Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. फैक्ट चेक
  3. Fact Check: आंखों में आंसू लिए कश्मीरी महिला ने फ्लाइट में राहुल गांधी को घेरा? जानें क्या है वायरल VIDEO का सच

Fact Check: आंखों में आंसू लिए कश्मीरी महिला ने फ्लाइट में राहुल गांधी को घेरा? जानें क्या है वायरल VIDEO का सच

राहुल गांधी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसके बारे में कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि वीडियो में दिख रही महिला कश्मीरी पंडित है जो राहुल गांधी को घेरकर उनसे सवाल पूछ रही है कि वह कश्मीर मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी का विरोध क्यों करते हैं।

Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: October 03, 2024 12:31 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV फैक्ट चेक

जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटने के बाद हुए पहले चुनाव में मतदाताओं ने अपना जनादेश दर्ज करा दिया है। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में खासा उत्साह देखा गया। 2014 के बाद हुए विधानसभा चुनाव में इस बार 90 सीटों पर वोटिंग हुई, नतीजे 8 अक्टूबर को आएंगे। इस बीच आंखों में आंसू लिए एक महिला का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह एक विमान में कांग्रेस नेता राहुल गांधी से बहस करती नजर आ रही है। राहुल गांधी का यह वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो के बारे में कुछ यूजर्स ने दावा किया है कि यह महिला कश्मीरी पंडित है जो राहुल गांधी को घेरकर उनसे सवाल पूछ रही है कि वह कश्मीर मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी का विरोध क्यों करते हैं। हालांकि, जब India TV ने इस दावे का फैक्ट चेक किया तो ये दावा पूरी तरह से फर्जी साबित हुआ है।

क्या किया गया दावा?

वायरल वीडियो को एक फेसबुक यूजर ने शेयर किया और लिखा, “विदेश में रह रहे कश्मीरी पंडितों ने हवाई जहाज में यात्रा के दौरान राहुल गांधी को घेर कर सवाल पूछे कि वो कश्मीर के मामलों पर मोदी का विरोध क्यों करते हैं? इसका कोई जवाब राहुल गांधी नहीं दे पाए। राष्ट्रीय मीडिया शायद ही यह न्यूज दिखा पाए।” इस वीडियो को पांच हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है।

एक अन्य एक्स यूजर Ashwini Upadhyay @UpadhyayFriends ने 25 सितंबर को इस वीडियो को पोस्ट करते हुए इसे राहुल गांधी के विरोध का बताया। वीडियो में महिला कह रही है, “छोटे-छोटे बच्चे घर से बाहर नहीं निकल पाते हैं। अगर एक-दूसरे को ढूंढने जाते हैं तो पकड़ लेते हैं। मेरा भाई हार्ट पेशेंट है, वो अपने बच्चों को ढूंढने गया, उसको दस दिन घर वालों को नहीं दिखाया की वो कहां है, क्या है। हम हर तरीके से परेशान हैं।”

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

India TV ने की पड़ताल

सोशल मीडिया पर ये वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा था, इसलिए हमने इस दावे की पड़ताल करने की ठानी। दावे की पुष्टि के लिए संबंधित कीवर्ड के जरिए गूगल सर्च किया। हमें यह वीडियो आउटलुक मैगजीन के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 25 अगस्त 2019 को इंडिया टुडे की वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर छपी है। खबर के मुताबिक, विमान में राहुल गांधी के पास एक कश्मीरी महिला आई और अनुच्छेद 370 हटने और लॉकडाउन के कारण उसके जीवन में आई कठिनाई के बारे में बताने लगी।

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में आर्टिकल 370 हटाए जाने के बाद राहुल गांधी और अन्य विपक्षी नेता श्रीनगर पहुंचे थे। श्रीनगर एयरपोर्ट से ही प्रशासन ने सभी नेताओं को वापस दिल्ली लौटा दिया था। इस दौरान विमान में एक कश्मीरी महिला उनके पास पहुंची और उन्हें अपनी आपबीती बताई। आगे की जांच में पता चला कि अगस्त 2019 में प्रियंका गांधी वाड्रा और अन्य कांग्रेस नेताओं ने भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस वीडियो को शेयर किया था।

fact check

Image Source : INDIA TV
फैक्ट चेक

भाजपा नेता राधिका खेड़ा ने 24 अगस्त 2019 को इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे कश्मीर का दर्द बताया था। उस समय राधिका कांग्रेस में थीं। इसलिए, जांच से यह साफ हो गया कि ये वायरल वीडियो हाल फिलहाल का नहीं, बल्कि 5 साल पुराना है और इसे हालिया घटना के रूप में गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है।

फैक्ट चेक में क्या निकला?

जांच में वायरल वीडियो के साथ किया गया दावा गलत पाया गया। इंडिया टीवी के फैक्ट चेक ने पाया कि वायरल वीडियो पांच साल पुराना है और इसे मौजूदा विधानसभा चुनावों के दौरान गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को फर्जी दावों के साथ शेयर किया जा रहा है, इसलिए लोगों को ऐसी किसी भी फर्जी पोस्ट से सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें-

Fact Check: ईरानी हमले के बीच भागकर बंकर में घुसे बेंजामिन नेतन्याहू? जानें वायरल Video का सच

Fact Check: तिरुपति मंदिर का पंडित बताकर सोने से लदे एक शख्स का वीडियो हो रहा वायरल, जानें दावे की सच्चाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें फैक्ट चेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement