Monday, July 01, 2024
Advertisement

Fact Check: मुंबई के अटल सेतु में आई दरार? कांग्रेस का मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार का आरोप, जानें पूरी सच्चाई?

महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले ने मुंबई के अटल सेतु में दरार आने का दावा किया है। उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर कई फोटो शेयर की हैं। इसके साथ ही कांग्रेस पार्टी ने भी अटल सेतु में दरार का दावा करते हुए मोदी सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए हैं।

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: June 22, 2024 15:02 IST
अटल सेतु में आई दरार का Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV अटल सेतु में आई दरार का Fact Check

सोशल मीडिया के जमाने में कब कौन सी चीज वायरल हो जाए? किसी को कुछ पता नहीं है। अकसर ही नाच-गाने के वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होते हैं। लोग इन वीडियो को देखकर खूब मजा लेतें है। साथ ही अपने दोस्तों और परिजनों को भी शेयर करते हैं। ऐसे ही वीडियो के बीच अब फेक न्यूज भी जमकर वायरल हो रहीं हैं। इन फेक न्यूज को ज्यादा से ज्यादा शेयर किया जा रहा है। इन फेक न्यूज को आम इंसान ही नहीं देश की बड़ी-बड़ी पार्टियां और नेता लोग शेयर कर रहे हैं। फेक न्यूज का सहारा लेकर सरकार को भी कटघरे में खड़ा किया जा रहा है। ऐसा ही मामला महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई से आया है। जहां वायरल फोटो में दावा किया जा रहा है कि मुंबई के अटल सेतु में दरार आ गई है। जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो पाया कि सोशल मीडिया में जो फोटो वायरल की जा रही हैं। वो गलत हैं।

क्या है अटल सेतु में आई दरार का मामला?

दरअसल, महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने शुक्रवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म में कई फोटो शेयर करते हुए दावा किया कि हाल ही में बने अटल सेतु में दरार आ गई हैं। उन्होंने सीधे तौर पर केंद्र की मोदी सरकार को इसके लिए जिम्मेदार ठहराया। सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर नाना पटोले ने सड़कों पर आई दरार की 4 फोटो शेयर करते हुए कहा, 'यह बेहद चिंताजनक है कि जिस अटल सेतु ब्रिज का उद्घाटन सिर्फ 3 महीने पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने किया था, उसमें दरार आ गई है। बड़ी संख्या में दरारें आने से यहां से गुजरने वाले वाहनों में दहशत का माहौल है।' इसके साथ ही उन्होंने कहा, 'ये मामला बेहद गंभीर है। हमारी मांग है कि सुप्रीम कोर्ट इस पर तुरंत संज्ञान ले और मामले की जांच कराए।'

इसके साथ ही अटल सेतु में दरार आने के दावे को कांग्रेस पार्टी ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर भी शेयर किया। कांग्रेस ने केंद्र की मोदी सरकार पर सीधे तौर पर आरोप लगाया है। कांग्रेस ने एक्स पर लिखा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 6 महीने पहले मुंबई में अटल सेतु का उद्घाटन किया था। इस दौरान खूब प्रचार-प्रसार किया गया और फोटो खिंचाई गईं। अब खबर सामने आ रही है कि 18 हजार करोड़ में बने अटल सेतु में दरार आ गई है। यह साफ तौर से भ्रष्टाचार का मामला है।' इस बड़े आरोप के साथ ही कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सड़क पर आई दरारों की फोटो को एक्स पर शेयर किया है।  कांग्रेस के साथ ही अन्य सोशल मीडिया यूजर्स अलग-अलग प्लेटफार्म में इस घटना से जुड़े फोटो शेयर कर केंद्र सरकार पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहे हैं। 

कांग्रेस ने अटल सेतु में दरार आने का किया दावा

Image Source : X/INCINDIA
कांग्रेस ने अटल सेतु में दरार आने का किया दावा

India TV ने की इस पूरे मामले की पड़ताल

अटल सेतु में आई दरार के मामले की जानकारी मिलते ही  India Tv ने इस पूरे मामले की पड़ताल की है। अटल सेतु में आई दरार को लेकर महाराष्ट्र कांग्रेस ने जो आरोप लगाए हैं। उन आरोपों का खंडन मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण (MMRDA) ने किया है। MMRDA की ओर से कहा गया कि अटल सेतु में कोई दरार नहीं आई है। सोशल मीडिया में जो भी खबरें फैलाई जा रही हैं, वह सब फेक हैं। 

इसके साथ ही मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (MTHL) यानी अटल पुल पर आई दरारों की को इस परियोजना के प्रमुख कैलाश गनात्रा ने पूरी तरह अफवाह बताया है। न्यूज एजेंसी IANS ने उनके हवाले से 21 जून को वीडियो शेयर किया। इस वीडियो में अटल सेतु परियोजना के प्रमुख कैलाश गनात्रा ने कहा,  ' हम यह स्पष्ट करना चाहते हैं कि दरारें पुल पर नहीं हैं, बल्कि MTHL को उल्वे से मुंबई से जोड़ने वाली सर्विस लेन पर हैं। 20 जून, 2024 को संचालन और रखरखाव टीम द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान सर्विस लेन के किनारों के पास सड़क की सतह पर तीन स्थानों पर छोटी दरारें पाई गई हैं।' साथ ही गनात्रा ने कहा, 'ये छोटी दरारें सर्विस लेन के फुटपाथ के डामर पर हैं। ठेकेदार ने पहले ही मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। मरम्मत का काम 24 घंटे के भीतर पूरा हो जाएगा।'

अटल सेतु परियोजना से जुड़े अधिकारी ने दावे का किया खंडन

Image Source : IANS
अटल सेतु परियोजना से जुड़े अधिकारी ने दावे का किया खंडन

India TV के फैक्ट चेक में क्या निकला?

इस तरह India TV की ओर से किए गए फैक्ट चेक में सामने आया कि महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष नाना पटोले और पार्टी की ओर से अटल सेतु में दरार आने की जो फोटो सोशल मीडिया में शेयर की गईं, वो सब फेक हैं। India TV के फैक्ट चेक में पता चला कि दरारें अटल सेतु में नहीं आई हैं। इसको लेकर अटल सेतु परियोजना के प्रमुख कैलाश गनात्रा ने भी वीडियो जारी कर स्पष्टीकरण दिया है। इस तरह कांग्रेस की ओर से अटल सेतु में आई दरार का जो भी दावा किया जा रहा है। वह झूठ है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement