Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या आतिशी ने "जय श्री राम" कहने पर माफी मांगी? वायरल दावे की क्या है सच्चाई

Fact Check: क्या आतिशी ने "जय श्री राम" कहने पर माफी मांगी? वायरल दावे की क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर दिल्ली की सीएम आतिशी को लेकर दावा किया जा रहा है, जिसमें कहा गया है कि आतिशी को जय श्री राम कहने पर माफी मांगना पड़ा है। हालांकि जब इंडिया टीवी ने इस दावे की पड़ताल को तो यह दावा फर्जी साबित हुआ है।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: October 11, 2024 18:08 IST
Fact Check Did Atishi apologize for saying Jai Shri Ram What is the truth behind the viral claim- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV क्या आतिशी ने "जय श्री राम" कहने पर माफी मांगी?

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लैटफॉर्म्स पर दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी को लेकर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो में दावा किया जा रहा है कि आतिशी ने जय श्री राम के नारे से अपना भाषण शुरू करने पर नाराज मुस्लिम समाज  के लोगों से माफी मांगी। वीडियो इंटरनेट पर तेजी से वायरल किया जा रहा है। इस वीडियो को शेयर कर लोग आतिशी पर निशाना साध रहे हैं। वीडियो में भाषण के दौरान मुस्लिम टोपी पहने कुछ लोगों को आपत्ति जताते हुए भी देखा जा सकता है। हालांकि इंडिया टीवी ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि इस वीडियो को गलत तरीके से पेश किया गया है और वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा पूरी तरह फेक है।

क्या किया जा रहा दावा?

दरअसल आतिशी का वीडियो शेयर कर सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है वह पूरी तरह से फर्जी है। हमने जब इस वीडियो क पड़ताल की तो पता चला कि आतिशी का यह वीडियो तब का है जब वह दिल्ली की शिक्षा मंत्री थीं। इस दौरान एक स्कूल के उद्घाटन के दौरान उन्होंने अपने भाषण में श्रीराम कॉलोनी की जगह खजूरी खास कह दिया था, जिसपर लोगों ने आपत्ति जताई, तब उन्होंने इसपर माफी मांगी थी। आतिशी इस दौरान मंच से कहती हैं, मैं माफी मांगना चाहूंगी श्रीराम कॉलोनी के निवासियों से, श्रीराम कॉलोनी का स्कूल, जहां श्रीराम कॉलोनी के, खजूरी खास के, करावल नगर के सोनिया विहार के बच्चे पढ़ेंगे। जैसे ही आतिशी ये कहती है तो तालियों की गड़गड़ाहट वहां गूंज उठती है। हालांकि को जो वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है, वह अधूरा है और काट कर शेयर किया गया है।

Fact Check Did Atishi apologize for saying Jai Shri Ram What is the truth behind the viral claim

Image Source : YOUTUBE
फैक्ट चेक

फैक्ट में सच्चाई आई सामने

दरअसल दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय (डायरेक्टरेट ऑफ एजुकेशन) के यूट्यूब चैनल पर इस वीडियो को लाइव स्ट्रीम किया गया था। यह पूरा वीडियो 32 मिनट से अधिक का है। 9 मार्च 2024 को बतौर शिक्षा मंत्री आतिशी उत्तर-पूर्वी दिल्ली के श्रीराम कॉलोनी में सर्वोदय कन्या/बाल विद्यालय का उद्घाटन करने पहुंची थी। इसे लेकर आम आदमी पार्टी ने एक प्रेस रिलीज भी जारी किया था और आम आदमी पार्टी ने एक्स पर एक पोस्ट भी शेयर किया था। ऐसे में सोशल मीडिया पर किया गया दावा पूरी तरह फर्जी है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement