Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो कोलकाता रेप-मर्डर पीड़िता का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो कोलकाता रेप-मर्डर पीड़िता का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: हर दिन सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ वायरल होता ही रहता है। इनमें से कुछ फेक न्यूज भी होती हैं। ऐसे ही सोशल मीडिया पर एक वीडियो को कोलकाता डॉक्टर रेप- मर्डर पीड़िता के आखिरी पलों का बताकर वायरल किया जा रहा है।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: August 19, 2024 18:08 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

Fact Check: सोशल मीडिया में कई तरह के वीडियो, फोटो और पोस्ट वायरल होते हैं। इनमें से कुछ फोटो, वीडियो और पोस्ट गलत दावों के साथ अपलोड किए जाते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इन फोटो, वीडियो और पोस्ट को सच मानकर अपनी टाइमलाइन पर शेयर करते हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसा ही एक वीडियो, कोलकाता डॉक्टर रेप- मर्डर पीड़िता के आखिरी पलों के दावे के साथ वायरल हो रहा है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली। 

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

क्या है मामला?

दरअसल, कोलकाता डॉक्टर रेप- मर्डर पीड़िता के आखिरी पलों के दावे के साथ सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियों में दिख रही लड़की को 31 वर्षीय डॉक्टर बताया जा रहा है जिसका रेप करने के बाद हत्या कर दी गई थी। वीडियो में दिख रही लड़की के चेहरे और गले पर चोट के निशान भी देखे जा सकते हैं। इस वीडियो को "(पीड़िता का नाम) अपनी अंतिम सांस से पहले अपनी मां को" कैप्शन के साथ किया जा रहा है। इस वीडियो को सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म 'एक्स' समेत कई और भी शेयर किया गया है। 

सच्चाई का कैसे लगा पता?

जब हमने इसकी जांच की तो सच्चाई कुछ और ही निकली। दरअसल, यह वायरल वीडियो एक मेकअप आर्टिस्ट का है, जिसमें नाटकीय रीक्रिएशन के तहत चेहरे और गर्दन पर चोट के निशान बनाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल किया था। जब हमने इसकी रिवर्स सर्च की तो पाया कि वायरल वीडियो में दिख रही महिला एक मेकअप आर्टिस्ट है। जांच करने पर हमें एक एक्स पर एक पोस्ट मिली वीडियो का श्रेय जीनत रहमान नामक मेकअप आर्टिस्ट को दिया गया था। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वायरल वीडियो कोलकात रेप-मर्डर पीड़िता का नहीं है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।  

ये भी पढ़ें- Fact Check: बुलडोजर से ATM चुराने का वीडियो सोशल मीडिया पर गलत दावे से वायरल, जानें सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement