Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: क्या ट्रंप के सीने पर भी चली गोली और बुलेट प्रुफ जैकेट ने बचाई जान? जानें दावे की सच्चाई

Fact Check: क्या ट्रंप के सीने पर भी चली गोली और बुलेट प्रुफ जैकेट ने बचाई जान? जानें दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि ट्रंप के सीने पर भी चली गोली और उनकी जान बुलेट प्रुफ जैकेट की वजह से बच गई। इंडिया टीवी की फैक्ट चेक में यह दावा गलत पाया गया।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: July 15, 2024 22:44 IST
INDIA TV Fact Check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV Fact Check

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पेनसिल्वेनिया की एक चुनावी जनसभा के दौरान गोली चली। इस हमले में डोनाल्ड ट्रंप बाल-बाल बचे। इस हमले में ट्रंप के कान को छूकर गोली निकल गई। इसके बाद वहां, मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने उन्हें घेर लिया और घटनास्थल से दूर ले गए। साथ ही हमलावर को वहीं, ढे़र कर दिया। इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब शेयर किया गया। अब इस घटना से जुड़ा एक दावा भी तेजी से वायरल हो रहा है कि उनके सीने पर भी गोली चली थी,  ट्रंप के कोट की वायरल तस्वीर में एक छेद देखा जा सकता है। पर बुलेट प्रुफ जैकेट ने ट्रंप की जान बचा ली। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह दावा गलत निकला।

क्या किया गया दावा?

Fact Check

Image Source : INDIA TV (X)
INDIA TV Fact Check

सोशल मीडिया एक्स पर @RealBababanaras नाम के यूजर ने ट्रंप का एक फोटो शेयर किया, जिसमें दावा किया गया कि उनके सीने पर गोली चली, लेकिन वह बुलेट प्रुफ जैकेट की वजह से बच गए। कैप्शन में भी लिखा गया, "ट्रम्प ने अपने सुरक्षाकर्मियों की सलाह पर बुलेटप्रूफ जैकेट पहनना शुरू कर दिया। इससे उनकी जान बच गई!! उन्होंने सीने में गोली खाई!!"

क्या निकला पड़ताल में?

इंडिया टीवी ने अपनी पड़ताल इस फोटो को लेकर शुरू की। शुरुआत हमने इस फोटो के जूम को लेकर की, हमने इस फोटो को गूगूल लेंस पर डाला तो हमें इससे जुड़े कई फोटो मिले। जिसमें से एक में हमें हूबहू फोटो मिला। वायरल तस्वीर इसी तस्वीर का ज़ूम-आउट वर्जन है।Fact Check

Image Source : INDIA TV (X)
INDIA TV Fact Check

इसे देखने के बाद हमें पता चला कि सीने पर गोली लगने दावा गलत निकला, इसे जानबूझकर भ्रामक तरीके से फैलाया जा रहा है। फिर भी तसल्ली के लिए हमने गूगल में सीने पर गोली लगने के बात को लेकर कोई न्यूज ढूंढने की कोशिश की, लेकिन हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली।

तसल्ली के लिए हमने एसोसिएट प्रेस की वेबसाइट पर इससे जुड़ी एक और फोटो ढूंढी, जिसे एपी के फोटो जर्नलिस्ट इवान वुची ने खींचा था और इसे अमेरिकी न्यूज वेबसाइट एबीसी न्यूज़ ने इंस्टाग्राम पर भी शेयर भी किया था।

ओरिजनल फोटो में हम देख सकते हैं कि गोली लगे के छेद का दावा असल में ट्रंप की सुरक्षा कर रही महिला सुरक्षाकर्मी के कोट पर एक तह या झुर्री है, जिसे जानबूझकर शरारतपूर्ण ढंग से हटा जूम कर हटा दिया गया।

क्या हुआ था असल में?

विभिन्न अमेरिकी और इंडियन न्यूज के मुताबिक, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि गोली उनके दाहिने कान के ऊपरी हिस्से में लगी। यह घटना तब हुई जब ट्रंप, पेनसिल्वेनिया में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे। एफबीआई ने गोली मारने वाले संदिग्ध की पहचान पेनसिल्वेनिया के बेथेल पार्क निवासी 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में की। क्रूक्स के सिर में सीक्रेट सर्विस एजेंट ने तुरंत गोली मार दी थी। वहीं, रैली में शामिल एक व्यक्ति की भी मौत हो गई। इस प्रकार यह स्पष्ट है कि ट्रंप को सीने में नहीं बल्कि कान में गोली मारी गई थी।

क्या निकला निष्कर्ष?

इंडिया टीवी के फैक्ट चेक में यह दावा कि ट्रंप के सीने पर गोली चली थी, पर बुलेट प्रुफ जैकेट की वजह से बच गई, पूरी तरह गलत (False) है।

ये भी पढ़ें:

Fact Check: दिनदहाड़े शख्स को कई गोली मारने वाला वीडियो यूपी का नहीं, जानें इसकी सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement