Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या लोकसभा चुनाव 2024 में पुष्कर सिंह धामी ने बांटे पैसे? जानें क्या है पूरा सच

Fact Check: क्या लोकसभा चुनाव 2024 में पुष्कर सिंह धामी ने बांटे पैसे? जानें क्या है पूरा सच

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि पुष्कर सिंह धामी ने लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान लोगों के बीच रुपये बांटे। आइये जानते हैं इस वायरल वीडियो का पूरा सच क्या है?

Edited By: Amar Deep
Updated on: July 09, 2024 9:20 IST
Fact Check.- India TV Hindi
Image Source : SCREENSHOT Fact Check.

देश में हाल ही में लोकसभा चुनाव संपन्न हुए हैं। इस दौरान चुनाव से जुड़े फेक न्यूज भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। इन्हीं फेक न्यूज से आपको सावधान करने के लिए हम लेकर आते हैं India TV फैक्ट चेक। लोकसभा चुनाव के बीच एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल किया गया। वीडियो में दावा किया गया है कि उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने लोकसभा चुनाव के दौरान लोगों के बीच पैसे बांटे। हालांकि, India TV ने जब इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये पूरी तरह से झूठा साबित हुआ है।

क्या हो रहा है वायरल?

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक साथ खड़े हैं। वीडियो में कुछ लोग यह कहते हुए सुने जा सकते हैं कि पुष्कर सिंह धामी ने चुनाव प्रचार के दौरान पैसे बांटे। वहीं दूसरी तरफ एक अलग वीडियो में दिखाया जा रहा है कि एक लिफाफे में पांच-पांच सौ के कई नोट रखे गए हैं। इसके साथ ही वायरल वीडियो के कैप्शन में ये भी लिखा गया है कि 'खुलेआम पैसे बांटते पकड़े गए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी, मोदी जी के 400 पार का ढोल फाड़ते पुष्कर धामी जी'।

वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X
वायरल वीडियो का स्क्रीनशॉट।

India TV ने की पड़ताल

चूंकि सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था और इस वीडियो को लोकसभा चुनाव 2024 का बताकर वायरल किया जा रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। गूगल ओपन सर्च पर वीडियो से जुड़े कीवर्ड्स की मदद से जह हमने सर्च किया तो हमें यही वीडियो आम आदमी पार्टी उत्तराखंड के एक्स हैंडल पर दिखी। इस वीडियो को 13 फरवरी 2022 को शेयर किया गया था। एक्स पर किए पोस्ट में लिखा था, 'खटीमा में ये क्या हो रहा है? पुष्कर धामी चुनाव प्रचार खत्म होने के बाद खुलेआम पैसे बांट रहे हैं। खटीमा से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी एसएस कलेर ने खुद धामी को रंगे हाथों पकड़ा तो धामी ने कैमेरा बंद कराने की कोशिश की।'

आम आदमी पार्टी की पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

Image Source : X
आम आदमी पार्टी की पोस्ट का स्क्रीनशॉट।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही वीडियो ना लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान की नहीं है। इसके साथ ही इस वीडियो का लोकसभा चुनाव से कोई लेना देना नहीं है। साल 2022 में आम आदमी पार्टी द्वारा शेयर की गई वीडियो को इस बार के लोकसभा चुनाव का वीडियो बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया गया, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है। India TV के फैक्ट चेक में वायरल वीडियो का लोकसभा चुनाव 2024 से जुड़े होने का दावा झूठ निकला।

यह भी पढ़ें- 

कश्मीर टाइगर्स ने ली सेना के काफिले पर हमले की जिम्मेदारी, जैश से है कनेक्शन

सीएम बनते ही बढ़ गई हेमंत सोरेन की मुश्किलें, जमानत के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची ED

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement