8 साल से खाना बनाने का काम कर रही थी।

दरअसल, मामले का पता तब चला जब परिवार के सभी सदस्यों की तबीयत खराब रहने लगी। परिवार वालों ने डॉक्टर से भी चेक कराया, लेकिन कोई वजह सामने नहीं आई। उन्हें जब खाने पर शक हुआ तो उन्होंने किचन में कैमरा लगा दिया। तब जाकर ये हैरान कर देने वाला खुलासा हो सका। सामने आया वीडियो 14 अक्टूबर का बताया जा रहा है। पीड़ित परिवार को लीवर की शिकायत होने के बाद उन्होंने किचन में कैमरा लगा दिया। पीड़ित परिवार का कहना है कि महिला ने यूरीन पास करने के बाद उसे आटे में मिला दिया और फिर उसकी रोटी बनाई। महिला ये काम कब से कर रही थी, इसका अभी तक पता नहीं चल सका है।

वहीं घटना का वीडियो सामने आने के बाद पीड़ित परिवार ने पुलिस ने मामले की शिकायत की है और एफआईआर भी दर्ज करा दी है। पुलिस ने 15 अक्टूबर को इस नौकरानी को शांति नगर इलाके से गिरफ्तार किया। मीडिया में सभी खबरों में इस महिला का नाम रीना बताया गया है। न्यूज एजेंसी एएनआई ने भी गिरफ्तार की गई नौकरानी का वीडियो शेयर करते हुए इसका नाम रीना बताया है। जांच में इस बात की पुष्टि हुई है कि रीना मुसलमान नहीं बल्कि हिंदू है और इसकी जाति कुम्हार है।

खाने में क्यों मिलाती थी पेशाब?

पुलिस की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि नौकरानी ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। पुलिस पूछताछ में रीना ने कहा, ''मुझ पर मालिक काफी नजर रखते थे और छोटी-छोटी गलती पर काफी खरी-खोटी सुनाते थे। इस बात का मुझे बुरा लगता था। मौका मिलते ही मैं आटे में पेशाब मिलाकर रोटी बनाती थी और उन्हें खिलाती थी।''

फैक्ट चेक में क्या निकला?

जांच में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत पाया गया। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक ने पाया कि आरोपी महिला मुसलमान नहीं बल्कि हिंदू है। वीडियो को फर्जी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी फर्जी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: क्या अजान के वक्त भजन-कीर्तन पर लगा बैन? यहां जानें वायरल Video का सच

Fact Check: क्या रतन टाटा के कुत्ते 'GOA' की भी मौत हो गई है? जानें क्या है वायरल पोस्ट का सच

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement