Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. कौन हैं ये Ghost Hackers, जो मरे हुए लोगों के नाम पर कर रहे बड़ा फ्रॉड, जानें कैसे बचें

कौन हैं ये Ghost Hackers, जो मरे हुए लोगों के नाम पर कर रहे बड़ा फ्रॉड, जानें कैसे बचें

Ghost Hackers इन दिनों लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं। डिजिटल वर्ल्ड में हैकर्स लोगों को लूटने के लिए रोज नए तरीके अपना रहे हैं। फ्रॉड करने के इस नए तरीके ने लोगों को हैरान कर दिया है।

Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: September 13, 2024 14:14 IST
Ghost Hackers- India TV Hindi
Image Source : FILE Ghost Hackers

Who is Ghost Hacker: इन दिनों स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। कभी गिफ्ट के नाम पर, कभी डिलीवरी के नाम पर, कभी KYC अपडेट के नाम पर लोगों को अपनी जाल में फंसा रहे हैं और उनका बैंक अकाउंट खाली कर रहे हैं। क्या आपके पास भी किसी ऐसे शख्स का मैसेज आया है, जिसकी हाल ही में मृत्यु हई हो? इन दिनों सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घोस्ट हैकर्स यानी 'भुतहा हैकर' घूम रहे हैं। ये खास तौर पर उन लोगों को टारगेट कर रहे हैं, जो अब इस दुनिया में नहीं हैं।

कौन हैं ये Ghost Hackers?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook, Instagram, X आदि पर इन घोस्ट हैकर्स का बोलबाला है। ये लोगों के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर नजर रखते हैं और किसी की मौत की जानकारी मिलने पर एक्टिव हो जाते हैं। जैसे ही किसी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी के मृत्यु की खबर के बारे में पोस्ट किया, ये उन मरे हुए शख्स के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगालते हैं। फिर उनसे जुड़ी तमाम जानकारियां प्राप्त करते हैं और फिर फ्रॉड को अंजाम देने के लिए जाल बिछाते हैं।

इन दिनों लोगों के साथ फ्रॉड करने के लिए हैकर्स का सबसे बड़ा हथियार सोशल इंजीनियरिंग है। हैकर्स जानकारी कलेक्ट करने के बाद अपने इसी हथियार का सहारा लेते हैं और लोगों को अपने जाल में फंसाते हैं। कमजोर पासवर्ड वाले सोसल मीडिया अकाउंट को ये आसानी से क्रैक कर लेते हैं और फिर अकाउंट के पासवर्ड को रिसेट करते हैं, जैसे ही उन्हें अकाउंट का एक्सेस मिलता है ये क्राइम को अंजाम दे देते हैं।

Ghost Hackers

Image Source : FILE
Ghost Hackers

आम हैकर्स की तरह ही Ghost Hackers का मकसद पैसा कमाना होता है, इसलिए वो अकाउंट एक्सेस होने के बाद उससे किसी को मैसेज भेजते हैं या कॉल करते हैं और अपने जाल में फंसा लेते हैं। काम पूरा होने के बाद इन हैकर्स को ट्रैक करना बेहद मुश्किल होता है, क्योंकि जिस अकाउंट का इस्तेमाल करके फ्रॉड को अंजाम दिया गया है, वो किसी मृत व्यक्ति का होता है और ये आसानी से बचकर निकल जाते हैं।

कैसे बच सकते हैं आप?

ऐसे किसी Ghost Hackers के हाथ आपके किसी रिश्तेदार या जानने वाले का अकाउंट न लगे, इसके लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और X जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने पॉलिसी भी बनाई है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आप किसी मृत लोगों के अकाउंट को मैनेज कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के सपोर्ट को ई-मेल करना होगा।

Ghost Hackers

Image Source : FILE
Ghost Hackers

यही नहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सभी यूजर्स को अपनी मृ्त्यु के बाद अकाउंट कौन मैनेज करेगा, इसके लिए तय करने का विकल्प भी देता है। इसके लिए यूजर को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की सेटिंग्स में जाकर Memorialization वाले ऑप्शन पर जाकर लीगेसी अकाउंट का चुनाव करना होगा। ऐसा करने से किसी भी मृत व्यक्ति का अकाउंट गलत हाथों में नहीं लगेगा और Ghost Hacking से बचा जा सके।

यह भी पढ़ें - पुराने मोबाइल फोन और इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट को मिलेगी नई लाइफ, जानें क्या है Repairability Index के फायदे?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement