Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Fact Check: मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

जब वायरल वीडियो की पड़ताल की गई तो इसे लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। यह वीडियो 2017 का है और तब डॉ. मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नहीं थे। यह वीडियो श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे की भारत यात्रा के दौरान पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से उनकी मुलाकात के दौरान का है।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: June 05, 2024 11:59 IST
Lok sabha elections 2024, Lok Sabha Chunav, Lok Sabha Chunav 2024- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT डॉ. मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी का पुराना वीडियो वायरल हो रहा है।

Originally Fact Checked By Vishvas News: सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि UPA सरकार में जब मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री थे, तब भी उन्हें साइडलाइन कर दिया जाता था। हमारी पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। यह वीडियो 2017 का है और तब मनमोहन सिंह देश के प्रधानमंत्री नहीं थे।

क्या हो रहा है वायरल?

इंस्टाग्राम यूजर theliberalflix ने 3 मई 2021 को एक वीडियो को शेयर किया। वीडियो के ऊपर लिखा गया, ‘जो लोग अभी तक यही समझते हैं कि मनमोहन सिंह 10 साल तक प्रधानमंत्री थे,  वो 20 सेकंड के इस वीडियो को 4 बार ज़रूर देखें।’

इस पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

यह वीडियो पहले भी भ्रामक दावों के साथ वायरल हो चुका है और उस समय भी विश्वास न्यूज ने इसकी पड़ताल की थी। उस समय वायरल वीडियो को InVID टूल में डाल इसके कीफ्रेम्स निकाले गए थे और फिर इन कीफ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें इससे मिलते-जुलते कई परिणाम मिले थे। विश्वास न्यूज को वायरल वीडियो के कीफ्रेम्स से मिलता हुआ थंबनेल NNIS– News नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो में मिला था। यह वीडियो 26 अप्रैल 2017 को अपलोड किया गया था। इसमें बताया गया था, ‘अपनी चार दिवसीय भारत यात्रा पर, श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने विपक्षी पार्टी की नेता सोनिया गांधी और पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह से मुलाकात की।’ इस यूट्यूब पोस्ट में 12 सेकंड के बाद से वायरल वीडियो को देखा जा सकता है। इस बैठक के समय सोनिया गांधी कांग्रेस पार्टी की अध्यक्ष थीं।

इंटरनेट पर सर्च करने पर Vishvas News को समाचार एजेंसी ANI के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 26 अप्रैल 2017 को किया गया एक ट्वीट मिला था, जिसमें रानिल विक्रमसिंघे, मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी के बीच हुई मुलाकात के बारे में बताया गया था। इसके साथ लगाई गई तस्वीर वायरल वीडियो से बिल्कुल मेल खाती है। उस समय विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो को कांग्रेस के तत्कालीन राष्ट्रीय सचिव बीपी सिंह के साथ शेयर किया था। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया था कि यह वीडियो तबका है, जब डॉक्टर मनमोहन सिंह पीएम नहीं थे।

विश्वास न्यूज ने वायरल वीडियो को शेयर करने वाले इंस्टाग्राम यूजर ‘theliberalflix’ की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर के 15000 से अधिक फॉलोवर्स हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक साबित हुआ। यह वीडियो 2017 का है और तब डॉक्टर मनमोहन सिंह प्रधानमंत्री नहीं थे। वीडियो तब का है, जब श्रीलंका के प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अपनी भारत यात्रा के दौरान मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी से मुलाकात की थी।

Claim Review : वायरल वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यूपीए सरकार में जब मनमोहन सिंह पीएम थे, तब भी उन्हें साइडलाइन कर दिया जाता था।

Claimed By : सोशल मीडिया यूजर

Fact Check : भ्रामक

(Disclaimer: यह फैक्ट चेक मूल रूप से Vishvas News द्वारा किया गया है, जिसे Shakti Collective की मदद से India TV ने पुन: प्रकाशित किया है)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement