Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

Fact Check: जावेद मियांदाद द्वारा भारतीय टीम को दिया गया विवादित निमंत्रण वाला बयान वायरल, जानें क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद द्वारा दिया गया एक विवादास्पद बयान खूब वायरल हो रहा है। लेकिन जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: June 23, 2024 16:57 IST
फैक्ट चेक- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

सोशल मीडिया के जमाने में कब कौन सी चीज कैसे वायरल हो जाए? इसका किसी को कुछ पता नहीं है।  ऐसे ही वीडियो के बीच अब फेक न्यूज भी जमकर वायरल हो रहीं हैं। इन फेक न्यूज को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी किया जा रहा है।  ऐसी ही फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv Fact Check। अभी जो फेक खबर आग की तरह सोशल मीडिया पर फैल रही है वो पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद का एक पुराना बयान है, जो अब सोशल मीडिया पर बेहद वायरल हो गया है। जब इंडिया टीवी ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो पाया कि सोशल मीडिया में किया जा रहा दावा भ्रामक है। 

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

दरअसल, पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद द्वारा दिया गया एक विवादास्पद बयान इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसमें उन्होंने भारतीय टीम से एशिया कप टूर्नामेंट के लिए उनके देश का दौरा करने का आग्रह किया है। ये इस भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह एक हालिया बयान है। भारतीय पक्ष द्वारा उठाई गई सुरक्षा चिंताओं के जवाब में, उन्होंने तब जवाब दिया था, "मौत तब आएगी जब आएगी।"

भारत द्वारा सुरक्षा चिंताओं के कारण पाकिस्तान का दौरा करने पर आपत्ति जताए जाने के बाद, वनडे टूर्नामेंट के 2023 की संयुक्त मेजबानी पाकिस्तान और श्रीलंका द्वारा की गई थी। वायरल हो रहा पोस्ट एक पोस्ट का स्क्रीनशॉट है, जिसमें लिखा है, "जावेद मियांदाद ने भारत से इस साल सितंबर में पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप में हिस्सा लेने का आग्रह किया है। सुरक्षा को लेकर कोई चिंता नहीं होनी चाहिए। हमारा मानना ​​है कि मौत तब आएगी, जब उसका भाग्य तय होगा(death will come when it is destined)। उन्हें जरूर आना चाहिए, जावेदन ने कहा।"

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENSHOT
फैक्ट चेक

जब हमने वायरल बयान के साथ कीवर्ड सर्च किया तो पाया कि यह विवादित बयान पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद का हालिया बयान नहीं था। यह विवादास्पद बयान अप्रैल 2023 का है, जो 2023 एशिया कप से पहले का है, जिसे शुरू में सितंबर 2023 में पूरी तरह से पाकिस्तान द्वारा होस्ट किया जाना था। यह पोस्ट एक्स हैंडल पर स्टार्टअप पाकिस्तान (@PakStartup) द्वारा पोस्ट किया गया था। इस पोस्ट को अब एक्स पर कई अकाउंट से शेयर किया जा रहा है। वायरल पोस्ट के स्क्रीनशॉट में, हम नीचे दी गई तारीख 14 अप्रैल 2023  को देख सकते हैं।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India tv की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद का एक विवादास्पद बयान भ्रामक निकला, जो हालिया नहीं बल्कि साल 2023 का है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement