Tuesday, October 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: नहीं! ये Inspiring quotes रतन टाटा ने कभी नहीं बोले, खुद उन्होंने बताई थी इसकी सच्चाई

Fact Check: नहीं! ये Inspiring quotes रतन टाटा ने कभी नहीं बोले, खुद उन्होंने बताई थी इसकी सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक Inspiring quotes वायरल हो रहा है, जिसे रतन टाटा का बताया जा रहा है, जिसके बारे में 2015 में रतन टाटा ने खुद सच्चाई बता दी थी।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: October 14, 2024 13:45 IST
INDIA TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

टाटा ग्रुप के मानद चेयरमैन रतन टाटा हमारे बीच नहीं रहे, पूरा देश उन्हें याद कर रहा है। देश में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने उनकी मौत पर श्रद्धांजलि न दी हो। साथ ही काफी सारे लोगों ने उनके कुछ (quotes) कोट को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर किया। इसी बीच कुछ ऐसे कोट तेजी से सोशल मीडिया पर सर्कुलेट हो रहे हैं जो रतन टाटा के नाम से शेयर हो रहे हैं, जबकि रतन टाटा ने ये कोट कभी कहे ही नहीं। खुद उन्होंने इसकी सच्चाई बताई थी।

क्या किया गया दावा?

सोशल मीडिया एक्स पर @GoonerRaunak नाम के सोशल मीडिया यूजर ने रतन टाटा को श्रद्धांजलि देते हुए एक कोट शेयर किया। इसमें लिखा गया कि रतन टाटा के सबसे इंस्पाइरिंग कोट में से एक: “मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता। मैं निर्णय लेता हूँ और फिर उन्हें सही बनाता हूँ।”

आगे लिखा गया कि सर, आपका आत्मविश्वास, निर्णायकता और हर परिस्थिति से सीखने और अनुकूलन करने की मानसिकता हमेशा याद रखी जाएगी। RIP #RatanTata INDIA TV Fact Check

Image Source : X
INDIA TV Fact Check

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी की फैक्ट टीम ने इस कोट को लेकर पड़ताल शुरू की। हमने पूरा कोट गूगल पर सर्च किया तो हमें एक बिजनेस टूडे का एक फेसबुक वीडियो मिला। जिसमें रतन टाटा ने खुद इसकी सच्चाई बताई। वीडियो 20 सितंबर 2022 को पब्लिश किया गया और इसके कैप्शन में लिखा गया, "'मैं सही निर्णय लेने में विश्वास नहीं करता, मैं निर्णय लेता हूं और उन्हें सही बनाता हूं,' यह एक बयान है जिसे रतन टाटा, अध्यक्ष, टाटा ट्रस्ट्स और चेयरमैन एमेरिटस, टाटा संस ने अप्रैल 2015 में एचईसी पेरिस में एक विशेष समारोह में देने से इनकार किया था।"

इसके बाद हमने HEC Paris 2015 ratan tata गूगल पर सर्च किया तो हमें ऑफिशियल वीडियो मिला और हमने उसे पूरा सुना जिसमें वीडियो में लगभग 16:00 मिनट पर एक व्यक्ति को टाटा से इसी कोट के बारे में सवाल करते हुए देखा जा सकता है और यह भी कि उन्होंने इस फिलोसिपी को कैसे अपनाया?

इस पर टाटा ने जवाब दिया था, "मुझे खेद है, मैं आपको निराश करने जा रहा हूं, लेकिन यह कोट फेसबुक या ट्विटर ने दिया है। मैंने ऐसा कभी नहीं कहा।"

क्या निकला निष्कर्ष?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा कोट (“I don’t believe in taking right decisions. I take decisions and then make them right.”) गलत (False) है, इसे कभी रतन टाटा ने कहा ही नहीं।

ये भी पढ़े:

Fact Check: फाइटर जेट के वर्टिकल टेक-ऑफ का वीडियो गलत दावे से वायरल, जानें इसकी सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement