Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

Fact Check: पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने नहीं पहनी मुस्लिम टोपी, जानिए तस्वीर की सच्चाई?

सोशल मीडिया साइट्स पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पीएम मोदी और अमित शाह मुस्लिम धर्म की टोपी पहने दिख रहे हैं। चलिए बताते हैं कि इस तस्वीर की सच्चाई क्या है?

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: June 21, 2024 18:00 IST
Fact Check PM Narendra Modi and Home Minister Amit Shah wore Muslim caps what is the truth behind th- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने पहनी मुस्लिम टोपी? क्या है सच्चाई

लोकसभा चुनाव के खत्म होने के बाद देश में एनडीए की सरकार बन चुकी है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की कमान संभाल रहे हैं। इस बीच अलग-अलग सोशल मीडिया साइट्स पर पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की एक तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह मुस्लिम धर्म की सफेद जालीदार टोपी पहने दिख रहे हैं। कुछ यूजर्स द्वारा इसे सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लैटफॉर्म्स पर शेयर किया जा रहा है। रणधीर यादव नाम के एक यूजर ने इस तस्वीर को फेसबुक पर शेयर किया। इस तस्वीर को शेयर करते हुए रणधीर ने लिखा, "सत्ता पाने की ऐसी मजबूरी, टोपी पहननी पड़ रही है।"

तस्वीर में कितनी सच्चाई?

अब बताएंगे कि यह तस्वीर कितनी सच है और और कितनी झूठ। दरअसल नरेंद्र मोदी और अमित शाह की जो यह तस्वीर शेयर की जा रही है, दरअसल वह एडिटेड है। दरअसल यह तस्वीर ऐसी नहीं है। दरअसल पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन के बाद बाद उनके परिजनों से मिलने के लिए पीएम मोदी और अमित शाह अरुण जेटली के घर पहुंचे थे। उस समय न्यूज एजेंसी पीटीआई द्वारा इस तस्वीर को खींचा गया था। इस तस्वीर में अरुण जेटली के घर से बाहर निकलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह दिख रहे हैं। पीटीआई द्वारा खींची गई तस्वीर में नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने टोपी नहीं पहनी है।

Fake image

Image Source : FACEBOOK
फर्जी तस्वीर

फैक्ट चेक में क्या जानकारी आई सामने

फेसबुक पर रणधीर यादव ने इस पोस्ट को 18 जून को शेयर किया है। जब इस खबर की पड़ताल की गई तो न्यूज वेबसाइट बिजनेस स्टैंडर्ड की पर एक खबर छपी मिली। यह खबर 17 सितंबर 2019 को छपी थी। इस खबर में पीटीआई द्वारा खींची गई पीएम नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह की तस्वीर को ही इस्तेमाल किया गया है। इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है कि पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के परिवार के सदस्यों को नई दिल्ली स्थित उनके आवास पर संवेदना व्यक्त करने के बाद जाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह। इस खबर को 17 सितंबर 2019 को प्रकाशित किया गया था। 

Real Image

Image Source : PTI
असली तस्वीर

फर्जी तस्वीर की जा रही शेयर

बता दें कि न्यूज में इस्तेमाल की गई तस्वीर और वायरल की जा रही तस्वीर में बस इतना सा अंतर है कि न्यूज वाली तस्वीर सामान्य है। लेकिन धड़ल्ले से वायरल की जा रही तस्वीर में नरेंद्र मोदी और अमित शाह टोपी पहने दिख रहे हैं। इससे यह स्पष्ट है कि वायरल की जा रही तस्वीर एडिटेड है। बता दें कि यह पहली बार नहीं है जब इस तस्वीर को एडिट करके वायरल किया जा रहा है। इससे पहले भी ऐसा प्रयास किया जा चुका है। इस कारण यह तस्वीर पूरी तरह फेक है और इस तरह की खबरें भी पूरी तरह से फर्जी और अफवाह हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement