Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या डेविड वार्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका-कोला की बोतल हटाई? जाने क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

Fact Check: क्या डेविड वार्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका-कोला की बोतल हटाई? जाने क्या है वायरल वीडियो की सच्चाई

डेविड वॉर्नर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर आग की तरह फैल रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि उन्होंने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका-कोला की बोतल हटा दी। हालांकि, जब इंडिया टीवी ने वायरल वीडियो में हो रहे दावे की जांच की तो सच्चाई कुछ और निकली।

Written By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: July 07, 2024 18:22 IST
फैक्ट चेक - India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT फैक्ट चेक

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म में वायरल वीडियो की भरमार है। क्सर सोशल मीडिया पर अनगिनत फेक न्यूज वायरल होते रहते हैं। इन फेक खबरों का सच्चाई से मीलों दूर तक कुछ भी लेना दना नहीं होता। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India Tv फैक्ट चेक। ऐसे ही सोशल मीडिया पर डेविड वार्नर का एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका-कोला का बहिष्कार किया है। जब हमने इसका फैक्ट चेक किया तो सच्चाई कुछ और ही निकली।  

फैक्ट चेक

Image Source : SCREENGRAB
फैक्ट चेक

सोशल मीडिया पर क्या हो रहा दावा 

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट स्टार डेविड वॉर्नर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में वॉर्नर टेबल से कोका-कोला की बोतलें हटाते नजर आ रहे हैं। जहीर खान नाम के एक यूजर ने फेसबुक पर यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा, "ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर डेविड वॉर्नर ने इज़रायली उत्पादों के विरोध में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टेबल से इज़रायली कोल्ड ड्रिंक कोका-कोला हटा दिया।" एक अन्य यूजर शमशाद शाह ने भी ऐसा ही दावा किया।

India Tv ने की पड़ताल

जब हमने इस दावे की जांच की और इसके गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल किया तो हमें डेविड वॉर्नर के कोका-कोला की बोतलें हटाने के वीडियो मिले। हालांकि, खास बात यह थी कि ये वीडियो काफी समय पहले के थे। जिससे यह साफ गया कि गया कि वॉर्नर का यह इजरायल-फिलिस्तीन मुद्दे को लेकर नहीं है। दरअसल, डेविड वॉर्नर ने 2021 में टी20 वर्ल्ड कप के दौरान टेबल से कोका-कोला की बोतलें हटा दी थीं। उनसे पहले फुटबॉलर रोनाल्डो भी ऐसा ही कर चुके हैं। हमें इस मामले से जुड़ा 29 अक्टूबर, 2021 को पोस्ट किया गया इंडिया टीवी का एक न्यूज़ आर्टिकल भी गूगल ओपन सर्च के ज़रिए मिला।

फैक्ट चेक

Image Source : INDIATV
फैक्ट चेक

फैक्ट चेक में क्या निकला?

इंडिया टीवी की जांच में पता चला है कि डेविड वॉर्नर ने फिलिस्तीन के समर्थन में कोका-कोला की बोतलें नहीं हटाईं। यह घटना करीब 3 साल पुरानी है और इसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे ऐसी भ्रामक खबरों से सावधान रहें।

ये भी पढ़ें- भारत के किस स्टेट में सबसे कम जंगल है? 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement