Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

Fact ChecK: बीच सड़क पर लड़की की हत्या वाला वीडियो हो रहा गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई

सड़क पर खुलेआम एक लड़की के कत्ल का दिल दहला देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस शेयर करने वालों के मुताबिक मुस्लिम युवक ने एक हिंदू युवती की दिन दहाड़े हत्या कर दी। हालांकि, हमारे फैक्ट चेक में ये दावा गलत साबित हुआ है।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 30, 2024 18:04 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक एक युवती की लाश के पास खड़ा है। वीडियो में युवक युवती को बेरहमी से पीटकर पीटकर मार डालता है। हत्या का यह विचलित कर देने वाला वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि सलीम नाम के एक मुस्लिम व्यक्ति ने आरती नाम की एक हिंदू लड़की की हत्या कर दी। हालांकि, जब India Tv ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से गलत साबित हुआ।

सोशल मीडिया पर ये दावा जमकर वायरल किया जा रहा था। इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। सबसे पहले हमने गूगल ओपन सर्च की मदद से इसके बारे में सर्च किया तो हमने पाया कि यह दावा झूठा है क्योंकि रोहित नाम का आरोपी और आरती नाम की पीड़िता दोनों हिंदू हैं। एक मिनट 24 सेकंड के इस वीडियो को वहां खड़े लोगों ने रिकॉर्ड किया है। इसमें आरोपी बाएं हाथ में एक स्पैनर पकड़े हुए सड़क के बीचों-बीच पड़ी महिला की लाश के पास खड़ा है। वहां खड़े लोग देखते हैं, लेकिन बीच-बचाव नहीं करते।

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

वायरल वीडियो को हिंदी कैप्शन के साथ शेयर किया गया है जिसमें लिखा है, "सलीम ने आरती को प्रपोज किया, लेकिन आरती ने मना कर दिया। इसके बाद सलीम ने खुलेआम सड़क पर आरती की हत्या कर दी और लाश के पास आराम से खड़ा रहा। किसी की हिम्मत नहीं हुई कि उससे कुछ कह सके।" हमें कई न्यूज रिपोर्ट मिलीं, जिनमें दिनदहाड़े हत्या की खबर दी गई थी, जिसमें कहा गया था कि आरोपी रोहित ने 18 जून, 2024 को सुबह करीब 8:30 बजे महाराष्ट्र के पालघर के वसई ईस्ट के चिंचपाड़ा इलाके में अपनी पूर्व प्रेमिका आरती की हत्या कर दी थी।

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India Tv के फैक्ट चेक में सामने आया है आरोपी रोहित ने महाराष्ट्र के पालघर के वसई ईस्ट के चिंचपाड़ा इलाके में अपनी पूर्व प्रेमिका आरती की हत्या कर दी थी। सोशल मीडिया पर वायरल दावा झूठा है। इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement