Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्रिकेटर विराट कोहली ने खरीदी ऑडी आरएस 5 कूप कार... गलत दावे के साथ शेयर हो रही ये फोटो

Fact Check: क्रिकेटर विराट कोहली ने खरीदी ऑडी आरएस 5 कूप कार... गलत दावे के साथ शेयर हो रही ये फोटो

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर क्रिकेटर विराट कोहली की एक फोटो गलत दावे के साथ शेयर की जा रही है। इस फोटो में कहा जा रहा है कि क्रिकेटर विराट कोहली ने ऑडी आरएस 5 कूप कार खरीदी है।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: July 20, 2024 23:09 IST
विराट कोहली के फोटो का फैक्ट चेक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV विराट कोहली के फोटो का फैक्ट चेक

सोशल मीडिया के जमाने में फेक पोस्ट कुछ ज्यादा ही वायरल होती हैं। लोग अपने स्मार्ट फोन पर वीडियो और कई तरह की न्यूज देखते हैं। इनमें कई वीडियो ऐसे होते हैं, जिनका असलियत से कोई लेना-देना नहीं होता है। इसके बावजूद लोग इन वीडियो को सच मानकर दूसरों को शेयर कर देते हैं। ऐसी ही कई फोटो फेसबुक, एक्स और वॉट्सएप ग्रुप पर भी शेयर की जाती हैं, जो कि फेक होती हैं। इंडिया टीवी को एक ऐसी ही फोटो सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर मिली है, जो क्रिकेटर विराट कोहली के नई ऑडी कार खरीदे जाने के दावे के साथ शेयर की जा रही है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इसी फोटो की जांच पड़ताल कर सच का पता लगाया है।

क्या हो रहा वायरल?

सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर टीम इंडिया फॉरएवर नाम से (Team India Forever) एक स्पोर्ट्स के दीवानों का पेज है। इस पेज पर क्रिकेट खिलाड़ी से जुड़े अपडेट डाले जाते हैं। टीम इंडिया फॉरएवर के फेसबुक पेज पर 6 लाख 31 हजार फॉलोअवर्स हैं। इस पेज को 6 लाख 22 हजार लाइक भी मिले हुए हैं। इसी फेसबुक पेज पर 11 जुलाई को विराट कोहली की ऑडी कार के साथ फोटो डाली गई है। इस फोटो के कैप्शन में लिखा, 'किंग विराट कोहली ने खरीदी नई कार, क्या अब आप उन्हें बधाई नहीं दोगे' यानी टीम इंडिया फॉरएवर के फेसबुक पेज पर दावा किया गया है कि विराट कोहली ने हाल ही में ऑडी कार खरीदी है। लोग इसे सच मानकर इस फोटो पर बधाई दे रहे हैं। साथ ही इस फोटो को ज्यादा से ज्यादा शेयर भी कर रहे हैं। 

गलत दावे के साथ हो रहा वायरल

Image Source : FACEBOOK/TEAM INDIA FOREVER
गलत दावे के साथ हो रहा वायरल

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

टीम इंडिया फॉरएवर फेसबुक पेज द्वारा विराट कोहली के नई कार खरीदे जाने के दावे का इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने जांच पड़ताल की है। इस वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स की मदद से सर्च किया तो कई खबरें और आर्टिकल खुल कर सामने आए। इन खबरों से पता चला कि विराट कोहली की इस कार के साथ की फोटो 11 अप्रैल, 2018 की है। क्रिकेटर विराट कोहली की ये ऑडी आरएस 5 कूप के लॉन्च के दौरान की है। साथ ही विराट कोहली के एक्स अकाउंट पर भी ये फोटो 6 साल पहले अपलोड की गई थी। विराट कोहली ने 11 अप्रैल, 2024 को एक्स पर दो फोटो अपलोड करते हुए कैप्शन में लिखा, 'Bringing motosport to a road near you, this masterpiece of a machine; The Audi RS 5 Coupe.' इस तरह साबित हो गया कि विराट कोहली के साथ दिख रही ये कार लॉन्चिंग के समय की है। 

विराट कोहली ने शेयर की थी काग संग फोटो

Image Source : X/IMVKOHLI
विराट कोहली ने शेयर की थी काग संग फोटो

क्या निकली वायरल फोटो की सच्चाई?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम की जांच पड़ताल में पता चला कि क्रिकेटर विराट कोहल की साथ फेसबुक पोस्ट पर दिख रही कार को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। विराट कोहली ने इस ऑडी आरएस 5 कूप कार के साथ फोटो 11 अप्रैल, 2018 में लॉन्चिंग के समय खिंचाई थी। तब विराट कोहली ने इस कार की काफी तारीफ भी की थी। इसलिए इस दावे के साथ फोटो को शेयर करना कि विराट कोहली ने नई ऑडी कार खरीदी है। ये पूरी तरह गलत है। इस दावा का इस फोटो से कोई लेना देना नहीं है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement