Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: मीडिया के सवालों से गेट पर चढ़ कर भागे अखिलेश यादव! गलत दावे के साथ वायरल हो रहा VIDEO

Fact Check: मीडिया के सवालों से गेट पर चढ़ कर भागे अखिलेश यादव! गलत दावे के साथ वायरल हो रहा VIDEO

सपा प्रमुख अखिलेश यादव वीडियो में गेट पर चढ़ कर दूसरी तरफ जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अखिलेश यादव के इस वीडियो को गलत दावों के साथ शेयर किया है। जानिए इस वीडियो की सच्चाई क्या है?

Written By: Dhyanendra Chauhan @dhyanendraj
Updated on: September 07, 2024 18:51 IST
गेट के ऊपर से चढ़ कर जाते हुए अखिलेश यादव- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA गेट के ऊपर से चढ़ कर जाते हुए अखिलेश यादव

सोशल मीडिया में कई तरह के वीडियो वायरल होते हैं। इनमें कई वीडियो गलत दावों के साथ सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्मों में अपलोड किए जाते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इन वीडियो को सच मानकर अपनी टाइमलाइन में शेयर कर लेते हैं। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ऐसे ही फेक वीडियो या गलत दावों के वीडियो की जांच पड़ताल करती है। इन गलत दावों के साथ शेयर हो रहे वीडियो के सत्यता की जांच करती है। 

क्या हो रहा वायरल?

इनदिनों सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष एवं कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब वारयल हो रहा है। वीडियो में अखिलेश यादव एक पार्क में बने लोहे के गेट के ऊपर से चढ़ कर दूसरी तरफ जा रहे हैं। इस वीडियो को सोशल मीडिया में अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर बाबा बनारस (Baba Banaras™)  नाम के यूजर्स ने इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा, 'एक पत्रकार ने जब अखिलेश यादव से पूछा - क्या आप (अखिलेश यादव) वक्फ बोर्ड द्वारा SC, ST और OBC की हजारों एकड़ जमीन पर कब्जे के खिलाफ आवाज उठाएंगे? तो वे (अखिलेश यादव) भाग खड़े हुए।' बाबा बनारस नाम के यूजर्स ने एक्स पर वीडियो के साथ ये कैप्शन इंग्लिश भाषा में लिखा है।

गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

Image Source : SOCIAL MEDIA
गलत दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो

India TV की फैक्ट चेक टीम ने की पड़ताल

अखिलेश यादव के इस वायरल वीडियो को इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने जांच पड़ताल की है। वायरल वीडियो के स्क्रीनशॉट लेकर उसे गूगल लेंस से सर्च किया गया तो कई वीडियो खुलकर सामने आ गए। इनमें से एक वीडियो समाचार एजेंसी एएनआई का भी है। समाचार एजेंसी एएनाई ने इस वीडियो को 11 अक्टबूर, 2023 को अपनी टाइमलाइन पर अपलोड किया है। साथ ही लिखा, 'लखनऊ के एलडीए द्वारा अनुमति नहीं दिए जाने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर उन्हें पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए जय प्रकाश नारायण अंतर्राष्ट्रीय केंद्र (JPNIC) की बाउंड्री पर चढ़ गए।'

लखनऊ का है वीडियो

Image Source : ANI
लखनऊ का है वीडियो

इसके साथ ही समाजवादी पार्टी के एक्स हैंडल का वीडियो भी गूगल लेंस के सर्च में सामने आया है। समाजवादी पार्टी ने भी ये वीडियो 11 अक्टूबर, 2023 को अपनी टाइमलाइन में अपलोड किया है। इस वीडियो में अखिलेश यादव को जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा को माला पहनाते हुए भी दिखाया गया है। समाजवादी पार्टी ने वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा, 'समाजवादी पार्टी राजनैतिक दल नहीं है केवल, समाजवादी पार्टी एक आंदोलन है, आंधी है।' 

लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क का वीडियो

Image Source : SP
लखनऊ के जनेश्वर मिश्र पार्क का वीडियो

क्या है वायरल पोस्ट की सच्चाई?

इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का जो वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। वह करीब एक साल पुराना है। एक्स और फेसबुक के कई प्लेटफार्म में इस वीडियो को हाल का बताकर अपलोड किया गया है। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक टीम ने पाया कि अखिलेश यादव का लोहे के गेट के ऊपर से चढ़ कर दूसरी तरफ जाने का वीडियो गलत दावों के साथ अपलोड किया गया है। 

देखें वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement