Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. Explainers
  3. 70 से ज्यादा देशों में इस खतरनाक बुखार ने मचा रखा है आतंक, भारत पर भी है बड़ा खतरा, दिखते हैं ये लक्षण

70 से ज्यादा देशों में इस खतरनाक बुखार ने मचा रखा है आतंक, भारत पर भी है बड़ा खतरा, दिखते हैं ये लक्षण

Mpox Fever: पूरी दुनिया में इन दिनों एक खतरनाक बुखार फैला हुआ है। 70 से ज्यादा देशों में एमपॉक्स के मामले सामने आ चुके हैं। हालात को देखते हुए WHO ने इसे पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। जान लें क्या हैं Mpox के लक्षण और इससे कैसे बचें?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 16, 2024 14:23 IST
मंकी पॉक्स- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मंकी पॉक्स

कोरोना महामारी के बाद पूरी दुनिया में नए-नए वायरस और बीमारियों का प्रकोप तेजी से बढ़ने लगा है। कोविड-19 के बाद अब दुनियाभर में एक नया बुखार फैला हुआ है। इस बुखार का नाम एमपॉक्स (Mpox) है। एमपॉक्स को मंकी पॉक्स के नाम से भी जाना जाता है। अफ्रीका से फैलने वाली ये बीमारी अब दुनिया के 70 से ज्यादा देशों में अपने पैर पसार चुकी है। मंकी पॉक्स से अब तक सैकड़ों लोगों की जान जा चुकी है। इस खतरे के चलते विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बैठक की और आपातकाल स्थिति घोषित कर दी है। WHO ने मंकी पॉक्स को ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया है। जान लें मंकी पॉक्स के क्या लक्षण हैं और ये बीमारी कैसे फैलती है?

मंकी पॉक्स का पहला मामला कब सामने आया

मंकीपॉक्स का पहला मामला 1958 में सामने आया था। जहां एक कोलोनी में रिसर्च के लिए बंदरों को रखा गया था। साल 1970 में कांगो (डीआरसी) में पहली बार इंसानों में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे। ये इंसान में फैलने वाला पहला केस था। इसके बाद दूसरे मिडिल और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में लोगों में मंकीपॉक्स के केस सामने आए। अफ्रीका के बाहर अमेरिका, इज़राइल, सिंगापुर में मामले पाए गए हैं। यूके ने पहली बार 2018 में एक मामला सामने आया था। 

क्या है एमपॉक्स यानि मंकी पॉक्स?

क्या है एमपॉक्स

Image Source : INDIA TV
क्या है एमपॉक्स

एमपॉक्स यानि मंकी पॉक्स एक ऐसी बीमारी है जिसमें इंसान को बुखार आने के बाद हाथ पैरों में और फिर पूरे शरीर पर फोड़े जैसे निकल आते हैं। ये संक्रामक बीमारी है जो एक दूसरे से फैलती है। मंकीपॉक्स पहले जानवरों से इंसानों में फैलता था, लेकिन अब इंसानों से इंसानों में फैलने लगा है। संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने या उसके साथ यौन संबंध बनाने से मंकीपॉक्स फैलता है। बच्चों में मंकीपॉक्स के मामले ज्यादा गंभीर हो जाते हैं, जो जानलेवा भी साबित हो सकते हैं।

मंकी पॉक्स के क्या हैं लक्षण?

Mpox Symptoms

Image Source : INDIA TV
Mpox Symptoms

मंकीपॉक्स की चपेट में आने के बाद सबसे पहले संक्रमित व्यक्ति को बुखार आता है। इसके साथ ही सिरदर्द, शरीर में सूजन, मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द जैसे सामान्य लक्षण नजर आते हैं। फीवर कम होने पर शरीर पर चकत्ते आने लग जाते हैं। पहले चेहरे से शुरू होते हैं और फिर शरीर के दूसरे हिस्सों में फैल जाते हैं। इन चकत्तों में खुजली या दर्द भी होता है। ये संक्रमण 14 से 21 दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है। हालांकि गंभीर घाव भरने में थोड़ा वक्त लगता है।

कैसे फैलता है एमपॉक्स?

कैसे फैलता है एमपॉक्स

Image Source : INDIA TV
कैसे फैलता है एमपॉक्स

एमपॉक्स यानि मंकी पॉक्स संक्रामक बीमारी है ये किसी भी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से आपको फैल सकती है। संक्रमित व्यक्ति के पास जाने, उसके साथ यौन संबंध रखने से ये फैल सकता है। आपकी आंख, नाक और मुंह के जरिए ये वायरस शरीर में प्रवेश कर सकता है। अगर किसी को मंकी पॉक्स हुआ है और आप उसकी इस्तेमाल की गई चीजों का इस्तेमाल करते हैं। जैसे बिस्तर, बर्तन, कपड़े तो ये आपको भी हो सकता है। ये वायरस बंदर, चूहे और गिलहरी से भी फैल सकता है।

एमपॉक्स यानि मंकी पॉक्स से कैसे बचें?

Mpox Prevention

Image Source : INDIA TV
Mpox Prevention

एमपॉक्स से बचने के लिए WHO की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है। जिसमें मंकी पॉक्स से संक्रमित व्यक्ति के पास नहीं जाने की सलाह दी गई है। अगर घर में कोई संक्रमित व्यक्ति है तो आप साबुन से हाथ धोते रहें। पीड़ित व्यक्ति की गांठें पूरी तरीके से ठीक होने तक दूर रहें। ठीक होने के 12 हफ्तों तक रिलेशन बनाने में प्रोटेक्शन का इस्तेमाल करें। बचने का सबसे अच्छा तरीका है वैक्सीन लगवाएं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें Explainers सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement