Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: दिनदहाड़े शख्स को कई गोली मारने वाला वीडियो यूपी का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

Fact Check: दिनदहाड़े शख्स को कई गोली मारने वाला वीडियो यूपी का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

आए दिन सोशल मीडिया पर कुछ न कुछ वायरल होता रहता है। ऐसे ही सोशल मीडिया पर एक शख्स को कई बार गोली मारे जाने का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें इसके यूपी के होने का दावा किया जा रहा है। हालांकि, जब हमने इस दावे की जांच की तो सच बिलकुल अलग निकला।

Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 14, 2024 17:15 IST
फैक्ट चैक - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चैक

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म में वायरल वीडियो की भरमार है। क्सर सोशल मीडिया पर अनगिनत फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। इन फेक खबरों का सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना दना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे ही सोशल मीडिया पर दिनदहाड़े एक व्यक्ति की कई बार गोली मारकर हत्या करने का वीडियो वायरल हो रहा है। दावा है कि यह वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले का है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।  

क्या हो रहा वायरल?

दरअसल, दिनदहाड़े एक व्यक्ति की कई बार गोली मारकर हत्या करने का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब तेजी से वायरल हो रहा है। लोग दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जिले का है। एक एक्स यूजर ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "फिल्मी स्टाइल में की गई हत्या, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हो रहा है। इसे मुजफ्फरनगर जिले का बताया जा रहा है।"

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENGRAB
फैक्ट चेक

India Tv ने की पड़ताल

जब हमने इस दावे की जांच की तो यह दावा झूठा निकला क्योंकि यह ब्राज़ील का था न कि भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश का। रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें पोर्टलटुकुमा की एक रिपोर्ट मिली जिसका शीर्षक था “पीसीसी के बंदूकधारियों ने मनौस में ‘ओल्हाओ’ की हत्या का वीडियो बनाया।” रिपोर्ट में एक वीडियो का विवरण दिया गया है जिसमें लुकास परेरा को पीसीसी के बंदूकधारियों द्वारा मार डाला जाता है, जब वह मनौस(ब्राज़ील) के नोवो एलेक्सियो पड़ोस में पेनेट्राकाओ 2 स्ट्रीट पर एक व्यावसायिक स्थान पर काम कर रहा था। शूटर्स ने कथित तौर पर वीडियो को खुद ही फिल्माया था।

इसके अलावा, जब हमने कीवर्ड सर्च किया तो हमें मुजफ्फरनगर पुलिस द्वारा एक एक्स पोस्ट मिला जिसने पुष्टि की कि वीडियो मुजफ्फरनगर का नहीं था। पुलिस ने पोस्ट में स्पष्ट किया कि मुजफ्फरनगर में नई मंडी पुलिस स्टेशन की सीमा के अंतर्गत घटना का दावा झूठा था। पुलिस उस व्यक्ति के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी शुरू कर रही है जिसने झूठे दावों के साथ वीडियो का प्रचार किया।

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENGRAB(TWITTER)
फैक्ट चेक

फैक्ट चेक में क्या निकला?

हमारी जांच में पता चला कि यह वीडियो यूपी का नहीं बूल्कि ब्राजील का है और वहीं शूट किया गया था, इस वीडियों को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा था। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।

ये भी पढ़ें- आखिर स्कूल बस का रंग पीला ही क्यों होता है? 

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement