Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: चंद्रबाबू नायडू ने NDA से तोड़ लिया गठबंधन! पुराना वीडियो हाल का बताकर गलत दावे के साथ वायरल

Fact Check: चंद्रबाबू नायडू ने NDA से तोड़ लिया गठबंधन! पुराना वीडियो हाल का बताकर गलत दावे के साथ वायरल

चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। तेलगू देशम पार्टी (TDP) का केंद्र में मोदी सरकार यानी एनडीए के साथ गठबंधन है। 6 साल पुराना वीडियो हाल ही का बताकर गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 14, 2024 18:19 IST
चंद्रबाबू नायडू और NDA गठबंधन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चंद्रबाबू नायडू और NDA गठबंधन

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफार्मों में कई तरह के वीडियो वायरल होते हैं। इनमें कई वीडियो सही तो कुछ वीडियो गलत दावों के साथ अपलोड किए जाते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इन गलत दावों वाले वीडियो को सच मानकर अपनी टाइमलाइन में शेयर करते हैं। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम इन वीडियो और फोटो की जांच-पड़ताल कर दावों के सत्यता की जांच करती है।

क्या हो रहा वायरल?

पिछले कई दिनों से सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर एक पोस्ट शेयर की जा रही है। इसमें दावा जा रहा है कि आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्य को विशेष दर्जा नहीं मिलने के कारण भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले NDA से नाता तोड़ लिया है। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर रनविजय सिंह नाम के एक यूजर ने एक न्यूज चैनल की विडोयो क्लिप शेयर करते हुए लिखा, 'खेल हो गया ! अब सरकार गिरने की पूरी उम्मीद है पिछले दिनों बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लालू यादव से मिले थे। अब चंद्रबाबू नायडू ने गठबंधन तोड़ दिया। यह परिवर्तन का संकेत है!' रनविजय सिंह नाम के यूजर ने एक्स पर ये वीडियो इस दावे के साथ 7 सितंबर, 2024 को अपलोड किया है।

6 साल पुराना वीडियो

Image Source : SOCIAL MEDIA
6 साल पुराना वीडियो

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल वीडियो के दावे की जांच पड़ताल की है। वायरल दावे की पुष्टि के लिए जरूरी कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया गया। इसमें चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी (TDP) के NDA से अलग होने के बारे में हाल ही में कोई विश्वसनीय खबर नहीं मिली। इस बारे में और अधिक सर्च करने पर पता चला कि वायरल वीडियो मार्च 2018 का है। इस वीडियो को हालिया बताकर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है। यह खबर 7 मार्च 2018 को एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड की गई थी। तब चंद्रबाबू नायडू की TDP ने मार्च 2018 में NDA से नाता तोड़ लिया था। 

गूगल इमेज सर्च में चंद्रबाबू नायडू और पीएम मोदी की हाल की एक तस्वीर मिली है। इसमें चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, नायडू ने हाल ही में पीएम मोदी से मुलाकात कर आंध्र प्रदेश के लिए अधिक केंद्रीय सहायता मांगी है। 

चंद्रबाबू नायडू और पीएम मोदी

Image Source : FILE PHOTO
चंद्रबाबू नायडू और पीएम मोदी

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने वायरल वीडियो की सत्यता की जांच कर पाया कि पुराने वीडियो को हाल का बता कर गलत दावे के साथ अपलोड किया गया है। चंद्रबाबू नायडू ने केंद्र सरकार के साथ गठबंधन नहीं तोड़ा है। मार्च 2018 यानी 6 साल पुरानी वीडियो क्लिप को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement